Home »Himachal »Shimla» Copying In The Open School Examination Matter, 27 Teachers And Students Arrested

27 टीचर और स्टूडेंट्स गिरफ्तार, ओपन स्कूल परीक्षा में नकल के मामले में कार्रवाई

bhaskar news | Apr 21, 2017, 15:52 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
27 टीचर और स्टूडेंट्स गिरफ्तार, ओपन स्कूल परीक्षा में नकल के मामले में कार्रवाई
पांवटा साहिब. 10वीं12वीं कक्षा के मुन्ना भाई शिष्यों को पास करवाने के लिए नकल के अलावा कई तरह के हथकंडे अपनाने वाले गुरुओं के खिलाफ सिरमौर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। इस कार्रवाई में डीएवी स्कूल पांवटा के प्रिंसिपल, कई शिक्षकों, ओपन स्कूल के सेंटर चलाने वाले निदेशकों परीक्षा देने वाले छात्रों समेत कुल 27 लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है।
एसपी सिरमौर सौम्या सांबशिवन के नेतृत्व में पुलिस ने यह कार्रवाई की। बुधवार को आईसीआरडी के निदेशक ओम प्रकाश चौहान को पहले हिरासत में लिया बद में अरेस्ट कर लिया है। उधर डीएवी मैनेजमेंट कमेटी की अध्यक्ष पूनम सूरी ने कह कि प्रिंसिपल को निलंबित कर दिया गया है।

बुधवार को सिरमौर पुलिस अधीक्षक ने पहले इस मामले में पूरी छानबीन की। इसके बाद जब पुलिस को पता चला कि डीएवी में नकल करवाते हैं, तो पुलिस ने गुपचुप रणनीति तैयार की। एक साथ बद्रीपुर स्थित आईसीआरडी सेंटर डीएवी स्कूल में छापेमारी की। यहां पर देर शाम तक कार्रवाई जारी रही।
पहले बद्रीपुर सेंटर से पुलिस ने कई मार्कशीट कब्जे में ली। इसके बाद ठोस सबूत हाथ आने के बाद पुलिस ने डीएवी स्कूल के प्रिंसिपल पर शिकंजा कसा।
पांवटा पुलिस देर रात तक डीएवी में रिकार्ड खंगालती रही। पुलिस ने प्रधानाचार्य, शिक्षकों से देर रात करीब 3 बजे तक पूछताछ करती रही। जब ठोस रिकार्ड हाथ आया, तो पुलिस ने डीएवी के प्रधानाचार्य, कुछ शिक्षकों अकाउंटेंट को हिरासत में लिया। पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया है।

इसके बाद पुलिस ने 17 उन विद्यार्थियों को भी पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया। जिन्होंने यहां पर परीक्षा दी थी। हिरासत में लिए गए 27 लोगों में प्रधानाचार्य डाॅ. वीके लवानिया, आईसीआरडी के निदेशक ओम प्रकाश, माजरा में कंप्यूटर सेंटर चलाने वाले माजरा निवासी शीशपाल, ममता देवी के स्थान पर परीक्षा दे रही दीपिका, अनिल, विक्रम, निशा, नीलम, शशिवाला, शिवानी, बलवीर, जय सिंह, मनोज कुमार, दुर्गा राम, रवि कुमार, गोपाल, आत्माराम, प्रेमपाल, रमेश कुमार, गुरनाम सिंह विनोद कुमार आदि से पुलिस पूछताछ कर रही है।
दूसरे छात्र से दिलाई जाती थी परीक्षा
पांवटा के डीएवी स्कूल में ओपन स्कूल का सेंटर था। इसलिए यहां पर 10वीं 12वीं के छात्र परीक्षा देते थे। नकल करवाकर या फिर इनके स्थान पर किसी ओर को परीक्षा में बैठाकर पास करवाने का गोरखधंधा चल रहा था। जिस दिन परीक्षा होती थी। उस दिन ओपन स्कूल का परीक्षा केंद्र डीएवी होता था। वहां पर एक तरीके के तहत एक छात्र की जगह दूसरे छात्र से परीक्षा दिलवाई जाती थी।
एक के स्थान पर दूसरा बैठाया जाता था और दूसरे तरीके में परीक्षा प्रश्न पत्र को शिक्षक हल कर देता था। इसके बाद यह छात्र-छात्राओं तक पहुंचाई जाती थी। इसके बाद सभी छात्र जितने पैसे लिए जाते थे उनको पास करवा दिया जाता था। अंक तालिका मेंं छात्रों के अच्छे अंक आए हैं।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Copying in the Open School Examination matter, 27 teachers and students arrested
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Shimla

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top