Home »Haryana »Kurukshetra » कार बाजार में हर जगह है रेडियो: गर्ग

कार बाजार में हर जगह है रेडियो: गर्ग

Bhaskar News Network | Oct 19, 2016, 02:25 AM IST

कुरुक्षेत्र| रेडियोविशेषज्ञ एवं चितकारा यूनिवर्सिटी के कम्यूनिटी रेडियो स्टेशन हेड पंकज गर्ग ने कहा कि रेडियो आम आदमी के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। कार, बाजार, दिल दिमाग में रेडियो है। जब रेडियो की पहुंच जन-जन तक है तो रेडियो उद्योग में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। वे मंगलवार को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के जनसंचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान में मीडिया कौशल विषय पर आयोजित तीन दिवसीय कार्यशाला के दूसरे दिन बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि देश में 400 से अधिक प्राइवेट रेडियो स्टेशन हैं। 83 नए रेडियो स्टेशन जल्द ही लांच होने वाले हैं। 200 से अधिक कम्युनिटी रेडियो स्टेशन हैं। अगर विद्यार्थियों के पास हुनर है तो वे निश्चित रूप से रेडियो उद्योग में अपना करियर बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि रेडियो में मार्केटिंग आरजे, पीआर, प्रोग्रामिंग, फाइनेंस प्रोग्राम हेड, म्यूजिक मैनेजर, कॉपी राइटर, शो प्रोड्यूसर बनकर वे इस क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं। इस मौके पर उन्होंने विद्यार्थियों को कॉपी लेखन आरजे के लिए जरुरी अभ्यास करवाया।

यू-ट्यूबहै भविष्य का मीडिया: वीडियोएडिटर राजेश चौहान ने कहा कि मोबाइल यू-ट्यूब के माध्यम से विद्यार्थी अपना एक चैनल शुरू कर सकता है। उन्होंने कहा कि कोई जरुरी नहीं है कि वीडियो शूटिंग के लिए महंगा कैमरा विद्यार्थियों के पास हो। वर्तमान में मोबाइल सबसे बड़ा माध्यम है। विद्यार्थी मोबाइल से ही शूट कर उस वीडियो का संपादन कर सकते हैं और उसे यू-ट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं। उन्होंने फाइनल कट प्रो सॉफ्टवेयर की खूबियों के बारे में भी बताया। संस्थान के निदेशक प्रो. एसएस बूरा ने कहा कि तीन दिवसीय कार्यशाला मीडिया के विद्यार्थियों में कौशल विकास के लिए आयोजित की गई है। कार्यशाला के संयोजक डॉ. अशोक शर्मा ने कहा कि मीडिया उद्योग जिस तरीके से बदल रहा है, ऐसे में उसके लिए शिक्षण संस्थानों में पढ़ रहे विद्यार्थियों को भी बदलना जरुरी है। विद्यार्थी उद्योग के अनुरूप सोच काम कर सकें, इसके लिए यह कार्यशाला आयोजित की गई है। बुधवार को कार्यशाला में छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. पवन शर्मा मुख्यातिथि होंगे। इस मौके पर डॉ. तपेश किरण, डॉ. अमरदीप, डॉ. बंसीलाल, डॉ. पी कटारिया, रोशनलाल और अजय सैनी मौजूद थे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: कार बाजार में हर जगह है रेडियो: गर्ग
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

    More From Kurukshetra

      Trending Now

      Top