Home »Haryana »Special » HUDA Issued A Toll-Free Number

हुडा ने जारी किया टोल फ्री नंबर

भास्कर न्यूज | Apr 07, 2012, 00:39 AM IST

हुडा ने जारी किया टोल फ्री नंबर
mobileराजधानी हरियाणा. हरियाणा में पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग विभाग की टोल फ्री नंबर पर कंपलेंट सर्विस से एक कदम आगे बढ़कर हुडा ने भी टोल फ्री नंबर सर्विस शुरू कर दी है। हुडा की कंपलेंट सर्विस का नंबर 1800 180 3030 है। हुडा के करीब 3 लाख अलाटी देश के किसी भी कोने से इस नंबर पर सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक सप्ताह के किसी भी दिन हिंदी या अंग्रेजी में अपने प्लॉट/प्रापर्टी संबंधी जनरल किस्म की जानकारी ले सकते हैं या इंजीनियरिंग विंग से जुड़ी सेवाओं की शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इस कॉल सेंटर को अभी ट्रायल रन पर चलाया गया जो इसी महीने के अंत तक रेगुलर काम करना शुरू कर देगा। उधर, पब्लिक हेल्थ के टोल फ्री नंबर 1800 180 5678 पर विभाग से जुड़े उपभोक्ता सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक प्रदेश में कहीं से रविवार और गजटेड छुट्टियों को छोड़कर बाकी दिनों में ही पानी व सीवरेज संबंधी शिकायत टेलीफोन पर दर्ज करा सकते हैं। यह सर्विस बीते 3 अप्रैल से शुरू की गई है। हुडा के कॉल सेंटर पर राज्य के सभी 18 स्टेट ऑफिसेस की प्लॉट व प्रापर्टी मैनेजमेंट संबंधी फाइलों का डाटा उपलब्ध कराया गया है। टोल फ्री नंबर पर कोई भी अलाटी हुडा से बकाया देनदारी, भुगतान की खाते में एंट्री या फाइल मूवमेंट में होने संबंधी पूछताछ तो कर सकता लेकिन प्लॉट/संपत्ति के मालिक के पते सहित वे जानकारियां नहीं ले सकेगा जिससे किसी की गोपनीयता भंग या विवाद पैदा होने का डर हो। ऐसे में कॉलर को हुडा के वेब पोर्टल पर हुडा के दिए आईडी व अपने पासवर्ड से जानकारी लेने को कहा जाएगा। शिकायत पर होगा एक्शन हुडा के टोल फ्री नंबर पर दर्ज होने वाली सभी शिकायतों के एवज में नंबर मिलेगा। काम समय रहते सुनिश्चित करने के लिए इन दिनों जूनियर इंजीनियर से लेकर एक्सईन तक के लिए टाइम शेड्यूल बनाया जा रहा है ताकि शिकायत हल न होने पर शिकायतकर्ता संबंधित अधिकारी को एप्रोच कर सके और विभागीय स्तर पर भी जवाबदेही तय हो सके। कॉल सेंटर को मिलने वाली शिकायतें पहले जूनियर इंजीनियर को ही भेजी जाएंगी। एक्शन में देरी होने पर आपरेटर पहले एसडीओ और काम फिर भी न होने पर एक्सईएन को एप्रोच करेगा। अंतिम पड़ाव हुडा प्रशासक होगा। हुडा की इससे पहले शुरू सर्विसेस: इससे पहले हुडा अलॉटियों का सारा रिकॉर्ड कंप्यूटराइज्ड करने, पेमेंट गेटवे के माध्यम से किस्तें व अन्य भुगतान सीधे बैंक एकाउंट से ऑन लाइन करने, पत्र व्यवहार के लिए अपना पता खुद बदलने व एकाउंट स्टेटमेंट का प्रिंट लेने जैसी सुविधाएं मुहैया कर चुका है।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: HUDA issued a toll-free number
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Special

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top