Home »Haryana »Hisar» KU Colleges Now Affiliated With GJU

केयू के कॉलेज अब जीजेयू से जुड़े, नए सत्र से विद्यार्थी जीजेयू के होंगे तो पुराने केयू के ही रहेंगे

Bhaskar News | Apr 20, 2017, 07:05 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
केयू के कॉलेज अब जीजेयू से जुड़े, नए सत्र से विद्यार्थी जीजेयू के होंगे तो पुराने केयू के ही रहेंगे
हिसार.नए सत्र से कालेजों में दाखिला लेने वाले विद्यार्थी कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के विद्यार्थी ना कहलाकर गुरु जंभेश्वर यूनिवर्सिटी आॅफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस के विद्यार्थी कहलाएंगे। नए सत्र हिसार जिले के सभी प्रकार के कॉलेज जीजेयू से संबद्ध हो जाएंगे। सरकार के इस फैसले हिसार जिले के केयू से संबद्ध रहे करीब 50 कॉलेजों के लगभग 50 हजार विद्यार्थियों को राहत मिलेगी।
जीजेयू के तहत अभी तक हिसार, फतेहाबाद व सिरसा जिलों के 15 इंजीनियरिंग कॉलेज आते थे। परंतु मंगलवार को सरकार ने हिसार जिले के सभी प्रकार के कॉलेजों को जीजेयू के तहत कर दिए हैं। इसमें जिले के तमाम बीएड कॉलेज, डिग्री कॉलेज, लॉ कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज, फार्मेसी कॉलेज व आर्किटेक्ट कॉलेज शामिल है।

फिलहाल तक जीजेयू के तहत आने वाले कॉलेजों व कैंपस में पढ़ रहे लगभग 15 हजार विद्यार्थी की थी वहीं अब यह संख्या बढ़कर 50 हजार को पार कर जाएगी। इन विद्यार्थियों की परीक्षाओं से लेकर दाखिले और उत्तरपुस्तिका चेक करने से लेकर मार्कशीट तक जारी करने के कार्य अब कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी से न होकर जीजेयू में ही किए जाएंगे। सरकार की ओर से आदेश जारी होने के बाद यूनिवर्सिटी के अधिकारियों ने कॉलेजों के कार्यों को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है। वहीं अब यूनिवर्सिटी का दायरा भी पहले से कहीं अधिक बढ़ गया है।
डीन कॉलेजिज विंग होगी मजबूत
जीजेयू के अधिकारियों का कहना है कि नए काॅलेज मिलने के साथ ही अब डीन कॉलेजिज विंग को मजबूत किया जाएगा। अधिक कालेज व अधिक विद्यार्थियों को डील करने के लिए अलग से व्यवस्थाएं की जाएगी ताकि किसी प्रकार की दिक्कत ना हो। बोर्ड अाॅफ स्टडी, प्रश्न पत्र व परीक्षाएं आयोजित करवाने के लिए शिक्षक व गैर शिक्षक कर्मियों की संख्या बढ़ाई जा सकती है।
50 हजार विद्यार्थियों को मिलेगी राहत
सरकार के इस फैसले से जिले के कॉलेजों में पढ़ रहे लगभग 50 हजार विद्यार्थियों को राहत मिलेगी। इन विद्यार्थियों को अब तक अपने-अपने छोटे-छोटे कार्यों के लिए 150 किलोमीटर दूर कुरुक्षेत्र जाना पड़ता था और कई बार तो उन्हें वहां दो-तीन तक ठहराना पड़ता था। वहीं अब अपने कार्यों के लिए जिले से बाहर नहीं जाना पड़ेगा।
अब डिग्री कॉलेज के ज्यादा विद्यार्थी
जीजेयू की पहचान अभी तक टेक्नोलॉजी और साइंस यूनिवर्सिटी के रूप में रही है। यही कारण है इसके साथ हिसार, फतेहाबाद व सिरसा जिलों के इंजीनियरिंग काॅलेजों को ही जोड़ा गया था। परंतु सभी प्रकार के काॅलेजों के जुड़ने के बाद जीजेयू की यह पहचान बच पाएगी या नहीं कहा नहीं जा सकता क्योंकि टेक्नीकल एंड साइंस के विद्यार्थियों से ज्यादा संख्या अब डिग्री व बीएड काॅलेजों के विद्यार्थियों की होगी।
डिस्टेंस के विद्यार्थियों की भी बढ़ सकती है संख्या
जीजेयू में डिस्टेंस के माध्यम से पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों की संख्या भी बढ़ सकती है। फिलहाल जीजेयू में डिस्टेंस के माध्यम से लगभग 25 हजार विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं। वहीं अब डिग्री व अन्य कॉलेज आने के बाद डिस्टेंस से पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों की संख्या भी बढ़ सकती है। इस सेशन में लगभग 3000 विद्यार्थियों ने डिस्टेंस से दाखिल लिया था।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: KU colleges now affiliated with GJU
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Hisar

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top