Home »Himachal »Shimla» Two New Tunnels In Smart City Shimla

स्मार्ट सिटी: शिमला में दो नई टनल, तीन रूटों में ट्राम भी चलेंगी

bhaskar news | Mar 19, 2017, 05:54 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
स्मार्ट सिटी: शिमला में दो नई टनल, तीन रूटों में ट्राम भी चलेंगी
शिमला. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में दो नई टनल को प्राथमिकता के आधार में तैयार करने का प्रपोजल है। सिटी मोबिलिटी प्लान के कुछ कंपोनेंट को स्मार्ट सिटी के प्रपोजल में जगह दी गई है जिनमें से दो टनल शामिल हैं। इनमें पहली टनल लिफ्ट से लक्कड़ बाजार के लिए बनाई जानी है जबकि दूसरी आईजीएमसी पंप हाउस के पास से सेंट बीड्स कॉलेज के पास तक बनाई जानी है। इसके लिए 210 करोड़ रुपए का प्लान तैयार किया गया है।
ओल्ड बस स्टैंड तक चलेगी ट्रेन
नगर निगम प्रशासन ने रेलवे के अधिकारियों के साथ चर्चा कर ओल्ड बस स्टैंड तक ट्रेन चलाने का आग्रह किया है। साथ ही रेलवे की भूमि को सुधार कर उसमें पार्क बनाने व शोघी तक लोकल ट्रेन चलाने का प्रपोजल दिया है। ओल्ड बस स्टैंड एरिया को नए सिरे से डेवलप किया जाएगा। इसके लिए पूरा प्लान तैयार किया गया है। एरिया में कामर्शियल स्पेश व ग्रीन एरिया को बढावा दिया जाएगा। ओल्ड बस स्टैंड में म्यूजियम और एसपीवी ऑफिस तैयार किया जाएगा इसके लिए 50 करोड़ रुपए का प्रावधान है।
12 माह कर सकेंगे आईस स्केटिंग
आईस स्केटिंग रिंक को नए सिरे से बनाने का प्रपोजल है। इसे 12 माह चलाए रखने के लिए अंडर ग्रांउड किया जाएगा साथ ही ओपन में भी सर्दियों के दिनों में आई स्केटिंग और बर्फ न होने पर अन्य खेलों और स्केटिंग के लिए प्रयोग में लाया जा सकेगा। इसके लिए खेल विभाग से अनुमति ले ली गई है। इसके लिए 50 करोड़ रुपए का प्लान तैयार किया है।
तीन रूट्स पर ट्राम की तैयारी
छोटा शिमला से शिमला क्लब के रूट, संजौली से आईजीएमसी और चक्कर से बालूगंज व सीटीओ तक ट्राम चलाने का प्रपोजल है। नई सड़कों के निर्माण के अलावा फुटपाथ बनाने का भी प्रस्ताव है इसके लिए 791 लाख रुपए खर्च किए जाने हैं। इसके अलावा स्मार्ट सिटी में आप एक स्मार्ट कार्ड के साथ कई प्रकार की सुविधाओं का फायदा उठा सकेंगे।
नए लिफ्ट और एस्केलेटर बनेंगे
लोअर बाजार के पास नए ए्स्केलेटर लगाए जाएंगे इसके लिए प्लान तैयार किया गया है। इसके लिए 6600 लाख रुपए का प्रस्ताव है जबकि आधुनिक लिफ्ट के लिए 7700 लाख रुपए रखे गए हैं। इसके अलावा शहर की पार्किंग की जरूरत 14500 के करीब है जिसे देखते हुए नई आधुनिक पार्किंग बनाने का प्रस्ताव है। इसके लिए 150 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Two new tunnels in smart city Shimla
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Shimla

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top