Home »Himachal »Shimla » JP Nadda Adresses Rally On Digital India

कैशलेस प्रक्रिया से देश की आर्थिकी होगी सुदृढ़ , पीटरहॉफ में ‘डिजिधन’ मेले का हुअा आयोजन

Bhaskar News | Mar 20, 2017, 16:09 IST

कैशलेस प्रक्रिया से देश की आर्थिकी होगी सुदृढ़ , पीटरहॉफ में ‘डिजिधन’ मेले का हुअा आयोजन
शिमला. कैशलेस प्रक्रिया से देश की आर्थिकी सुदृढ़ होगी। राष्ट्र में 80 प्रतिशत से अधिक अनौपचारिक आर्थिक कार्यकलापों को औपचारिक अर्थव्यवस्था से जोड़कर आर्थिक विकास को नई दिशा प्रदान की जाएगी, जिससे टैक्स देने वालों की संख्या बढ़ेगी और विकास के लिए प्रचुर धन उपलब्ध होगा। यह बात केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने पीटरहॉफ में आयोजित ‘डिजिधन’ मेले के आयोजन के अवसर पर कही। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में बैंकिंग व्यवस्था पूरी तरह से पेपरलेस हो जाएगी।
सभी लेन-देन बिना नकद संभव हो सकेंगे। बैंकों में जहां पहले सवा तीन करोड़ खाते थे, वहीं जन-धन योजना के तहत अब तक 27 करोड़ खाते खोले गए। इससे बैंकों में 63,800 करोड़ जमा हुए। यह राशि बैंकों के माध्यम से देश के आर्थिक विकास के लिए इस्तेमाल हो सकेगी। सूचना प्रौद्योगिकी, मंत्री विद्या स्टोक्स ने कहा कि प्रदेश सरकार विभागों में कंप्यूटरीकरण और लेन-देन में केशलैस व्यवस्था से जोड़ रही है। आबकारी एवं कराधान विभाग के सभी आवश्यक फार्म ऑनलाइन कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश जीएसटी अपनाने के लिए पूरी तरह तैयार है।
प्रदेश में शत-प्रतिशत आधार कार्ड बन चुके हैं, जिससे डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री से आग्रह किया कि डिजिटलीकरण के प्रसार के लिए प्रदेश के सभी विभागों के लिए केंद्र से आवश्यक धन उपलब्ध करवाएं। इस अवसर पर प्रधान सचिव सूचना प्रौद्योगिकी जगदीश शर्मा ने बताया कि प्रदेश में सभी विभागों के कर्मचारियों को आवश्यक प्रशिक्षण भी प्रदान किया जा रहा है। सांसद वीरेंद्र कश्यप सहित शिमला के विधायक सुरेश भारद्वाज, महेंद्र सिंह ठाकुर और भाजपा में शामिल हुए निर्दलीय विधायक बलबीर वर्मा सहित राकेश पठानिया, राकेश वर्मा, रामलाल सहित दर्जनों नेेता शामिल थे।

भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन देगी भाजपा

चार राज्यों के विधानसभा चुनाव मे भाजपा को मिली जीत के बाद अब हिमाचल में भी बदलाव की तैयारी है। यहां पर लोग सरकार बदलने का मन बना चुके हैं। केंद्र की कल्याणकारी नीतियों पर अपनी मोहर लगाकर प्रदेश में बदलाव की बयार बहेगी। डिजिधन योजना के शुभारंभ पर शिमला पहुंचे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत के दौरान कही। चार राज्यों में भाजपा को मिली जीत का श्रेय नड्डा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को दिया।
हिमाचल को भी मुख्यधारा से जोड़ना होगा:
प्रदेश में भी लोग केंद्र की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठा सके इसके लिए नड्डा ने प्रदेश को मुख्यधारा से जोड़ने की बात कही। नड्डा ने कहा भाजपा चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है। चुनाव जीतने के लिए वह पूरी तरह से आश्वस्त दिखे और कहा कि चार राज्यों की तरह प्रदेश में भी भाजपा अपनी जीत दर्ज करवाएगी।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: JP Nadda Adresses Rally On Digital India
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Shimla

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top