Home »Haryana »Sonipat » गुरु-शिष्य परंपरा में आई गिरावट आज बड़ी विडंबना : रमेश कौशिक

गुरु-शिष्य परंपरा में आई गिरावट आज बड़ी विडंबना : रमेश कौशिक

Bhaskar News Network | Oct 17, 2016, 02:40 IST

गुरु-शिष्य परंपरा में आई गिरावट आज बड़ी विडंबना : रमेश कौशिक
सांसदरमेश कौशिक ने वर्तमान में गुरु-शिष्य परंपरा में आई गिरावट पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि यह आज के दौर की बड़ी विडंबना है। हमारी संस्कृति में गुरु-शिष्य का रिश्ता बेहद पवित्र, मजबूत, पूज्य तथा आदर वाला होता है। किंतु पाश्चात्य के दुष्प्रभाव ने इस अनूठे नाते पर कुठाराघात किया है। आज आवश्यकता है गुरु-शिष्य के रिश्ते को प्रगाढ़ता प्रदान करने की ताकि इस निराली परंपरा को जीवंत रखा जा सके।

कौशिक रविवार को भारत विकास परिषद की राजमार्ग शाखा के तत्वावधान में सोनीपत शाखा के सहयोग से आयोजित गुरु वंदन छात्र अभिनंदन समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में गुरु को ईश्वर से भी बड़ा दर्जा दिया गया है। एक सच्चा गुरु अपने शिष्यों को सदैव सत्य पथ पर अग्रसर करता है। उन्होंने कहा कि आधुनिकता की दौड़ में संवेदनाएं क्षीण हो गई हैं। वृद्धाश्रमों में अपने बच्चों से दुत्कारे हुए माता-पिता रहने को विवश होते हैं। हमारी परंपरा में बच्चे अपने माता-पिता को पूर्ण आदर के साथ अपने साथ ही रखते हैं। उन्होंने परिषद द्वारा मिशन चौक पर संचालित किए जा रहे आस्था धर्मार्थ फिजियोथैरेपी केंद्र के लिए पांच लाख रुपये की अनुदान राशि प्रदान करने की घोषणा की। अंत में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों और शिक्षकों को पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित भी किया। सम्मानित किये गये शिक्षकों में अध्यापिका प्रीति कालरा, निर्मल श्योराण, वंदना सिंघल, शिप्रा गोम्बर, गीता दहिया, नीतू घावरी, अवधेश पालीवाल, आशीष अस्थाना, प्रमोद शर्मा, सोनी रुद्रा तथा निरंजन ढिंगरा आदि शामिल थे।

इस दौरान विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने मनोहारी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम के समापन पर भारत विकास परिषद के पदाधिकारियों ने सांसद रमेश कौशिक अन्य अतिथियों को स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर चंद्रसेन जैन, एसके जैन, डा. अशोक शर्मा, संजय सैनी, हरिओम उपाध्याय, हनुमंत शर्मा, सतपाल अहलावत, मंडन मिश्रा आदि मौजूद रहे।

सोनीपत .आयोजित कार्यक्रम के दौरान सांसद रमेश कौशिक अन्य।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: गुरु-शिष्य परंपरा में आई गिरावट आज बड़ी विडंबना : रमेश कौशिक
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Sonipat

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top