Home »Haryana »Sirsa Zila »Ellenabad» ‘लड़कियों को कोख में मारना बड़ा अपराध’

‘लड़कियों को कोख में मारना बड़ा अपराध’

Bhaskar News Network | Mar 11, 2017, 03:20 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
‘लड़कियों को कोख में मारना बड़ा अपराध’
सरपंच शिक्षक लें बाल संरक्षण नियमों की जानकारी

लड़कियोंको कोख में मारना बहुत बड़ा अपराध है। जो व्यक्ति लिंग जांच करने में संलिप्त पाया जाए उसे पकड़वाओ और ईनाम के भागीदार बनो। यह आह्वान डीसी शरणदीप कौर बराड़ ने किया। वे शुक्रवार को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग भारत विकास परिषद रानियां के सौजन्य से दीप पैलेस रानियां में आयोजित लिंगानुपात नशामुक्ति सम्मेलन में आए गांवों के सरपंचों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, एएनएम आशा वर्करों को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि सिरसा जिला बधाई का पात्र है कि लिंगानुपात में प्रदेश भर में प्रथम स्थान पर है। सबने ही अच्छा प्रयास किया। स्वास्थ्य विभाग ने जिला सिरसा पंजाब तथा राजस्थान में भी लिंग जांच करने वालों को पकड़ा। उन्होंने सरपंचों से कहा कि जिन गांवों में लिंगानुपात कम है उन गांवों में लिंगानुपात बढ़ाने में पूरा सहयोग करें। उन्होंने कहा कि जिला का शाहपुर बेगू गांव का लिंगानुपात 1000 लड़कों के पीछे 1574 लड़कियां है तो रानियां के गांव पीछे क्यों हैं जिले में कोई भी लड़की कोख में मरे, इसके विरुद्ध हम सब एकजुट होकर लड़ाई लड़ें। डीसी ने जिले में 10वीं की परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली दीपाली को 75 हजार रुपये, दूसरा स्थान प्राप्त करने वाली प्रियंका को 45 हजार रुपये और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली लीजा को 30 हजार रुपये की राशि का चेक देकर सम्मानित किया।

इनगांवों में लिंगानुपात कम

जिलेके जिन गांवों में लिंगानुपात कम है उस पर खेद जताते हुए डीसी ने कहा कि गांव खाजाखेड़ा, बुखाराखेड़ा, घोड़ांवाली, सादेवाला, ढाणी 400, महमदपुरिया, फिरोजाबाद, दारेवाला, नाईवाला, खैरेकां, मंगालिया, ढाणी सतनाम सिंह, ढाणी बंगी ऐसे गांव है जिनका लिंगानुपात कम है। उन्होंने इन गांवों के सरपंचों से कहा है कि वे प्रत्येक 15 दिनों में अपने-अपने गांवों में आशा वर्करों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की बैठक करें और लिंगानुपात बारे जांच पड़ताल करें। गांव में जगह-जगह सूचना पेटी लगाई गई है। भ्रूण हत्या करने वाले उसमें संलिप्त पाए जाने वाले व्यक्ति का नाम लिख कर उन सूचना पेटियों में डाल दें, तुरंत कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। सूचना देने वाले व्यक्ति का नाम गुप्त रखा जाएगा और उसे एक लाख रुपये की राशि देकर पुरस्कृत भी किया जाएगा।

इनगांवों का लिंगानुपात अच्छा

गांवबचेर, अभोली, सेनपाल, चक साहिबा, नकोड़ा, भड़ोलांवाली और नथौर का जिक्र करते हुए डीसी ने कहा कि इन गांवों का लिंगानुपात बहुत अच्छा है। उन्होंने इन गांवों के सरपंचों को शाबासी भी दी। इस मौके पर ऐलनाबाद के एसडीएम प्रदीप दहिया, सिविल सर्जन डाॅ. सूरजभान कंबोज के अलावा भारत विकास परिषद के सदस्य रमेश डाबर, आशानंद कालड़ा अमित सिंगला को इन कार्यों में सहयोग देने पर सम्मानित किया। इस अवसर पर डीडीपीओ प्रीतपाल सिंह, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी अनिल बिश्नोई, नायब तहसीलदार सोमनाथ, भाजपा नेता श्याम बजाज, गोबिंद पोपली, रणजीत ठक्कर, भारत विकास परिषद के प्रधान जोगेंद्र मेहता, अमित मौजूद थे।

भारत विकास परिषद द्वारा आयोजित कार्यक्रम में छात्रों को सम्मानित करतीं उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
DBPL T20
Web Title: ‘लड़कियों को कोख में मारना बड़ा अपराध’
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Ellenabad

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top