Home »Himachal »Shimla » Get New Gas Connection Immediately Now

नहीं करना पड़ेगा इंतजार... तत्काल मिलेंगे नए गैस कनेक्शन

सत्यदेव शर्मा | Jan 07, 2013, 00:25 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
नहीं करना पड़ेगा इंतजार... तत्काल मिलेंगे नए गैस कनेक्शन
ऊना।केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय के निर्देश पर तीनों तेल कंपनियों ने नया आदेश निकाल, नए गैस कनेक्शन लेने वालों को राहत दी है। अब आवेदन करते ही तुरंत गैस कनेक्शन मिल जाएगा, वह भी सब्सिडी वाले सिलेंडर का। इसके लिए केवाईसी की जांच प्रक्रिया में लगने वाले समय का भी इंतजार नहीं करना होगा।
नए आदेश के अनुसार किसी भी एजेंसी से उपभोक्ता को नया कनेक्शन लेने के लिए एक शपथ पत्र देना होगा। जिसमें लिखा होगा कि उसके घर पर आवेदक के नाम से एक भी रसोई गैस कनेक्शन नहीं है। इसके साथ ही घर का पता और आईडी प्रूफ की कॉपी भी देनी होगी। एक केवाईसी फार्म भी भरना होगा।
ऑल इंडिया एलपीजी डिस्ट्रीब्यूर्ट्स फेडरेशन के महासचिव कार्तिकेय गौड़ ने बताया कि फेडरेशन तुरंत गैस कनेक्शन व्यवस्था के लिए लंबे समय से मांग कर रहा। इससे उपभोक्ताओं को लाभ होगा।
नए कनेक्शन के साथ दिया जाने वाला चूल्हा ग्रीन लेवल चूल्हा है, जो 25 से 30 फीसदी ऊर्जा की बचत करता है। यदि किसी उपभोक्ता के एक वर्ष में 12 सिलेंडर उपयोग होते हैं तो एनर्जी सेवर चूल्हे से करीब एक से डेढ़ सिलेंडर गैस की बचत की जा सकती है।
14 सितंबर 2012 को रसोई गैस कनेक्शनों की विभिन्न श्रेणियां बनाए जाने के बाद नए रसोई गैस कनेक्शन पर रोक लगा दी गई थी। इसके कुछ दिन बाद आवेदन तो लिए गए, लेकिन केवाईसी फॉर्म की जांच प्रक्रिया में लगने वाले लंबे समय के कारण आवेदकों को कनेक्शन नहीं मिल पाए।
एक पखवाड़ा पहले ही कुछ केवाईसी फॉर्मो की स्थिति स्पष्ट हुई तो कनेक्शन जारी किए जा सके। अब इस प्रक्रिया से उपभोक्ता को नहीं गुजरना होगा।
चूल्हा नहीं तो 2503 रुपए
यदि आप नया कनेक्शन लेने जा रहे हैं तो 5000 रुपए खर्च करने होंगे। इसमें 1450 रुपए सिलेंडर की सिक्योरिटी राशि, 150 रुपए रेगुलेटर की सिक्योरिटी राशि, 250 रुपए हॉट प्लेट इंस्पेक्शन चार्ज, 40 रुपए प्रशासनिक शुल्क, 40 रुपए ब्लू बुक, 5 रुपए कूपन, 452 रुपए रीफिल और सुरक्षा नली 180 रुपए शामिल हैं।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
DBPL T20
Web Title: get new gas connection immediately now
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Shimla

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top