Home »Haryana »Hisar» PIX: College Students Hit That Led To A Ban Longstanding Controversy

PIX: कॉलेज में छात्राओं पर लगा ऐसा बैन कि भड़क गया पुराना विवाद

bhasker news | Dec 08, 2012, 05:01 IST

  • भिवानी. पढ़ाई और अनुशासन में अपनी अलग पहचान रखने वाले जिले के सबसे बड़े महिला कॉलेज ने शुक्रवार को तुगलकी फरमान सुनाकर पुराने विवाद को फिर भड़का दिया है।

    चार छात्राओं पर केवल इसलिए 100-100 रुपये जुर्माना लगा दिया गया, क्योंकि उन्होंने जींस-टीशर्ट पहनी थी। प्राचार्या ने भी स्पष्ट कहा कि कॉलेज के नियम के अनुसार छात्राएं जींस के साथ टॉप या टीशर्ट नहीं पहन सकतीं।

    आगे की तस्वीरों में जानिए क्या है पूरा विवाद...

  • हालांकि कॉलेज की छात्राएं इस नियम से खुश नहीं है और इसे अपनी स्वतंत्रता पर पाबंदी मानती हैं। इस नियम के खिलाफ एक दो बार छात्राओं ने आवाज उठाने की कोशिश भी की, लेकिन सभी छात्राओं का समर्थन न मिलने पर उनकी आवाज दबकर रह गई।

  • कॉलेज प्रशासन ने छात्राओं के लिए सोमवार को सफेद सलवार सूट ड्रेस कोड लागू किया हुआ है। अगर कोई छात्रा इस ड्रेस कोड में नहीं आती है तो उस पर जुर्माना किया जाता है।

  • कई बार तो छात्राओं को सजा के रूप में कॉलेज में ही नहीं आने दिया जाता। जींस पर पाबंदी और ड्रेस कोड बारे में कॉलेज प्रशासन का कहना है कि यह कॉलेज के नियमों में शामिल है। इस नियमों का पालन करना छात्राओं व शिक्षिकाओं के जरूरी है। अगर कोई नियमों को तोड़ता है तो नियमानुसार जुर्माने किया जाता है।

  • प्राध्यापिकाएं भी नहीं बच पाई नियमों से
    कॉलेज में छात्राओं पर ही नहीं बल्कि प्राध्यापिकाओं पर भी ड्रेस कोड लागू है। कॉलेज प्रशासन के नियमानुसार कोई भी शिक्षिका चाहे वह शादीशुदा हो या अविवाहित, उसे साड़ी पहनकर ही कॉलेज में आना होगा। सूट पहनकर कॉलेज में आने की अनुमति नहीं है।
  • प्रिंसिपल के सूट पहनने पर उठे थे सवाल
    वैसे तो कॉलेज में महिला स्टाफ के लिए साड़ी अनिवार्य है, मगर कॉलेज के एक कार्यक्रम में प्रिंसिपल ने खुद सूट पहना था, जिस पर सवाल उठे। एक आरटीआई कार्यकर्ता ने उक्तफोटो दिखाते हुए कहा कि स्वयं नियमों का उल्लंघन करें तो कुछ नहीं, बाकी करें तो जुर्माना।
  • पहले भी उठा है विवाद
    ड्रेस कोड को लेकर विवाद नया नहीं है। कुछ माह पूर्व भी ड्रेस कोड को लेकर विवाद उठा था और सोमवार के दिन सफेद सूट- सलवार नहीं पहनने पर कॉलेज की अनेक छात्राओं को कॉलेज में नहीं आने दिया गया था। काफी संख्या में छात्राएं कॉलेज गेट पर खड़ी रही। कॉलेज के बाहर जाम जैसी स्थिति हो गई थी।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: PIX: College students hit that led to a ban longstanding controversy
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Hisar

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top