Home »Haryana »Rohtak» Physical Easy In Police Recruitment

पुलिस भर्ती में फिजिकल आसान : 5 की जगह 2.5 किलोमीटर की रेस, रिटन टेस्ट पहले होगा

Bhaskar News | Apr 21, 2017, 04:26 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
पुलिस भर्ती में फिजिकल आसान : 5 की जगह 2.5 किलोमीटर की रेस, रिटन टेस्ट पहले होगा
पानीपत।पुलिस भर्ती नियमों में सरकार ने फिर बदलाव किया है। फिजिकल अब रिटन टेस्ट के बाद होगा। पुरुषों के लिए 25 मिनट में 5 किलोमीटर की जगह अब 11 मिनट में 2.5 किमी की दौड़ होगी। महिला उम्मीदवारों को 5 मिनट में एक किमी और भूतपूर्व सैनिकों को 4 मिनट में एक किमी की दूरी तय करनी होगी। नए नॉर्म्स को मंगलवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूरी दी गई।

पहले लिखित परीक्षा का फायदा यह होगा कि सफल उम्मीदवारों को ही फिजिकल से गुजरना पड़ेगा। इससे भर्ती स्थल पर भीड़ कम होगी। गृह सचिव रामनिवास ने बताया कि 5 किलोमीटर की दौड़ के लिए कई बार उम्मीदवार फिजिकल परफॉरमेंस बढ़ाने के लिए ड्रग लेते थे। कुरुक्षेत्र में कई घटनाएं हुईं भी। गौर हो कि पिछले साल भर्ती के दौरान तीन युवकों की मौत हो गई थी।
हाइट में भी किया बदलाव
श्रेणीपुरानानया
पुरुष सामान्य172 cm170 cm
पुरुष आरक्षित169 cm
168 cm
महिला सामान्य160 cm158 cm
महिला आरक्षित157cm156 cm
एंबुलेंस का रास्ता रोका तो होगा ‌2 हजार रु. जुर्माना
मोटर यान अधिनियम 1988 में भी संशोधन को मंजूरी दे दी गई है। इसकी धारा-177 के तहत मरीज ले जा रही एंबुलेंस को रास्ता न दिए जाने पर जुर्माने का प्रावधान किया है। एंबुलेंस का रास्ता रोकने पर वाहन चालक पर 2 हजार रुपए जुर्माना हाेगा। ऐसा दूसरी बार हुआ तो 5 हजार रु. जुर्माना पड़ेगा। वहीं, हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट के बिना वाहन चलाने के लिए पहली बार 500 रुपए, फिर एक हजार वसूला जाएगा। डीएल के बिना वाहन चलाने पर पहली बार एक हजार और दूसरी बार 2 हजार रु. जुर्माना लगेगा। लर्निंग लाइसेंस की शर्तों के उल्लंघन पर पहली बार एक हजार, दूसरी बार 2 हजार रुपए जुर्माना लगेगा।
मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन
हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट के बिना वाहन चलाने पर 500रु जुर्माना
ओवरलोडिंग पर भी सख्ती
तय क्षमता से 25% ज्यादा वजन पर 2 हजार रुपए जुर्माना लिया जाएगा। ओवरलोड उतारने का शुल्क भी देना होगा। प्रति टन अधिक भार पर एक हजार रु. की अतिरिक्त राशि देनी होगी। क्षमता से 25% से भी ज्यादा ओवर लोड होने पर जुर्माना राशि 5 हजार रु. होगी और उसे अतिरिक्त भार को उतारने के लिए भी शुल्क देना होगा। इसके अलावा उसे प्रति टन अधिक भार पर 2 हजार रुपए की अतिरिक्त राशि भी देनी होगी।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Physical easy in police recruitment
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Rohtak

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top