Home »Haryana »Gurgaon» Showed This Effect By Nature, Brown Shrike Appeared First In Sultanpur Lake

कुदरत ने दिखाया ऐसा असर, सुल्तानपुर झील में पहली बार दिखी ब्राउन श्राइक

अरविंद सैनी | Feb 18, 2013, 02:36 IST

  • गुडग़ांव.सुल्तानपुर झील में आए एक नन्हे प्रवासी पक्षी ने वाइल्ड लाइफ, पर्यावरण व पक्षी विशषज्ञों का मन मोह लिया है। ब्राउन श्राइक (लेनियस क्रिस्टेट्स) नामक यह प्रवासी पक्षी सुल्तानपुर नेशनल पार्क में पहली बार देखी गई है।

    वाइल्ड लाइफ के अधिकारी इसे पर्यावरण में बदलाव का असर बता रहे हैं, तो वहीं कुछ पशु विशेषज्ञों का कहना है कि दक्षिण भारत के कुछ राज्यों मे यह पक्षी दिखाई दे जाता है। पक्षी विशेषज्ञों का कहना है कि यह पक्षी पहले भी आता रहा होगा, लेकिन कम संख्या में होने के कारण दिखा नहीं होगा।

    हालांकि वे इसे सुल्तानपुर झील के लिए बढिय़ा संकेत मान रहे हैं। वाइल्ड लाइफ अधिकारियों के मुताबिक घरेलू चिडिय़ा गोरैया जैसे दिखने वाला ब्राउन श्राइक पक्षी का एक जोड़ा सुल्तानपुर नेशनल पार्क में झील के किनारे एक पेड़ पर दिखा है। इस जोड़े को देखने के लिए वाइल्ड लाइफ के क्षेत्रीय संरक्षक विनोद कुमार भी मौके पर पहुंचे।

  • उनके मुताबिक इस पक्षी का नेशनल पार्क के रिकॉर्ड में कोई जानकारी नहीं है। नए मेहमान की मौजूदगी बताती है कि सुल्तानपुर झील का माहौल विदेशी पक्षियों के अनुकूल होता जा रहा है। पर्यावरण में बदलाव का असर विदेशी पक्षी की प्रजातियों पर भी दिख रहा है।

  • मांसाहारी है यह नन्हा पक्षी
    यह पक्षी मूलरूप से मंगोलिया से लेकर साइबेरिया तक पाया जाता है। कभी-कभी चाइना व श्रीलंका के अलावा दक्षिण भारत में भी देखा गया है।

  • पक्षी विशेषज्ञों का कहना है कि यह पक्षी यहां ब्रिडिंग नहीं करता। यह छोटा पक्षी कीड़े-मकोड़े, तितली व मच्छर आदि केवल खाता ही नहीं, बल्कि स्टोर भी करता है।

  • हरियाणा में पक्षियों पर काम कर रहे बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसायटी के वैज्ञानिक विभू प्रकाश के अनुसार पेट भरने के बाद यह अपना भोजन तार में टांग कर रखता है।

  • गर्मी पसंद होने के कारण यह पक्षी अक्सर दक्षिण भारतीय राज्यों में अगस्त से लेकर सितंबर तक देखा जाता है। यह अपै्रल में वापस चला जाता है। उन्होंने कहा कि यह झुंड में नहीं रहता।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Showed this effect by nature, Brown Shrike appeared first in Sultanpur lake
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Gurgaon

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top