Home »Khabre Zara Hat Ke »Weird World» Top Ten Most Beautiful Buildings In The World

PHOTOS: ये हैं दुनिया की 10 सबसे खूबसूरत इमारतें!

Dainikbhaskar.com | Aug 12, 2012, 10:59 IST

  • beautiful buildingsमानव सभ्यता की शुरूआत के साथ ही इंसान ने अपने सबसे जरूरी आवश्यकता यानी सिर छुपाने के लिए छत का निर्माण किया। जब वह पक्की इमारतें बनाना नहीं जानता था, तब मौसम की मार से बचने के लिए उसने कच्चे घरों को बनाया। धीरे-धीरे इंसान पारंगत होता गया और अपनी बुद्धि के बलबूते उसने पक्की इमारतों का निर्माण शुरू किया। कुछ समय बाद निर्माण में कला का समायोजन भी किया गया और इमारतों को खूबसूरत बनाने की कोशिश की जाने लगी। प्राचीन दौर से अभी तक इंसान द्वारा अनगिनत इमारतें बनाई गई हैं, लेकिन उनमें से कई इमारतें ऐसी हैं जो अपनी वास्तुकला और खूबसूरती के कारण पूरे विश्व में चर्चित हैं। इंसान की बनाई इन खूबसूरत इमारतों में कुछ रिहायशी हैं तो कुछ स्मारक। दैनिकभास्कर.कॉम कुछ ऐसी ही खूबसूरत इमारतों की जानकारी अपने पाठकों को दे रहा है, जिन्होंने अपनी खूबसूरत वास्तुकला के बल पर पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। देखिए विश्व की कुछ बेहद खूबसूरत इमारतें...
  • पोटाला पैलेस। सर्दियों में दलाई लामा का निवास स्थान पोटाला पैलेस होता है। यह तिब्बत के ल्हासा में पहाड़ों की ऊंची चोटी पर बना हुआ है। इसका निर्माण ताजमहल से तकरीबन 800 लाव पहले हुआ था। 13 मंजिला ऊंची इस इमारत में 1,000 कमरें, 10,000 मंदिर और 200,000 मूर्तियां हैं।
  • इमाम मस्जिद। यह ईरान के इस्फहान में स्थित एक मस्जिद है।
  • एफिल टॉवर। एफिल टॉवर फ्रांस की राजधानी पेरिस में स्थित एक लौह टावर है। इसका निर्माण 1887-1889 में शैम्प-दे-मार्स में सीन नदी के तट पर पेरिस में हुआ था। यह टावर विश्व में उल्लेखनीय निर्माणों में से एक और फ़्रांस की संस्कृति का प्रतीक है। एफिल टॉवर की रचना गुस्ताव एफिल के द्वारा की गई थी और उन्हीं के नाम पर से एफिल टॉवर का नामकरण हुआ है। एफिल टॉवर की रचना 1889 के वैश्विक मेले के लिए की गई थी। जब एफिल टॉवर का निर्माण हुआ उस वक़्त वह दुनिया की सबसे ऊँची इमारत थी। आज की तारीख में टॉवर की ऊँचाई 324 मीटर है, जो की पारंपरिक 81 मंज़िला इमारत की ऊँचाई के बराबर है। बिना एंटीना के यह इमारत फ़्रांस के मियो शहर के फूल के बाद दूसरी सबसे ऊँची इमारत है। यह तीन मंज़िला टॉवर पर्यटकों के लिए साल के 365 दिन खुला रहता है।
  • सिडनी ओपेरा हाउस। सिडनी ओपेरा हाउस, ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में स्थित प्रदर्शन कलाओं का एक बहु-स्थलीय केंद्र है। इसकी कल्पना डैनिश वास्तुकार जॉर्न उत्ज़ॉन ने की थी साथ ही उन्होने इसका अधिकांश निर्माण भी करवाया था। जॉर्न उत्ज़ॉन को इसके लिए, 2003 में वास्तुकला का सर्वोच्च सम्मान पुलित्ज़र पुरस्कार प्रदान किया गया था।
  • क्रिस्लर बिल्डिंग। क्रिस्लर बिल्डिंग न्यूयार्क में स्थित है और यह अमेरिकी की सबसे आकर्षक इमारतों में भी शुमार है। कुछ समय के लिए इसे दुनिया की सबसे ऊंची इमारत का दर्जा भी प्राप्त था।
  • ला सैग्राडा फैमिलिया। यह स्पेन में स्थित एक खूबसूरत चर्च है। यह दुनिया के सबसे खूबसूरत चर्चों की फेहरिस्त में शामिल है। इस इमारत की सबसे अनोखी बात यह है कि ये आज भी निर्माणाधीन है।
  • हागिया सोफिया। हागिया सोफिया एक पूर्व पूर्वी ऑर्थोडोक्स चर्च था, जिसे 1453 में में मस्जिद में बदल दिया गया। 1935 ई. में आतातुर्क ने उसकी गिरजे व मस्जिद के रूप समाप्त करके उसे संग्रहालय बना दिया। हागिया सोफिया तुर्की के शहर इस्तांबुल में स्थित है।
  • बुर्ज अल अरब। यह दुबई में स्थित एक गगनचुंबी इमारत है। यह विश्व में स्थित दूसरी इमारतों की तरह अधिक ऊंची तो नहीं, लेकिन यह काफी खूबसूरत जरूर है। यह एक मानव निर्मित द्वीप पर स्थित है।
  • ग्रेशाम पैलेस, हंगरी के बुडापेस्ट में स्थित है। यह यूरोपियन वास्तुकला का शानदार नमूना है।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Top Ten Most Beautiful Buildings in the World
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Weird World

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top