Home »Haryana »Rohtak» Now The Children Will Be Taught In CBSE Hospitality

अब सीबीएसई में बच्चों को सिखाया जाएगा अतिथि सत्कार

bhasker news | Jan 10, 2013, 04:54 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
अब सीबीएसई में बच्चों को सिखाया जाएगा अतिथि सत्कार

रोहतक. सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक विद्यालय शिक्षा बोर्ड) शिक्षा को व्यावहारिक और कौशल आधारित बनाने के उद्देश्य से विद्याॢथयों को अतिथि सत्कार भी सिखाने जा रहा है। इसके लिए नए शैक्षणिक सत्र (2013-2014) से आतिथ्य और पर्यटन से संबंधित पांच व्यावसायिक कोर्स शुरू किए जाएंगे।


इसमें 11वीं और 12वीं के विद्यार्थी वैकल्पिक विषयों के तौर पर लाभ लेंगे। अभी यह कोर्स चुनिंदा स्कूलों में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू होंगे। इसमें आगामी शैक्षणिक सत्र से 9वीं और 10वीं कक्षा में यह कोर्स शामिल होंगे।

ये पांच कोर्स किए शुरू
बोर्ड ने फूड प्रोडक्शन, खाद्य एवं पेय, फं्रट ऑफिस प्रबंधन, बेकरी एवं मिष्ठान और आतिथ्य एवं पर्यटन क्षेत्र कोर्स शुरू किए हैं। स्कूलों में यह कोर्स शुरू करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की मांग की है।


शिक्षा को रोजगारपरक बनाएगा सीबीएसई
एमडीएन स्कूल के प्राचार्य डॉ. आरएस पंवार ने बताया कि वैश्वीकरण की शुरुआत के साथ भारत में आतिथ्य उद्योग एक खुले रोजगार के रूप में सामने आ रहा है। आतिथ्य एवं पर्यटन क्षेत्र में न केवल घरेलू, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी रोजगार की अपार संभावनाएं हैं।

हर साल करीब ढाई लाख नौकरियां निकलती हैं। ऐसे में सीबीएसई ने शिक्षा को रोजगारपरक करने के उद्देश्य से यह फैसला लिया है। यह निर्णय 11वीं और 12वीं कक्षा के विद्याॢथयों के भविष्य के लिए काफी लाभदायक साबित होगा।


प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रवेश लेना होगा आसान
बाबा बंदा बहादुर पब्लिक स्कूल के प्राचार्य राजेश जैन ने बताया कि अगर विद्यार्थी इन कोर्स का लाभ लेता है तो देश के आतिथ्य एवं होटल प्रबंधन से संबंधित प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रवेश लेना आसान होगा, क्योंकि इन कोर्सेज का पाठ्यक्रम स्नातक विषयों के आधार पर ही बनाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि विद्यार्थी इंजीनियरिंग और मेडिकल के साथ पर्यटन और आतिथ्य के क्षेत्र में भी जाएं, इसलिए यह कोर्स शुरू करने का निर्णय लिया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Now the children will be taught in CBSE Hospitality
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Rohtak

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top