Home »Himachal »Kullu Zila »Manali» डिफॉल्टर बस ऑपरेटरों की जमीन होगी जब्त

डिफॉल्टर बस ऑपरेटरों की जमीन होगी जब्त

Matrix News | Dec 07, 2012, 01:06 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
विभाग 11 ऑपरेटरों को किया शॉटलिस्ट

मोहन चौहान. सोलन

स्पेशल रोड टैक्स जमा नहीं करवाने वाले ऑफ रोड डिफाल्टर बस ऑपरेटरों की परिवहन विभाग जमीन व संपति जब्त करेगा। परिवहन निदेशालय ने ऐसे बस ऑपरेटरों की सूची जारी कर दी है। जानकारी के अनुसार गरीबी रखी जमीन को जब्त करेगी। प्रदेश में ऐसे करीब 100 ऑपरेटर है जिन्होंने सरकार को करोड़ों रुपए के राजस्व की चपत लगाई है। जिले में इस तरह के 11 ऑपरेटरों को ब्लैक लिस्ट किया, जिन्होंने पिछले करीब एक दशक से विभाग स्पेशल रोड टैक्स ही नहीं दिया है। विभाग जिला प्रशासन के माध्यम इन ऑपरेटरों की जमीन व संपति जब्त की करेगा। परिवहन विभाग टैक्स की राशि को ऑपरेटरों की संपत्ति बेच कर वसूल करेगा। शॉट लिस्ट होने के बाद विभाग ने तहसीलदार रिकवरी को डिफॉल्टर ऑपरेटर्स को जमीनों के कागज खंगालने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

10 वर्षों से नहीं हुई कार्रवाई

हिमाचल प्रदेश परिवहन विभाग ने ऑफ रोड बस ऑपरेटरों पर पिछले एक दशक डिफाल्टर घोषित किया है लेकिन किसी ने भी टैक्स जमा करवाने की पहल नहीं की। विभाग ने ऑपरेटरों की मनमानी पर शिकंजा कसने के लिए डिफाल्टरों की सूची जारी की है। कई वर्षों से डिफाल्टर ऑपेरटरों इस तरह की कार्रवाई नहीं की गई है, जिसके फलस्वरूप सरकार को विशेष पथकर के रूप में लाखों रुपए का नुकसान झेलना पड़ा। इसमें कई ऑपरेटर तो ऐसे भी है, जिन्होंने विशेष पथकर ((एसआरटी)) के नाम पर एक रुपए तक भी जमा नहीं करवाया है।

सोलन में ही 20 डिफाल्टर

सोलन जिला में ऐसे 20 बस ऑपरेटर हैं जो डिफाल्टर घोषित किए जा चुके हैं। इनसे लाखों रुपए का एसआरटी वसूलना शेष है। विभाग ने भू-राजस्व अधिनियम के तहत राजस्व विभाग के माध्यम से करीब एक दर्जन बस डिफाल्टरों की जमीनों की कुर्की की प्रक्रिया शुरू की गई है जबकि अन्य एक दर्जन से अधिक बस आप्रेटरों पर भी इस प्रकार की कार्रवाई की जा रही है। जिला सोलन डिफॉल्टर ऑपरेटरों से 50 लाख रुपए से अधिक एसआरटी वसूल करना शेष रहता है।

बॉक्स

विभाग ने 11 ऑफ रोड बस डिफाल्टर ऑपरेटरों की शॉट लिस्ट तैयार की है। लंबित विशेष पथ कर वसूलने के लिए इन ऑपरेटरों की जमीन व संपति को जल्द जब्त किया जाएगा

विपिन गुप्ता, कार्यालय अधीक्षक, परिहवन विभाग सोलन

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: डिफॉल्टर बस ऑपरेटरों की जमीन होगी जब्त
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Manali

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top