Home »Haryana »Ambala» PIX: All These Different Profession But Dream On Canvas The Colors Are Uker

PIX: इन सब के ऐसे हैं शौक कि कैनवास पर रंगों से उकेर रहे सपने

bhasker news | Dec 10, 2012, 07:33 IST

  • अम्बाला.ईशा चार्टर्ड एकाउंटेंट (सीए) हैं। रजनी शिक्षिका हैं। यश बीटेक के विद्यार्थी हैं। भावना गृहिणी हैं। चारों का क्षेत्र अलग और दिनचर्या भी अलग-अलग है। कोई किताबों में व्यस्त रहता है तो कोई घर के कामों में। लेकिन एक चीज है जो चारों को जोड़ती है और वह है पेंटिंग।

    यह सभी पेंटिंग बनाते हैं। सिर्फ यही चार नहीं बल्कि शहर के 400 लोग हैं, जो अलग-अलग पेशे से जुड़े हैं, लेकिन पेंटिंग के शौक के कारण आपस में जुड़े हैं। इन्हीं शौकिया व कुछ पेशेवर कलाकारों द्वारा बनाए चित्रों की प्रदर्शनी 15 से 17 दिसंबर तक सरहिंद क्लब में लगेगी।

    भारत फाइन आट्र्स अकादमी यह प्रदर्शनी लगा रही है। अकादमी की निदेशक शिवानी राजपाल ने बताया कि वयोवृद्ध समाजसेवी डॉ. जयदेव प्रदर्शनी का शुभारंभ करेंगे। जबकि भामा एकेडमी ऑफ फाइन आर्ट पंचकूला के डायरेक्टर राम कुमार शर्मा प्रदर्शनी में विशेष अतिथि के रूप में शामिल होंगे।

    प्रदर्शनी में चित्र शामिल करने के लिए रविवार को 32 कलाकारों ने कैनवास पर मॉडर्न पोट्रेट, लैंडस्केप व रशियन आट्र्स सजाई। भारत अकादमी नौ साल से अम्बाला में चल रही है, जिसमें पांच से लेकर 40 वर्ष तक के पेशेवर व शौकिया कलाकार जुड़े हैं।


    गिटार को उतारा कैनवास पर :ईशा पेशे से सीए हैं और गिटार बजाने का भी शौक है। ईशा ने इस शौक को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए पेंटिंग के क्षेत्र को चुना है, ताकि अधिक अधिक लोग संगीत के क्षेत्र से जुड़ सकें।

    ईशा का जो चित्र प्रदर्शनी में शामिल होगा, उसमें भी उन्होंने गिटार ही बनाई है। ईशा आठ साल से चार्टर्ड एकाउंटेंट के व्यस्त काम में से समय निकाल चित्रकारी करती हैं।


    इनकी पेंटिंग भी शामिल होगी : इंडिकॉम शिक्षिका रजनी, स्मृति गांधी, सीए बिंदू, मिताली, खुशी, अभिषा, नैतिक, आदित्य, मान्या सरीन, रिया जैन, युविका, गीतांजलि, हमराज, स्मृति, सलोनी, शालिनी, पूजा, मीनाक्षी, इकनूर, लविश, शुचिता, ईशा।

  • पेंसिल से सुंदर पोट्रेट
    लविश जोशी बैचलर ऑफ आर्किटेक्ट के द्वितीय वर्ष के छात्र हैं। बचपन से ही पेंटिंग का शौक था, हालांकि दो साल से नियमित रूप से इस क्षेत्र से जुड़े हैं। जोशी शुरू से पेंसिल व ड्राइ पेस्टर के जरिए पोट्रेट बनाते रहे हैं। प्रदर्शनी में वह सामाजिक विषय पर एक पोट्रेट तैयार कर रहे हैं।
  • रशियन आर्ट व 3डी पर चित्रकला
    शिवानी राजपाल की दिलचस्पी भी बचपन से ही रंगों में रही है। स्कूल व कॉलेज स्तर पर उन्होंने चित्रकला में कई पुरस्कार भी जीते हैं। प्रदर्शनी में उन्होंने मॉडर्न रशियन आर्ट व 3डी विषय को चित्रकला के लिए चुना है। इसको वह ऑयल पेंटिंग के साथ तैयार करेंगी। इससे 3डी जैसे विषयों को समझने में लोगों को ज्यादा मदद मिलेगी।
  • शहर के शौकिया व कुछ पेशेवर कलाकारों द्वारा बनाए गए चित्रों की प्रदर्शनी 15 से 17 दिसंबर तक सरहिंद क्लब में लगेगी। इसके लिए रविवार को 32 कलाकारों ने कैनवास पर मॉडर्न पोट्रेट, लैंडस्केप व रशियन आट्र्स सजाई। कैंट के दुर्गा नगर में रहने वाली ईशा चार्टर्ड एकाउंटेंट के व्यस्त काम से समय निकालकर चित्रकारी करती हैं।

  • कैनवास पर लैंड स्केप
    यश बीटेक प्रथम वर्ष के विद्यार्थी है और पढ़ाई के साथ पेटिंग में भी रुचि रखते हैं। दो साल से पेन व पेंसिल के जरिए लैंड स्केप को रंगों से कैनवास पर उतार रहे हैं। लैंड स्केप उनका पसंदीदा विषय है। इस प्रदर्शनी में भी उनका मकसद आकर्षक लैंड स्केप को कैनवास पर उकेरना है।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: PIX: all these different profession but dream on canvas The colors are Uker
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Ambala

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top