Home »Himachal »Shimla » Tourist False Promises, The Government Has Again Failed

पर्यटन के सारे वादे झूठे , सरकार फिर हुआ फेल

bhaskar.com | Dec 11, 2012, 03:01 AM IST

पर्यटन के सारे वादे झूठे , सरकार फिर हुआ फेल

ऊना
जिला ऊना में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अपार संभावनाएं हैं लेकिन अभी तक सरकार की ओर से किए गए सभी दावे और प्रयास खोखले साबित हुए हैं। जिले में पर्यटन को विकसित करने के लिए कोई ठोस योजना नहीं बनाई गई और न ही इसके लिए कोई प्रयास किया गया। घोषणाएं तो अकसर होती रही हैं लेकिन उन पर अमल नहीं किय गया है।

रोजगार भी मिलता

मंदली से भाखड़ा और लठियानी से कोसरियां के बीच कई ऐसे स्थान हैं जहां गोबिंद सागर झील अपनी छटा बिखेरती है। झील से सटे दोनों क्षेत्रों में पर्यटन के नाम पर कुछ नहीं हो पाया है। इन क्षेत्रों को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जा सकता था। इससे स्थानीय लोगों की आर्थिकी सुदृढ़ होती और बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के साधन उपलब्ध होते।

भाखड़ा से थानाकलां सड़क को चौड़ा करने की जरूरत है। लठियानी-कोडरा से शाहतलाई सड़क को चौड़ा करके बेहतर बनाने की आवश्यकता है। क्योंकि इसी सड़क से पंजाब से हजारों श्रद्धालु सिद्धपीठ बाबा बालकनाथ और बच्छरेटू में शीश नवाने आते हैं।

इसी तरह बिलासपुर जिले के तहत भाखड़ा से नैना देवी सड़क को भी चौड़ा करने की जरूरत है। संकरी सड़क होने से दुर्घटना का हर समय अंदेशा रहता है।

आते हैं हजारों श्रद्धालु
वैसे भी इस सड़क पर कई ऐसे स्पॉट हैं, जहां से गोबिंद सागर अपनी छटा बिखेरती है। लेकिन इस क्षेत्र में भी पर्यटकों के लिए कुछ नहीं है। यह अलग बात है कि उत्तरी भारत की प्रसिद्ध शक्तिपीठ छिन्नमस्तिका धाम चिंतपूर्णी इस जिले की प्रमुख धार्मिक स्थल है।

जहां हर वर्ष लाखों श्रद्धालु माता के दर्शनों के लिए आते हैं। फिर भी इस धार्मिक स्थल पर सुविधाएं श्रद्धालुओं के लिए नाकाफी हैं। चिंतपूर्णी में अभी भी सुविधाओं में इजाफा करने की दरकार है। इसके अलावा कई प्रमुख धार्मिक स्थल हैं, जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Tourist false promises, the government has again failed
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Shimla

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top