Home »Gujarat »Vadodra» 108 Old Age Women Who Live A Healthy Life

108 साल की इस मां जी की गोद में खेलती है चौथी पीढ़ी

dainikbhaskar.com | Apr 15, 2017, 16:04 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स

108 साल की उम्र में भागीरथी देवी चलने के लिए लकड़ी का सहारा नहीं लेती।

वडोदरा। नाम है भागीरथी देवी, उम्र..108 साल, जी हां शहर के छाणी रोड पर अंबिकानगर सोसायटी में रहने वाली ये मां जी इस उम्र में भी सीढ़ियां चढ़ लेती हैं और अपना सारा काम खुद कर लेती हैं। चुनाव के दौरान मतदान करने भी जाती हैं। ईश्वर का स्मरण करते हुए वह अपने दिन गुजार रही हैं। उनकी गोद में चौथी पीढ़ी खेल रही है। उनके बाल आज भी काले…
आज महिलाओं में अपने सफेद होते बाल को डाय करने का क्रेज हैं, वहीं इस मां जी के बाल इस उम्र में भी काले हैं। वह रोज सुबह चार बजे उठ जाती हैं। वॉशरुम जाकर स्नान करती हैं। बालों में तेल डालती हैं। फिर पूजा-पाठ में लग जाती हैं। उसके बाद टेरेस में बने बगीचे की देखभाल करती हैं। वह अपने मकान की 20 सीढ़ियां चढ़ जाती हैं। अपने पास हमेशा चिल्हर नोट और प्रसाद रखती हैं, जो कोई मिलने आता है, उसे प्रसाद या फिर दस, बीस रुपए भेंट के रूप में देती हैं। बाकी समय वह ईश्वर की आराधना करती रहती हैं।
हमारी दादी हमारे परिवार के लिए सम्माननीय हैं-प्रपौत्र
इस बुजुर्ग मां जी के दो बेटे और एक बेटी है। वह अपने बेटे भूपेंद्र प्रसाद पांडे, बहू कुसुमबेन, प्रपौत्र योगेश उसकी पत्नी पूनम और 5 साल की यशिका के साथ रहती हैं। शहर में पिज्जा शॉप चलाने वाले प्रपौत्र योगेश भाई पांडे बताते हैं कि हमारी दादी हमारे परिवार के लिए सम्माननीय हैं। हम उनकी स्नेहछाया में सुखमय जीवन जी रहे हैं। उनकी दिनचर्या हमारे संस्कारों का सिंचन करती है। श्रावण महीने में हम दादी का बर्थ डे धूमधाम से मनाते हैं।
हमारे जमाने में एक कटोरी घी पी जाते थे
योगेश भाई और उनकी पत्नी पूनम पांडे ने बताया कि 108 की उमर की इस मां जी को जब हम देखते हैं, तो आश्चर्य होता है कि वे किस तरह से अपना सारा काम कर लेती हैं। कई बार हमें शर्म भी आती है। जब भी हमारी इच्छा होती है, हम उनके पास पहुंच जाते हैं, वे हमें आज भी कहानियां सुनाती हैं। उनके जमाने की बातें सुनते हैं। जब वह बताती है कि हम अपने जमाने में एक कटोरी घी ऐसे ही पी जाते थे, तो हमें आश्चर्य होता है। वे बताती है कि उनका शरीर शुद्ध खुराक और शुद्ध वातावरण के कारण ही टिका हुआ है। जब भी मतदान का अवसर आता है, वे चूकती नहीं।
आगे की स्लाइड्स में देखेंPHOTOS...
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: 108 Old Age Women Who Live A Healthy Life
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Vadodra

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top