Home »Himachal »Shimla» Protest Over : Clean The Way To Apply Biometric Machines In 2648 Schools

2648 स्कूलों में बॉयोमीट्रिक मशीनों का रास्ता साफ, टीचर्स के विरोध से रुका था

bhaskar news | Apr 17, 2017, 16:08 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
2648 स्कूलों में बॉयोमीट्रिक मशीनों का रास्ता साफ, टीचर्स के विरोध से रुका था
शिमला.राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की हाजिरी के लिए बॉयोमीट्रिक मशीनें लगाने का रास्ता साफ हो गया है। शिक्षकों के विरोध के चलते पिछले काफी समय से ये मामला ठंडे बस्ते में था। शिक्षा विभाग ने इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। राज्य के 1719 वरिष्ठ माध्यमिक और 929 उच्च पाठशालाएं हैं। आगे स्कूल में गैरहाजिर होना टीचर्स के लिए होगा मुश्किल...
मशीनों के लिए 18 अप्रैल को टेंडर प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जाना है। बॉयोमीट्रिक मशीनें लग जाने के बाद शिक्षा विभाग के पास हाजिरी का पूरा रिकार्ड मौजूद रहेगा। मशीनें लग जाने के बाद शिक्षकों को सुबह और शाम के समय हाजिरी लगानी पड़ेगी। दो के बजाय तीन बार भी हाजिरी लगाने का प्रावधान हो सकता है। मॉनीटरिंग के दौरान लगा कि शिक्षक समय के पाबंद नहीं हुए हैं तो सुबह व शाम के अंतराल के बीच भी हाजिरी लगानी पड़ सकती है। इसलिए लिया फैसला शिक्षा विभाग ने स्कूलों का औचक निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान कई तरह की खामियां सामने आई। कई स्कूलों में टीचर ड्यूटी पर मौजूद ही नहीं पाए गए। इसके चलते शिक्षा विभाग ने टीचरों के विरोध के बावजूद बॉयोमीट्रिक मशीनें लगाने का निर्णय लिया। अधिकांश स्कूलों में देखा गया है कि शिक्षक व अन्य स्टाफ रजिस्टर पर रोजाना हाजिरी नहीं भरते हैं।
अभी तक 300 स्कूलों में लग पाई है मशीनेंं
पिछले तीन सालों से शिक्षा विभाग स्कूलों में मशीनें लगाने की तैयारी कर रहा है। अभी तक महज 300 स्कूलों में ही मशीने लगाई जा सकी हैं। शिक्षक वर्ग बॉयाेमीट्रिक मशीनें लगाने का बड़ा विरोध कर रहे थे जिसके चलते इन्हें नहीं लगाया जा सका था। अब विभाग का दावा है कि सभी स्कूलों को इसमें कवर कर लिया जाएगा।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
DBPL T20
Web Title: protest Over : Clean the way to apply Biometric Machines in 2648 Schools
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Shimla

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top