Home »Haryana »Ambala» PIX: Widower Of Thousands Of Years Ago Did These Things, And Still Treat Our Troubles

PIX: हजारों साल पहले कही गई विदुर की ये बातें, आज भी हैं हमारी परेशानियों का इलाज

bhaskar news | Feb 23, 2013, 00:11 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
इस संसार उसी व्यक्ति का जन्म सार्थक होता है जिसके द्वारा समाज तथा देश की उन्नति हुई हो। वैसे तो इस दुनिया में ना जाने कितने महान व्यक्तित्वों ने जन्म लिया लेकिन इनमें से कुछ ऐसे थे जिन्हें हम आज भी याद करते हैं। सिर्फ उनके कर्मों की वजह से ही नहीं बल्कि उनके द्वारा दिए गए समाधानों और सिद्धांतों के लिए भी।
ऐसे सिद्धांत एवं समाधान जो उनके काल में तो प्रासंगिक थे साथ ही हमारी आज की जीवनशैली में भी उतना ही दखल रखती हैं। यदि हम ऐसे बुद्धिमानों की बात करें तो महात्मा विदुर का नाम शीर्षस्थ नामों में आता है।
महात्मा विदुर महाभारत के काल में एक बहुत ही नीति-कुशल एवं सैद्धांतिक संपदा से धनी व्यक्ति थे और उनके बताए हुए मार्ग आज भी हमारे जीवन को आसान बनाते हैं तथा संकटों को दूर रखते हैँ। आज के समय में ज़िंदगी कितनी भी उलझ चुकी हो पर विदुर की नीतियां इसका सटीक जवाब देती है।
आगे की तस्वीरों पर क्लिक करके जानिए राजनीति, व्यक्तित्व, ईमानदारी, कर्म, शिक्षा तथा युद्ध के विषय में कौन सी शिक्षाएं दी हैं महात्मा विदुर ने...
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: PIX: Widower of thousands of years ago did these things, and still treat our troubles
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Ambala

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top