Home »Haryana »Kurukshetra » शहर में घूमेंगे जीपीएस से लगे डंपर, मोबाइल पर देख सकेंगे कहां से उठा रहे कूड़ा

शहर में घूमेंगे जीपीएस से लगे डंपर, मोबाइल पर देख सकेंगे कहां से उठा रहे कूड़ा

Bhaskar News Network | Oct 19, 2016, 02:25 AM IST

शहर में घूमेंगे जीपीएस से लगे डंपर, मोबाइल पर देख सकेंगे कहां से उठा रहे कूड़ा
शहरवासीअबकूड़ा उठाने वाले डंपर की लोकेशन जान सकेंगे। मोबाइल पर देख सकेंगे कि ये डंपर कहां और किस एरिया में हैं। वहीं डंपर ट्रैक्टर-ट्रॉली चालक भी कोई बहाना नहीं बना सकेंगे।

इसके लिए डंपरों को जीपीएस से लैस किया जाएगा। जीपीएस लगाने के लिए नगरपरिषद ने बाकायदा एक निजी एजेंसी को कांट्रेक्ट भी जारी कर दिया है। कुछ ही दिनों में शहर में घूम रहे सभी डंपरों, ट्रैक्टर-ट्रॉली पर जीपीएस सिस्टम लगा होगा।

मंगलवार को शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर विधायक की अध्यक्षता में सर्किट हाउस में नगरपरिषद अधिकारियों की मीटिंग हुई। इसमें कई फैसले लिए गए।

25डंपर, वार्डों में उठाते हैं कूड़ा : शहरमें इस समय 25 डंपर सफाई व्यवस्था के तहत लगाए हुए हैं। ये कूड़ा उठाने के लिए निर्धारित वार्ड में पहुंचते हैं। इन पर पहले से घण्टी भी लगी है। घण्टी बजा कर लोगों को कूड़ा डालने के लिए बुलाते हैं। वहीं 25 नए डंपर की खरीद को भी सरकार से मंजूरी मिल चुकी है।

हरडंपर में होगा जीपीएस : विधायकसुभाष सुधा के मुताबिक हर डंपर कूड़ा उठाने में लगे ट्रैक्टर-ट्रॉली को जीपीएस से लैस किया जा रहा है। इस सिस्टम के लगने से चालक कोई बहाना नहीं कर पाएंगे। विशेष मोबाइल एप के माध्यम से लोग भी अपने मोबाइल पर इनकी लोकेशन ट्रेस कर सकेंगे। निजी कंपनी को जीपीएस लगाने का ठेका दिया है।

दिवालीतक 50 अतिरिक्त कर्मचारी : वहींशहर में दिवाली के मद्देनजर साफ सफाई की कवायद भी तेज कर दी है। क्योंकि इस बार गीता जयंती अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाई जानी है। लिहाजा सफाई व्यवस्था पर भी फोकस किया जा रहा है। मीटिंग में विधायक ने निर्देश दिए कि करवा चौथ से लेकर दिवाली तक शहर की सफाई व्यवस्था को दुरुस्त रखी जाए। इसके लिए जहां एक निजी एजेंसी के माध्यम से 4 ट्रैक्टर-ट्रॉली और 50 अतिरिक्त कर्मचारियों को नियुक्त किए जाएंगे। यह सफाई कर्मचारी त्योहार के दिन सुबह-सायं सफाई करेंगे। मीटिंग में नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी सुरेश चौहान, एमई मग्गु, सचिव केएल बठला, सीएसआई बिश्रोई, एसआई कर्मचंद सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

कुरुक्षेत्र | सर्किट हाउस में नगर परिषद के अधिकारियों की बैठक लेते विधायक सुभाष सुधा।

पांच निजी एजेंसियों को सेक्टरों की सफाई के लिए कांट्रेक्ट दिया गया

वहींशहर के सेक्टरों में भी अब सफाई होने की समस्या दूर होते दिख रही है। आखिरकार सेक्टरों की सफाई व्यवस्था निजी एजेंसी को सौंप दी। विधायक सुधा के मुताबिक पांच निजी एजेंसियों को टेंडर के माध्यम से कांट्रेक्ट दिया है। एजेंसी ने सेक्टरों में अपने कर्मचारियों की नियुक्ति भी कर दी है। इन एजेंसियों के कर्मचारी सेक्टर अनुसार सफाई व्यवस्था दुरुस्त बनाएंगे। हालांकि इन एजेंसियों की सफाई व्यवस्था पर नगर परिषद अधिकारी ध्यान रखेंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: शहर में घूमेंगे जीपीएस से लगे डंपर, मोबाइल पर देख सकेंगे कहां से उठा रहे कूड़ा
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Kurukshetra

        Trending Now

        Top