Home »Haryana »Gurgaon» रैपिड मेट्रो के दूसरे फेज का काम पूरा, रात में हो रहा ट्रायल

रैपिड मेट्रो के दूसरे फेज का काम पूरा, रात में हो रहा ट्रायल

Bhaskar News Network | Dec 23, 2016, 03:25 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
रैपिड मेट्रो के दूसरे फेज का काम पूरा, रात में हो रहा ट्रायल
गुड़गांवमें रैपिड मेट्रो के दूसरे फेज का काम पूरा हो चुका है। दूसरे फेज का ट्रायल दिसंबर के पहले सप्ताह से शुरू कर दिया गया है। उम्मीद है कि न्यू इयर पर नए गुड़गांव के लोगों को इसका तोहफा मिलेगा। रैपिड मेट्रो प्रबंधन के अनुसार ट्रैक वर्क पूरा हो चुका है। ऐसे में अगले एक महीने में दूसरे फेज के चालू होने की उम्मीद है। फिलहाल ट्रायल के तौर पर दूसरे फेस की लाइन पर ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इनका ट्रायल रात को किया जा रहा है। रात डेढ़ बजे से सुबह 4 बजे तक ट्रेनों को ट्रैक पर चलाया जा रहा है।

ठीक तीन साल पहले नवंबर 2013 में गुड़गांव में निजी रैपिड मेट्रो की शुरुआत हुई थी और 2013 में ही दूसरे फेज के लिए काम शुरू हो गया था। 2143 करोड़ रुपए के इस प्रोजेक्ट के तहत सात किलोमीटर लंबा रूट तैयार किया गया है। इसके तहत सिकंदरपुर मेट्रो स्टेशन से सेक्टर-55-56 को जोड़ा गया है। रैपिड मेट्रो के प्रवक्ता के अनुसार दूसरे फेज के लिए 2016 के अंतिम क्वार्टर में डेडलाइन तय की गई थी, जिसका काम समय पर पूरा हो गया है।

न्यूगुड़गांव के लोगों को होगा फायदा

रैपिडमेट्रो के दूसरे फेज के विस्तार से न्यू गुड़गांव के डीएलएफ फेस-1, सुशांत लोक, सेक्टर- 53, 54, 55, 56, विलेज घाटा, कन्हई, वजीराबाद, उल्लावास सहित पॉश क्षेत्र की दर्जनभर सोसायटियों के लोगों को लाभ होगा। इनमें एग्जोटिका, केंद्रीय विहार, विज्ञान विहार, सुशांत लोक, डीएलएफ फेस-5 के लोगों का सफर रैपिड मेट्रो से सुगम हो जाएगा। इसके अलावा सेक्टर-56 रोड से पहुंचकर सोहना रोड तक के लोग शहर के ट्रैफिक जाम से बचकर रैपिड मेट्रो से इफको चौक तक पहुंच सकेंगे।

दिल्लीमेट्रो की पार्किंग नहीं होगी ओवरलोड

रैपिडमेट्रो का दूसरा फेज शुरू होने से जहां ट्रैफिक जाम से निजात मिल सकेगी, वहीं दूसरी ओर पॉश सेक्टरों के जो लोग निजी वाहन से मेट्रो स्टेशन तक पहुंचते हैं, वे अब रैपिड मेट्रो से दिल्ली मेट्रो तक पहुंच सकेंगे। दोनों मेट्रो के लिए अलग-अलग टिकट लेने की परेशानी को पहले ही समाप्त कर दिया गया है। रैपिड स्टेशन से ही यात्री दिल्ली मेट्रो का टिकट ले सकते हैं।

यहां बनाए स्टेशन

न्यूगुड़गांव को कवर करने के लिए सिकंदरपुर रैपिड मेट्रो स्टेशन से साउथ एक्सटेंशन को जोड़ा गया है। इसके बाद पहला रैपिड मेट्रो स्टेशन डीएलएफ फेस-1, दूसरा सुशांत लोक के नजदीक, तीसरा सेक्टर-53-54 में, चौथा स्टेशन एआईटी चौक, पांचवां स्टेशन सेक्टर-55-56 में बनाया गया है।

गुड़गांव. रेपिड मेट्रो।

उम्मीद

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
DBPL T20
Web Title: रैपिड मेट्रो के दूसरे फेज का काम पूरा, रात में हो रहा ट्रायल
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Gurgaon

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top