Home »Himachal »Shimla » Shimla Smart City Planning

स्मार्ट सिटी बनने के लिए शिमला की 49 शहरों से होगी भिड़ंत, 20 का होगा चयन

bhaskar news | Mar 19, 2017, 05:45 IST

स्मार्ट सिटी बनने के लिए शिमला की 49 शहरों से होगी भिड़ंत, 20 का होगा चयन
शिमला.स्मार्ट सिटी की प्रतिस्पर्धा में शिमला सिटी 2906 करोड़ रुपए के प्रपोजल के साथ देश की 49 शहरों से भिड़ेगी जिसमें से 20 शहर सिलेक्ट होंगे। शनिवार को वेबकॉस कंपनी की ओर से तैयार किए गए स्मार्ट सिटी के प्रपोजल को फाइनल अप्रूवल निगम के स्पेशल हाउस में मिल गया। इस प्रपोजल को स्टेट हाईपावर कमेटी से भी देरशाम अप्रूवल मिल गई है। अब इस माह पहले नवरात्र में मंजूरी के लिए केंद्र को भेजा जाएगा।
स्मार्ट सिटी में जहां ट्राम चलाने का प्रपोजल हैं वहीं शहर के कुछ एरिया को पूरी तहत नए सिरे से डवलप किया जाएगा और लोअर बाजार व रामबाजार एरिया का पुन:स्थापन होगा। स्मार्ट सिटी के प्रपोजल में सबसे अधिक खर्च रेट्रो फिटिंग के लिए रखा गया है जिसमें वार्ड नंबर 10, 11 और 12 में 1280 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे जबकि रि डवलपमेंट वाले एरिया में 1252 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। स्मार्ट फीचर के लिए 197 करोड़ और प्रोजेक्ट मेनेजमेंट और कंसल्टेंसी के लिए 177 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है।
आयुक्त पंकज राय ने बताया कि स्मार्ट सिटी प्रपोजल तैयार करने के लिए 1 लाख 1 हजार 400 लाेगों की ओर से सुझाव दिए हैं। इसके अलावा मीडिया की कवरेज लगभग 18 लाख लोगों तक रही है।
स्मार्ट सिटी में साउथ फेसिंग साइड में सोलर पैनल जरूरी
स्मार्ट सिटी के प्रपोजल में सोलर पावर का भरपूर प्रयोग करने के लिए साउथ फेसिंग एरिया में सोलर पैनल बनाना अनिवार्य बनाया गया है। इसके अलावा रेनवाटर हार्वेस्टिंग के लिए 11 करोड़ रुपए का प्लान रखा गया है। वार्ड नंबर 10,11 और 12 को रिडवलप करने से जो एरिया बढ़ेगा उसे बेचकर या कॉमर्शियल पर्पज से प्रयोग में लाकर कमाई की जा सकेगी।
वन सरोवरों से 50 एमएलडी पानी लेने की तैयारी
एमसी ने वन विभाग से अनुमति ले ली है और वन सरोवर योजना जो कि वन विभाग की है इसके तहत वनों में तालाब बनाए जाएंगे। इन तालाबों में पानी को एकत्रित करने के बाद इस पानी में से 8 एमएलडी फायर फाइटिंग सिस्टम के लिए और अन्य 42 एमएलडी पानी को शहर की अन्य आवश्यकताओं के लिए प्रयोग में लाया जाएगा।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: shimla smart city planning
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Shimla

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top