Home »Haryana »Faridabad» Process Of Filling The Form For Admission In Private Schools

134ए: ऑनलाइन फार्म भरने में अभिभावकों के छूट पसीने, नहीं बना पाए यूजरनेम

Bhaskar news | Mar 21, 2017, 08:13 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
134ए: ऑनलाइन फार्म भरने में अभिभावकों के छूट पसीने, नहीं बना पाए यूजरनेम
फरीदाबाद |हरियाणा शिक्षा नियमावली की धारा 134ए के तहत निजी स्कूलों में एडमिशन के लिए फार्म भरने की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई। ऑफलाइन व ऑनलाइन फार्म भरने की व्यवस्था की गई है। पहले दिन ऑनलाइन फार्म भरने में अभिभावकों के पसीने छूट गए। बड़ी संख्या में अभिभावक यूजर नेम ही नहीं बना सके। ऑनलाइन माध्यम से फार्म भरने वालों को सभी आवश्यक कागजात स्कैन कर उसे 50केबी में अपलोड करना है।

अभिभावक संगठनों का कहना है कि बड़ी संख्या में ऐसे माता-पिता हैं। जो आईटी फ्रेंडली नहीं है। ऐसे में कैसे ऑनलाइन फार्म भर सकेंगे। ऑनलाइन सिस्टम में स्कैन की बजाए आधार, पैन, बीपीएल आदि के नंबर केवल भरने की व्यवस्था की मांग संगठनों ने की है।

फार्म भरने में होगी देरी
अभिभावक एकता मंच के प्रदेश महासचिव कैलाश शर्मा ने बताया कि अभिभावकों ने शिकायत की है कि ऑनलाइन फार्म भरने में दिक्कत आ रही है। फार्म भरने से पहले यूजर आईडी बनाना है। इसके लिए अभिभावकों को ई-मेल आईडी भी बनानी होगी। इस तरह के कई औपचारिता हैं। जो ज्यादातर अभिभावक नहीं कर पाएंगे। इस वजह से उन्हें फार्म भरने में परेशानी होगी। ऑनलाइन माध्यम से फार्म भरने पर पासपोर्ट साइज फोटो, बीपीएल कार्ड, पैन और आधार नंबर अपलोड करना है।
टेस्ट की जगह पर हो ड्रा: आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के प्रतिभावान छात्रों को निजी सकूलों में एडमिशन के लिए जागरूकता अभियान चला रही मिशन तालीम संस्था ने प्रदेश सरकार से मांग की है कि छात्रों का टेस्ट लेने की बजाए ड्रा निकला जाए। इससे बड़ी संख्या में छात्रों को मौका मिलेगा। इस एक्ट के तहत निजी स्कूलों के पास सीटें होती है। लेकिन वे इसके बारे में जानकारी छुपाते हैं। बड़ी संख्या में अपने यहां स्कूल संचालकों ने इस कैटेगरी के तहत सीटों नहीं बताए हैं। हरियाणा स्कूल्स प्रोग्रेसिव कांफ्रेंस के अध्यक्ष एस एस गुंसाई ने बताया कि जिले के सभी स्कूलों ने इस एक्ट के तहत खाली सीटों की जानकारी उपलब्ध करा दी है।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: process of filling the form for admission in private schools
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Faridabad

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top