Home »Haryana »Faridabad » सुबह रहा घना कोहरा, दृश्यता रही कम ट्रेनों व बसों की रफ्तार पर लगा ब्रेक

सुबह रहा घना कोहरा, दृश्यता रही कम ट्रेनों व बसों की रफ्तार पर लगा ब्रेक

Bhaskar News | Dec 02, 2016, 06:43 AM IST

सुबह रहा घना कोहरा, दृश्यता रही कम  ट्रेनों व बसों की रफ्तार पर लगा ब्रेक
फरीदाबाद.मौसम में बदलाव जारी है। गुरुवार को भी सुबह घना कोहरा छाया रहा। धुंध की वजह से सुबह के समय दृश्यता काफी कम रही। सड़कों पर लोग वाहनों की लाइट चलाकर ड्राइव करते हुए नजर आए। धुंध के साथ ठंड का असर भी बढ़ा। दोपहर 12 बजे के बाद मौसम थोड़ा साफ हुआ। लेकिन हल्की धुंध पूरे दिन छाई रही। गुरुवार को शहर का अधिकतम तापमान 27.4 व न्यूनतम 12.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। तापमान में गिरावट जारी है। ऐसे में लोगों को ठंड का अहसास होने लगा है। गुरुवार को बुधवार की अपेक्षा अधिक कोहरा दिखाई दिया। धुंध अधिक होने से सुबह सड़कों पर वाहन धीमी गति से चले। दृश्यता कम होने से लोगों ने वाहनों की लाइट जलाकर ड्राइव किया। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट आएगी। इसके अलावा कोहरा लोगों की परेशानी बढ़ाए रखेगा। तापमान में गिरावट आने से आने वाले दिनों में शहर को ठिठुराने वाली ठंड का अहसास करा देगी। गुरुवार को दोपहर 12 बजे तक कोहरा देखा गया। 12 बजे के बाद हल्की धूप खिली, लेकिन हल्की धुंध छाई रही। धुंध की वजह से वाहन चालकों को वाहन चलाने में थोड़ी परेशानी का सामान करना पड़ा।
जानलेवा कोहरा, कई वाहन भिड़े, दो की मौत
सर्दी के मौसम में दूसरे दिन गुरूवार को कोहरा जानलेवा साबित हुआ। दो वाहन भिड़ गए, इसमें आठ लोग घायल हो गए जबकि अन्य दो मामलों में दो लोगों की मौत हो गई।
हादसा -1 रनियाला खुर्द (झांडा) निवासी इसरायल खान के अनुसार गुरूवार सुबह उनका भतीजा आसिफ व रहीश गुरुवार सुबह बाइक से जा रहे थे। रनियाला व उटावड़ के पास स्कूल बस ने बाइक में टक्कर मार दी। मोहम्मद रहीश तो दूर जा गिरा आसिफ बस के नीचे आ गया। आसीफ की मौत हो गई।
हादसा -2शमशाबाद निवासी दो भाई जयपाल व रतन बुधवार देर रात पैदल नेशनल हाईवे को क्रास कर अपने घर जा रहे थे। धुंध अधिक होने के कारण अज्ञात वाहन की चपेट में आने से जयपाल की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि रतन घायल हो गया।
हादसा -3गुरुवार सुबह पलवल-अलीगढ़ मार्ग पर अलीगढ़ की तरफ से ऑटो सवारी लेकर आ रहा था। एक केंटर ने ऑटो में टक्कर मार दी। ऑटो में सवार मीसा गांव निवासी अतेश, धर्मेंद्र, मीरा, बीरपाल, नीलम, अनिता व अलीगढ़ निवासी अरुण घायल हो गए। चालक केंटर को मौके से लेकर फरार हो गया।
धुंध के कारण हरियाणा रोडवेज की बसों की रफ्तार धीमी हो गई है। ये निर्धारित समय से बस स्टॅप पर देरी से पहुंच रही हैं। इससे यात्रियों को ठंड में खड़े रहकर बसों का इंतजार करना पड़ रहा है। लांग रूट की बसों का टाइम टेबल धुंध के कारण गड़बड़ा गया है। रोडवेज अधिकारियों ने यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर बस चालकों को सामान्य रफ्तार में बस चलाने की हिदयतें दी हैं। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक लांग रूट की बसों के टाइम टेबल को बदलने की योजना बनाई जा रही है। साथ ही कोहरे की मार से बचने के लिए लांग रूटों की बसों पर पीली लाइट व रिफलेक्टर टेप भी लगाए जाने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। लांग रूटों पर राजा नाहर सिंह डिपो से 55 बसें चलती हैं।
कोहरे ने बढ़ाई परेशानी:दैनिक यात्री हरीश, सुमेधा व कंचन का कहना है कि कोहरे का प्रभाव शुरू होने से चालक बसों को कम रफ्तार में चला रहे हैं। इससे बसें निर्धारित स्थान तक देरी से पहुंच रही हैं।

बस पर लगाए जा रहे रिफलेक्टर टेप
हरियाणा रोडवेज के फरीदाबाद डिपो में पहले लांग रूट पर चलने वाली बसों में पीली लाइटें व रिफलेक्टर टेप लगाई जा रही है। फरीदाबाद डिपो में इस समय करीब 272 बसें हैं। इनमें 160 सिटी बसें व 112 आर्डनरी हैं। इनमें से फिलहाल करीब 190 बसे ऑन रूट हैं। इनमें से 55 से ज्यादा बसें रात के समय कई लांग रूटों पर चलती हैं।
कोहरे ने रेल व बसों के पहिए किए धीमे
| ठंड बढ़ने के साथ कोहरे का कहर शुरू हो गया है। गुरुवार को सुबह कोहरे की चादर तन गई। दृश्यता कम होने के कारण रेल यातायात भी प्रभावित रहा है। सड़कों पर भी वाहनों का आवागन प्रभावित रहा। इधर फरीदाबाद ओल्ड स्टेशन पर भी गाड़ियां कई घंटे लेट पहुंची जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। जिले में अधिकतर जगहों पर घना कोहरा छाया रहा। बुधवार को ऐसी ही हालत थी। आगरा से दिल्ली की तरफ और दिल्ली से आगरा की तरफ जाने वाली ट्रेनें आधे घंटे की देरी से चलीं, कई एक्सप्रेस गाड़ियां तो एक से डेढ़ घंटे की देरी से पलवल स्टेशन पर पहुंचीं, पलवल रेलवे स्टेशन मास्टर केबी मीणा ने बताया कि ज्यादातर ट्रेने आधे घंटे की देरी से चलीं, कई एक्सप्रेस गाड़ियां घंटों की देरी से पलवल स्टेशन पर पहुंचीं।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: सुबह रहा घना कोहरा, दृश्यता रही कम ट्रेनों व बसों की रफ्तार पर लगा ब्रेक
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

    More From Faridabad

      Trending Now

      Top