Home »Gujarat »Rajya Vishesh » Python Snake Protect 4 Dog Child In 80 Feet Depth Well

80 फीट गहरे सूखे कुएं में गिरे 4 पपी, अजगर ने यूं की रक्षा-PHOTOS

dainikbhaskar.com | Jan 19, 2017, 18:21 IST

80 फीट गहरे सूखे कुएं में अजगर और कुत्ते के बच्चों को बचाने का रेस्क्यू ऑपरेशन।

वडोदरा। 6 फीट लम्बा अजगर यानी रॉक पायथर ने 80 फीट गहरे सूखे कुएं में कुत्ते के 4 बच्चों का शिकार करने के बजाए उनकी रक्षा की। इस पर सहसा विश्वास नहीं किया जा सकता। पर यह सच है। करजण तहसील के कंडारी गांव में कुत्ते के 4 बच्चे खेलते-खेलते 80 फीट गहरे सूखे कुएं में गिर पड़े, वहां 6 फीट लम्बा अजगर पहले से ही मौजूद था। उसने शिकार करने के बदले उनकी रक्षा की। ऐसे लगा पता…
करजण तहसील के कंडारी गांव के पास एक सूखे कुएं के पास गांव की एक कुतिया ने चार बच्चों को जन्म दिया था। उत्तरायण के दिन चारों बच्चे खेलते-खेलते कुएं में गिर पड़े। बच्चों को कुएं में गिरता देख उसकी मां ने कुएं के पास ही जोर-जोर भौंकने लगी। वहां से गुजरने वाले एक युवा ने यह जानने की कोशिश की कि आखिर यह कुतिया कुएं के पास इतना क्यों भौंक रही है? उसने मोबाइल के टार्च से कुएं के अंदर देखने की कोशिश की, तब पता चला कि कुतिया के चारों बच्चे कुएं में गिर गए हैं। उन्हीं बच्चों के पास एक अजगर भी है, जो उन बच्चों के ऊपर होकर उनकी रक्षा कर रहा है।
जीवदया संस्था को किया फोन
उस युवक ने तुरंत जीवदया संस्था की कार्यकर्ता नेहा पटेल को फोन किया। नेहा ने तुरंत ही अपने साथियों अनिल गोहिल, मयंक सालुंके और केतन रावल के साथ कंडारी गांव पर पहुंच गई। अपने साथ ये सभी वन विभाग से एक लम्बी सीढ़ी भी लेकर पहुंचे। इन्होंने अधिक समय न लेते हुए तुरंत ही रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। केतन टार्च लेकर सीढ़ी के सहारे उस 80 फीट गहरे सूखे कुएं में उतरे। पहले तो उन्होंने अजगर पर काबू पाया और उसे एक थैले में बंद कर ऊपर अपने साथियों के पास भेज दिया। उसके बाद उसने विलाप करते बच्चों को कुएं से बाहर लाने का प्रयास किया। बाहर आते ही विलाप करती कुतिया अपने बच्चों को दूध पिलाने लगी।
अमूमन अजगर शिकार छोड़ते नहीं
जीवदया कार्यकर्ता नेहा पटेल ने बताया कि सामान्यतौर पर अजगर पास आए किसी शिकार को छोड़ते नहीं। पर मूक प्राणियों में भी मानवता होती ही है। कंडारी गांव की इस घटना से ने यह साबित कर दिया। उस अजगर के लिए चार बच्चों का शिकार करना कोई बड़ी बात नहीं थी। पर उस अजगर ने पूरे दो घंटे तक उन बच्चों को मां की तरह न केवल प्यार किया, बल्कि उनकी रक्षा की। यह बहुत बड़ी बात है।

आगेकी स्लाइड्स में देखेंPHOTOS...

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Python Snake Protect 4 Dog Child In 80 Feet Depth Well
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Rajya vishesh

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top