Home »Gujarat »Rajya Vishesh» Luxurious Cars Purchasers Increasing In Gujarat

PHOTOS: गुजरात में धूम मचा रही हैं ये लग्जुरियस कारें

बिरजू शाह | Nov 24, 2012, 12:36 IST

  • अहमदाबाद। जहां एक तरफ पैसेंजर कार मार्केट चालू वित्तीय वर्ष में बाजार में अपने पैर जमाने की कोशिश कर रहा है, वहीं दूसरी तरफ प्रीमीयिम कार मार्केट लगातार बढ़ता जा रहा है। इसका मतलब हुआ कि देश में महंगी कारों के शौकीनों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। गुजरात में भी यह ट्रेंड दिखाई दे रहा है।


    देश में प्रीमियम कारों की बिक्री के शुरुआती सात महीनों में अंदाजन 12-13 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। वहीं, दूसरी तरफ गुजरात में प्रीमियम कार खरीदने वाले लोगों की संख्या काफी है। वर्तमान में भारत में तीन कंपनियां बीएमडब्ल्यु, ऑडी और मर्सीडीज के बीच स्पर्धा चल रहा है। इसी का कारण है कि ये कंपनियां भारत में लगातार नए-नए मॉडल उतार रही हैं। विशेषज्ञों की मानें तो 2013 तक प्रीमियम कारों का बाजार और तेजी पकड़ेगा।


    हाल ही में बीएमडब्ल्यु ने नई एक्स6 भारतीय बाजार में उतारी है। एसयुवी कैटेगिरी में आने वाली इस कार की कीमत 78.90 लाख रुपए से लेकर 93.40 लाख रुपए तक है। इस बारे में कंपनी के प्रेसीडेंट फिलिप वॉन सेहर ने बताया कि विपरीप परिस्थिति होने के बावजूद भी प्रीमियम कारों का मार्केट पिछले वर्षों की तुलना में बढ़ा है और कंपनी ने गत वर्ष 9371 कारें बेंची। कंपनी के अनुसार इस वर्ष दीवाली सहित कई पर्वो पर कंपनी को अच्छा प्रतिसाद मिला है। इसलिए कंपनी को आशा है कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष कारों की बिक्री की संख्या बढ़ेगी।

    उल्लेखनीय है कि बीएमडब्ल्यु का भारत में सबसे बड़ा प्लांट चेन्नई में स्थित है, जिसकी प्रतिवर्ष 11 हजार वाहनों की उत्पादन क्षमता है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में कंपनी ने वाहनों की उत्पादन क्षमता में बढ़ोतरी की है।


    प्रीमियम कारों की कीमतें बढ़ेंगी :

    फिलिप वॉन सेहर के बताए अनुसार आगामी वर्ष में प्रीमियम कारों की कीमतें बढऩे की संभावना है। हालांकि उन्होंने अभी यह बताने से इंकार कर दिया कि बीएबडब्ल्यु अपनी कारों की कीमतेें कितनी बढ़ाएगी।


    मिनी कारों की संख्या बढ़ेगी :

    इसके साथ ही फिलिप वॉन सेहर कहते हैं कि प्रीमियम कारों के साथ-साथ मिनी कारों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। इसीलिए कंपनी ने जनवरी 2012 मिनी कन्वर्टीबल और मिनी कंट्रीमेन लांच की थी। कंपनी अब आगामी वित्तीय वर्ष में नई हेचबैक लांच करने वाली है।


    देखें तस्वीरों में......

  • लेंड रोवर


    एवरेज : 4.4 लीटर
    इंजिन : टीडीवी8 टर्बोचार्ज
    कीमत : 94 लाख

  • मर्सीडीज बेंज जीएल


    एवरेज : 5.5 लीटर
    इंजिन : वी8 बायटर्बो
    कीमत : 67 लाख

  • बीएमडब्ल्यु 7


    इंजिन : 4395 सीसी
    कीमत : 84 लाख

  • ईझा एक्स6


    पेट्रोल इंजिन - 4395 सीसी - 8 सिलेंडर
    डीजल इंजिन - 2993 सीसी - 4 सिलेंडर

  • जगुआर एक्सजे


    एवरेज : 3.0 लीटर
    इंजिन : वी6 सुपरचार्ज
    कीमत : 90 लाख से शुरुआत

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: luxurious cars purchasers increasing in gujarat
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Rajya vishesh

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top