Home »Haryana »Hisar » Govt Preparations For Closure Of Buses After Internet Ban

इंटरनेट के बाद बसें बंद करने की तैयारी, सेना से 20 कंपनियां मांगीं

Bhaskar News | Mar 19, 2017, 06:22 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
इंटरनेट के बाद बसें बंद करने की तैयारी, सेना से 20 कंपनियां मांगीं
हिसार.पानीपत में वीरवार को हुई बातचीत के शुक्रवार को फेल हो जाने के बाद अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति द्वारा दिल्ली कूच की तैयारी तेज करने पर शनिवार को हिसार में तनाव चरम पर आ गया और टकराव की आशंका बढ़ गई है। प्रशासन ने भी स्थिति से निपटने के लिए इंटरनेट सेवाएं बंद करने के बाद बसों को भी बंद करने की तैयारी कर ली है। वहीं आंदोलनकारियों ने भी अपना रुख कड़ा कर दिया है और हर हाल में दिल्ली कूच करने की बात कही है।
प्रशासन ने धारा 144 लागू करते हुए आंदोलनकारियों पर रासुका (राष्ट्रीय सुरक्षा कानून) लगाने की चेतावनी दी है वहीं मोबाइल इंटरनेट, ठेकों पर शराब बेचने, खुले में पेट्रोल-डीजल बेचना, हाईवे पर ट्रैक्टर-ट्राली चलाने पर पाबंदी लगाते हुए आर्मी से 20 कंपनियां मांग ली है। वहीं जाटों ने भी प्रशासन को जवाब दिया और एसपी का नाम लेकर कहा कि वे दिल्ली कूच का उनका काफिला रोकना तो दूर उनके सामने भी नहीं आ पाएंगे और वे हर स्थिति में दिल्ली कूच करेंगे।
डीसी-एसपी ने बताई अपनी तैयारी
वार्ता के विफल होने के बाद बनी तनाव की स्थिति के मद्देनजर जिला प्रशासन ने शुक्रवार रात से ही अपनी तैयारी शुरू कर दी और इसके बारे में सुबह 11 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाकर इसकी जानकारी दी। डीसी निखिल गजराज, एसपी राजेंद्र कुमार मीणा ने बताया कि कानून व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए 30 ड्यूटी मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं, जबकि 10 ड्यूटी मजिस्ट्रेट को रिजर्व में रखा गया है। इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि इस समय लोगों को अपना मूवमेंट नहीं करना करना चाहिए और जरूरी हो तभी शहर से बाहर जाएं।
जरूरत पड़ने पर रासुका लगाएंगे
पुलिस अधीक्षक राजेंद्र कुमार मीणा ने कहा कि यदि कोई कानून व्यवस्था को भंग करता है, तो संबंधित के खिलाफ उसके नाम से ही एफआई दर्ज होगी न कि अज्ञात के तौर पर और रासुका की जरूरत पड़ी तो उसका भी इस्तेमाल किया जाएगा। जिले में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल व पैरामिलिट्री फोर्स तैनात की गई है। इसके साथ-साथ राष्ट्रीय राजमार्ग को जोड़ने वाले सभी मार्गों पर जरूरत के हिसाब से पुलिस नाके बनाए गए हैं। इन नाकों पर किसी भी व्यक्ति के पास आने-जाने का उचित कारण न होने पर उसे रोका जा सकता है।
ड्यूटी मजिस्ट्रेट से बोले- पहले शांति से काम ना बने तो शक्ति का प्रयोग करें
कानून व्यवस्था के लिए नियुक्त किए गए ड्यूटी मजिस्ट्रेट को डीसी व एसपी ने कहा कि सभी अपने-अपने क्षेत्र की कानून व्यवस्था के लिए जिम्मेवार होंगे। उन्होंने कहा कि जहां तक संभव हो सके कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए शांतिपूर्ण तरीका ही अपनाएं और यदि सख्ती करने की आवश्यकता पड़ती है, तो अपनी शक्तियों का भी प्रयोग अवश्य करें।
विभिन्न विभागों के अधिकारी अपने-अपने विभाग के कार्यालय भवन, सम्पत्ति की सुरक्षा के लिए तैनाती करेंगे। जिले के सभी पेट्रोल पंपों को आदेश दिया गया है कि वे कैनी, बोतल व ड्रम आदि में किसी को भी पेट्रोल व डीजल नहीं बेचेंगे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग, रेल मार्ग किसी भी कीमत पर बाधित ना हों। जाम की परिस्थिति उत्पन्न ना हो, इसके लिए वन, स्वास्थ्य, अग्निशमन, बिजली, पानी, जन स्वास्थ्य आदि विभाग अपनी-अपनी सेवाओं के लिए तत्पर रहेंगे।
