Home »Himachal »Shimla » Councellor Surendra Makes Small Park

पार्षद सुरेंद्र ने कॉलोनियों में बनवाए छोटे पार्क, देख-रेख रेजीडेंट सोसायटियों की

Bhaskar News | Mar 20, 2017, 16:41 IST

पार्षद सुरेंद्र ने कॉलोनियों में बनवाए छोटे पार्क,  देख-रेख रेजीडेंट सोसायटियों की
शिमला.छोटा शिमला वार्ड के पार्षद सुरेंद्र चौहान अपने वार्ड में कुछ नया करने के लिए हमेशा सुर्खियों में रहते हैं। चाहे वो महिला दिवस पर महिलाओं को सम्मानित करना हो या फिर पौधों को लगाना और गर्मियों में टेंकर से उन्हें बचाए रखने के लिए पानी देना।
इस बार सुरेंद्र ने छोटे पार्क बनाने का बिड़ा उठाया है और अपने वार्ड में आठ पार्क बनाने शुरू किए हैं। सुरेंद्र चौहान बताते हैं कि उनके वार्ड में ज्यादा जगह नहीं है, इसलिए कॉलोनियों में छोटे-छोटे पार्क बनाने का काम शुरू किया है, जो दो सप्ताह में पूरा हो जाएगा। इसके लिए उन्होंने रेजिडेंट वेल्फेयर सोसायटियों के साथ मिलकर प्लान तैयार किया और कॉलोनियों में खाली पड़ी जगह पर छोटे पार्क बनाने शुरू किए हैं।
इतना ही नहीं सुरेंद्र चौहान ने अब वार्ड में जितनी भी पहाड़ियां हैं, उनमें जनसहयोग के साथ लैंड स्केपिंग करके झाड़ियों को हटाकर फूल और पौधे लगाने का काम शुरू करने जा रहे हैं। इसके लिए उन्होंने पहले पायलट आधार पर छोटा शिमला से विकासनगर जाने वाली सड़क की झाड़ियों को हटाकर उनमें फूल -पौधे लगाने का काम शुरू करने जा रहे हैं।
यहां बनाए जा रहे हैं छोटे पार्क
छोटा शिमला वार्ड में स्ट्राबेरी हिल में छोटा पार्क बनाया जा रहा है। इस पार्क में झूले, बैंच और टाइलें बिछाई जा रही हैं। इसके अलावा विकासनगर ब्लॉक नंबर 33 और 34 में भी छोटा पार्क, ब्रॉकहस्ट में प्राइमरी स्कूल के पास, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के पास, छोटा शिमला बाजार में मंदिर के नीचे, सचिवालय के गेट के पास उद्यान विभाग के साथ मिलकर वाटिका का निर्माण किया गया है। इसके अलावा विकासनगर में 23,24 और 25 ब्लॉक के साथ लगती खाली जमीन में पार्क में झूले लगाने का काम जारी है। इसके लिए निगम प्रशासन की ओर से 30 लाख रुपए के करीब खर्च किए जा रहे हैं।
इसके अलावा सुरेंद्र चौहान ने कहा कि वे छोटा शिमला वार्ड को आदर्श वार्ड बनाएंगे।
उन्होंने इसके लिए जन सहयोग की मांग की है, ताकि वार्ड में ग्रीन एरिया को बढाया जा सके और जो पेड़ पौधे वार्ड में लगाए गए हैं, उन्हें संरक्षित रखा जा सके। छोटा शिमला वार्ड में एनजीओ और अन्य संस्थांओं के साथ मिलकर नए प्रोजेक्ट शुरू किए जांएगे। वार्ड में लाइब्रेरी की स्थिति में भी सुधार किया जा रहा है।
छोटे पार्क बनाना और रख-रखाव आसान
सुरेंद्र चौहान ने कहा कि छोटे पार्क बनाना आसान है इसके अलावा इन पार्क के रख-रखाव के लिए ज्यादा खर्च भी नहीं करना पड़ता है। पार्क का रखरखाव
लोगों के सहयोग से किया जाएगा। इसमें रेजीडंेट सोसायटियां भी अहम भूमिका निभाएगी। पार्षद ने छोटा शिमला वार्ड की रेजीडेंट सोसायटियों से मांग की है यदि वे भी अपनी कॉलोनी में पार्क बनाना चाहते हैं या अन्य विकासात्मक कार्य करवाना चाहते हैं, तो वे संपर्क कर सकते हैं। पार्षद ने सभी काॅलोनियों की सोसायटियों को पार्क बनाने के लिए सहयोग करने के लिए आभार जताया है।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Councellor Surendra Makes Small Park
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Shimla

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top