Home »Gujarat »Politicians» Exit Polls By Various Channels For Gujarat Elction

SERVEY: 116 से 140 सीटों के साथ मोदी की होगी धमाकेदार जीत

divyabhaskar network | Dec 18, 2012, 00:05 IST

  • अहमदाबाद। सोमवार शाम को पांच बजे गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान भी शांतिपूर्वक पूर्ण हो गया। अब सबकी नजर गुरुवार को होने वाली मतगणना पर है कि कुल 182 सीटों की गुजरात विधानसभा में किसे बहुमत मिलेगा। हालांकि फैसला आने में अभी दो दिन है, लेकिन इस बारे में चर्चा शुरू हो गई है।



    दूसरे चरण का मतदान पूर्ण होते ही एग्जिट पोल पर लगी रोक भी हट गई। गत चुनाव में 117 सीटों के साथ बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिला था। सारे एग्जिट पोल का यही दावा है कि पिछली बार की तरह बीजेपी इस बार भी सबसे बड़ी पार्टी रहेगी और मोदी तीसरी बार मुख्यमंत्री की गद्दी पर आसीन होंगे। इतना ही नहीं, एग्जिट पोल के अनुसार इस बार मोदी 140 सीटें तक पा सकते हैं। सी वोटर के अनुसार मुख्यमंत्री मोदी के नेतृत्व में भाजपा 140 सीटें जीतकर सरकार बनाएगी।



    एबीपी नेशनल के अनुसार, भाजपा को 116 सीटें मिल सकती हैं। सी-वोटर के अनुसार भाजपा को 128 और चाणक्य के सर्वे के अनुसार भाजपा को 140 सीटें मिलेंगी।



    आईए जानते हैं क्या-क्या कहते हैं सर्वे...

  • सी-वोटर का सर्वे के अनुसार जहां भाजपा को 128 सीटें मिलेंगी, वहीं कांग्रेस को 49-59 सीटें मिलने की संभावना है। वहीं, सी-वोटर के अनुसार भी कांग्रेस को 49-59 सीटें मिल सकती हैं, जबकि अन्य दलों को 2 से 6 सीटें मिलने की संभावना है। मतों के प्रतिशत के मामले में भाजपा को 115-129 प्रतिशत मत मिल सकते हैं। वहीं, सी-वोटर के अनुसार सौराष्ट्र में कांग्रेस को 17, भाजपा को 32 तथा अन्य को 5 सीटें मिल सकती हैं। यहां कांग्रेस को 37 प्रतिशत, भाजपा को 46 प्रतिशत तथा अन्य को 17 प्रतिशत मत मिल सकते हैं।

  • चाणक्य द्वारा दोपहर 3 बजे तक किए गए सर्वे के अनुसार भाजपा को 140 सीटें मिल सकती हैं, जिसमें 11 सीटों के घटने-बढऩे की संभावना है। कांग्रेस के मामले में चाणक्य के सर्वे का कहना है कि उसे 40 सीटें मिल सकती हैं। यानी की इस बार कांग्रेस की सीटें कम होंगी। हालांकि कांग्रेस के मामले में भी सर्वे का मानना है कि उसके लिए भी 11 सीटें घट-बढ़ सकती हैं।

    चाणक्य के अनुसार भाजपा को 50, कांग्रेस को 35 और अन्य को 15 प्रतिशत मत मिलेंगे।

  • आज तक -ओआरजी
    आज तक -ओआरजी द्वारा किए गए सर्वे के अनुसार भाजपा को 118 से 128 सीटें मिलेंगी, जबकि कांग्रेस को 50 से 56 सीटों पर ही संतोष करना पड़ सकता है। दोनों पार्टियों के लिए 6 सीटों का फायदा-नुकसान हो सकता है। जीपीपी के मामले में सर्वे का कहना है कि उसे सिर्फ एक ही सीट मिलेगी, जबकि अन्य दलों को 4 से 6 सीटें मिल सकती हैं।

  • दोपहर तीन बजे तक की स्थिति में एक गुजराती चैनल और सी-वोटर के एग्जिट पोल के अनुसार भाजपा को 119 से 129 सीटें मिलेंगी, जबकि कांग्रेस को 49-59 सीटें तथा अन्य पार्टियों को 4 सीटें मिल सकती हैं।

  • आजतक-ओआरजी के अनुमान के अनुसार सौराष्ट्र की 48 सीटों में भाजपा को 42, कांग्रेस को 33 प्रतिशत, जीपीपी को 12 प्रतिशत और अन्य को 13 प्रतिशत मत मिलेंगे। यहां भाजपा को 36 से 38 सीटें मिलेंगी, जबकि कांग्रेस को 8-9 सीटें, जीपीपी को 1 या 2 तथा अन्य दलों को 1 सीट मिल सकती हैं। इस सर्वे के अनुसार जीपीपी को लेकर जितने दावे किए जा रहे थे, वे चुनावी परिदृश्य में सटीक नहीं बैठते। यानी की राजनीतिज्ञ पंडितों ने बिना मतलब में ही जीपीपी के प्रभाव का ढिंढोरा पीट रखा था।

  • एबीपी नेल्सन के सर्वे के अनुसार दक्षिण गुजरात में भाजपा को 27, कांग्रेस को 6 व अन्य को दो सीटें मिलेंगी। इस क्षेत्र में कुल 35 सीटें हैं। परपंरागत रूप से यह क्षेत्र कांग्रेस का गढ़ रहा है। यानी की इस सर्वे के अनुसार इस बार कांग्रेस को यहां पर जबर्दस्त झटका लगने वाला है।

  • एबीपी नेल्सन के सर्वे के अनुसार मध्य गुजरात में पिछले चुनाव की तुलना में भाजपा को इस बार नुकसान हो रहा है। यहां भाजपा को 15, कांग्रेस को 22 तथा अन्य को 3 सीटें मिलेंगी। मध्य गुजरात में पिछले चुनाव में भाजपा का प्रदर्शन अच्छा रहा था। हालांकि परंपरागत रूप से यह क्षेत्र भाजपा का गढ़ रहा है, लेकिन इस बार भाजपा को यहां से झटका लग सकता है। मध्य गुजरात में वडोदरा, खेडा, आणंद, पंचमहाल ओर दाहोद आते हैं।

  • सी-वोटर एग्जिट पोल के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को 34, भाजपा को 31 तथा अन्य को 3 सीटें मिलेंगी। दोनों मुख्य पार्टियों को 44-44 प्रतिशत मत मिलने की संभावना है। यहां भाजपा की सरकार है, यानी कि इस बार यहां कांग्रेस का परचम लहराएगा। हालांकि ये आंकड़े एक-दूसरे के काफी नजदीक है, इसलिए उथल-पुथल की संभावना है। यहां से भाजपा ने प्रेमकुमार धूमल को मुख्यमंत्री पद के लिए प्रोजेक्ट किया है, जबकि कांग्रेस ने वीरभद्र सिंह को, जिन्हें भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते केंद्रीय मंत्री का पद छोडऩा पड़ गया था।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: exit polls by various channels for gujarat elction
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Politicians

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top