ड्रम में तेल नहीं डाला तो पेट्रोल पंप के कर्मचारियों को जान से मारने की धमकी देकर हो गए फरार
जिले में पेट्रोल पंप मालिकों को खुला तेल न देने के निर्देशों के मद्देनजर बरवाला रिलायंस पेट्रोल पंप पर शनिवार को खुला तेल लेने के लिए ड्रम लेकर कुछ लोग पहुंचे। पंप के कर्मचारियों ने ड्रम में खुला तेल देने मना कर दिया। इसके बाद तेल लेने आए व्यक्तियों ने कर्मचारियों को जाने से मारने की धमकी दे दी। इसके बाद भाग गए। इसके बाद पंप कर्मियों की शिकायत पर अज्ञात लोगो के खिलाफ धारा 506,188 के तहत केस दर्ज किया गया है। पुलिस आरोपितों की पहचान कर गिरफ्तार करने के प्रयास में जुटी है।
हाईवे को जोड़ने वाली हर सड़क पर नाके लगा पुलिस तैयार, आगे नहीं जाने देंगे ट्रैक्टर-ट्राॅलियां
पुलिस के इंतजामों की बात करें तो पुलिस का प्रयास रहेगा कि हाईवे पर ट्रैक्टर ट्राली किसी भी कीमत पर ना चढ़ें। इसके लिए हाईवे से जुड़ने वाली हर सड़क पर नाके बना दिए हैं। इसके बाद भी यदि दूसरे रास्तों से यह वाहन दिल्ली की तरफ जाने लगे तो हर रास्ते पर पुख्ता पुलिस बल तैनात रहेगा। इसके अलावा हिसार-रोहतक सीमा पर स्थित पिपला पुल के पास प्रशासन ने करीब साढ़े चार एकड़ जगह चिन्हित कर ली है जहां पर आने वाली ट्रैक्टर ट्रालियों को जब्त करके रखा जाएगा। इस स्थान का शनिवार को डीसी व एसपी ने दौरा भी किया।
जरूरत पड़ी तो आज बंद हो सकती है रोडवेज की बसें
रोडवेज महाप्रबंधक खूबी राम कौशल ने कहा कि रविवार को रोजमर्रा की तरह रोडवेज की बसें चलेंगी लेकिन किसी भी समय स्थिति खराब होने का अंदेशा हुआ तो सभी बसें बंद कर दी जाएगी और उनको नजदीकी डिपो में सुरक्षित भेज दिया जाएगा।
दिल्ली पहुंचने नहीं दिया तो हाईवे सील कर देंगे: मलिक
अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति के प्रदेश प्रवक्ता रामभगत मलिक ने कहा कि दिल्ली कूच हर हाल में करेंगे और यदि रोका गया तो हाईवे को सील कर दिया जाएगा। जाट किसी रासुका को नहीं मानता। हमारे ट्रैक्टर रजिस्टर्ड है और उनको हाईवे पर चलाने से कोई नहीं रोक सकता। उन्होंने कहा कि सरकार ने एक चाल के तहत पानीपत में बुलाया और फिर विश्वासघात किया। अब दिल्ली कूच की पूरी तैयारी है। किसी ने बदतमीजी की और बदनाम करने की कोशिश की तो जाट इसको सहन नहीं करेगा।
हमारी महिलाएं ही काफी: किरमारा
समिति के जिलाध्यक्ष कृष्ण किरमारा ने कहा कि रासुका को तोड़ने के लिए तो हमारी महिलाएं ही काफी हैं। हम हर हाल में दिल्ली कूच करेंगे और ट्रैक्टर ट्राली हर हाल में दिल्ली जाएंगे।
250 ट्रैक्टर-ट्राॅलियों को चिह्नित किया
पुलिस ने तैयारियों के मद्देनजर उन ट्रैक्टर ट्रालियों की पहचान कर ली है जिनका दिल्ली कूच में इस्तेमाल किया जा सकता है। सूत्रों की मानें तो 250 के करीब ट्रैक्टर ट्रालियों को चिह्नित किया है।
आज सरपंचों की बैठक लेंगे उपायुक्त
कानून व्यवस्था बनाने में मदद के लिए उपायुक्त निखिल गजराज रविवार को सुबह 11:30 बजे जिले के पंचों, सरपंचों और अन्य पदाधिकारियों की बैठक लेंगे। इस बैठक में पंचों व सरपंचों को यह भी चेतावनी दी जाएगी कि यदि आंदोलनकारियों का साथ दिया तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जा सकती है और यह कार्रवाई निलंबन और बर्खास्तगी तक भी हो सकती है। उन्हें गांवों में शांति बनाए रखने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
DBPL T20
Web Title: govt preparations for closure of buses after internet ban
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Hisar

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top