Home »Khabre Zara Hat Ke »Weird World» Top 5 Dangerous Sex Disorders In Human Beings Around The World

OMG: दुनिया भर को झकझोर देने वाली हैं ये 5 खतरनाक सेक्स विकृतियां!

Manoj K Jha | Feb 04, 2013, 00:01 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
हमारे समाज में सेक्स विकृतियां बड़े पैमाने पर फैली हुई हैं जो गंभीर सेक्स अपराधों का कारण बनती हैं। ऐसी बात नहीं है कि सेक्स विकृतियां आधुनिक समाज की उपज हैं, बल्कि अत्यंत प्राचीन काल से ही इनका अस्तित्व रहा है। ये विकृतियां दुनिया के प्राय: सभी समाजों में पायी जाती हैं। यह बात और है कि आज के अत्याधुनिक समाज में जब तकनीकी परिवर्तनों ने मनोरंजन एवं संचार के क्षेत्र में क्रांति ला दी है, सेक्स विकृतियों का स्वरूप भी बदला है।
मनुष्य के सेक्स व्यवहार में अनेकों प्रकार की प्रवृत्तियां पाई जाती हैं। सभ्यता के विकास के साथ मनुष्य का सेक्स व्यवहार नियंत्रित हुआ है। आदिम युग में तो वह पशुओं के समान ही खुलेआम सेक्स करता था। उस युग में न तो परिवार था और न ही रिश्ते-नाते। आगे चल कर सेक्स संबंधों के क्षेत्र में व्यावसायिकता का दौर शुरू हुआ। पूरी दुनिया में वेश्यावृत्ति की शुरुआत हुई। इसे दुनिया का सबसे पुराना धंधा माना जाता है।
सेक्स के संबंध में व्यक्ति की कल्पनायें एक से बढ़ कर एक और अजीबोगरीब होती हैं, पर उस पर नैतिकता का बंधन होता है। जब यह बंधन ढीला हो जाता है तो वह सामान्य से हट कर विकृत सेक्स व्यवहार का प्रदर्शन करने लगता है। वैसे, प्रसिद्ध सेक्स मनोवैज्ञानिक हैवलाक एलिस का कहना है कि मनुष्य के सेक्स व्यवहार का कोई बना-बनाया ढांचा नहीं है। सेक्स क्रिया आनंद प्राप्ति का एक साधन है, लेकिन विकृत सेक्स व्यवहार समाज में सेक्स अपराधों को बढ़ावा देने लगता है।
आगे की स्लाइडों में जानिए दुनिया की टॉप 5 गंभीर व खतरनाक सेक्स विकृतियों के बारे में...
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Top 5 Dangerous Sex Disorders In Human Beings around the world
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Weird World

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top