Home »Gujarat »Ahmedabad» Holi Darshan At Palaj Village In Gandhinagar

गुजरात की अनोखी परंपरा: लोग दहकते अंगारों पर चलते हैं नंगे पांव

dainikbhaskar.com | Mar 15, 2017, 12:43 IST

  • गांधीनगर।होली का हर किसी के लिए विशेष महत्व होता है। यहां पालज गांव में जब होली जलती है, तब इसके अंगारे पर लोग नंगे पांव चलते हैं। इसमें बच्चे से लेकर बूढ़े भी शामिल होते हैं। मजाल है कि किसी को हल्की-सी भी चोट पहुंची हो। आज की पीढ़ी के लिए भले ही चमत्कार हो, पर गांव वालों के लिए यह एक परंपरा है, जिसे वे बरसों से निभा रहे हैं। देश-विदेश से लोग आते हैं देखने…
    अंगारों पर नंगे पांव चलने की इस परंपरा को देखने के लिए लोग देश-विदेश से बड़ी संख्या में आते हैं। गांव वालों के अनुसार हमारे यहां महाकाली माता का मंदिर है। उसके सत के कारण दहकते अंगारों पर नंगे पांव चलने के बाद भी किसी को हल्की-सी भी चोट नहीं पहुंचती। शाम सात बजे तक एक निश्चित स्थान पर 25 फीट ऊंचा लकड़ी का ढेर तैयार किया जाता है। उसके बाद पूजा-पाठ की जाती है। सबसे पहले महाकाली मंदिर के पुजारी दहकते अंगारों पर चलते हैं, उसके बाद ‘जय महाकाली’ के जयघोष के साथ अन्य लोग चलने लगते हैं। अंगारों पर चलने के लिए लोगों की लाइनें लगती हैं। इस लाइन में बच्चे से लेकर बूढ़े तक शामिल होते हैं। आज तक किसी को भी कोई शिकायत नहीं हुई। कहीं से भी किसी के जलने की भी सूचना नहीं है। बुखार तक किसी को नहीं आया। अंगारों पर चलने वाले साल भर पूरी तरह से स्वस्थ रहते हैं। इस दिन गांव में मेला भरता है। जिसमें काफी लोग शामिल होते हैँ।

    आगेकी स्लाइड्स में देखेंPHOTOS...

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Holi Darshan At Palaj Village In Gandhinagar
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Ahmedabad

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top