Home »Himachal »Shimla» PHOTOS Heres What You've To Do When Any Obscene Message Come To The Mobile

PHOTOS: जानिए क्या करें आप, जब मोबाइल पर आए 'अश्लील मैसेज'

भास्कर न्यूज | Feb 18, 2013, 04:32 IST

  • शिमला।यदि कोई शख्स मोबाइल पर आपको अभद्र मैसेज कर रहा है तो अब आप घर बैठे ही आरोपी को सबक सिखा सकती हैं। महिला उत्पीड़न को लेकर बने नए कानूनों को लागू करते हुए शिमला पुलिस ने राजधानी की महिलाओं को एसएमएस सेवा के जरिए शिकायत दर्ज करने की सुविधा दी है।
    इसके तहत महिलाएं घर बैठे ही पुलिस एसएमएस सेवा 9459100100 पर अपनी शिकायत दर्ज करवा पाएंगी। पुलिस आपके घर आकर आपके बयान लेगी। फिर आरोपी का पता लगाकर उसे गिरफ्तार करेगी। एसएमएस के जरिए अब 24 से 36 घंटे में कार्रवाई को अनिवार्य किया गया है।
    हालांकि पहले भी यह एसएमएस सेवा चल रही थी लेकिन कोई पुख्ता कानून न होने से अभद्र मैसेज मिलने, फेसबुक पर फर्जी अकाउंट बनाने और छेड़छाड़ आदि के मामलों को पुलिस अनदेखा कर रही थी लेकिन अब पुलिस आरोपी के खिलाफ नई धाराओं के तहत केस दर्ज कर सकती है।
    लगातार किसी युवती का पीछा करने, मोबाइल पर अभद्र मैसेज करने, फेसबुक पर गलत टिप्पणी करने के आरोपी को तीन साल की सजा हो सकती है। पहले इन आरोपियों को आसानी से जमानत भी मिल जाती थी लेकिन जस्टिस वर्मा कमेटी की सिफारिसों के बाद अब आरोपी को तीन साल की सजा हो सकती है।
    अगली तस्वीरों में जानिए और भी बातें...
  • ऑनलाइन दर्ज कराएं कंपलेंट
    इसके अलावा महिला उत्पीड़न से जुड़े मामलों को अब पुलिस की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भी दर्ज करवाया जा सकता है। इसमें रिपोर्ट अगेंस्ट वूमन क्राइम ऑप्शन में जाकर महिलाएं करीब दो हजार शब्दों में अपनी शिकायत दर्ज करवा सकती हैं। कंट्रोल रूम में शिकायत चैक होने के बाद संबंधित थाना पुलिस इसमें कार्रवाई करेगी।
  • मोबाइल पर अभद्र मैसेज की एसएमएस सेवा के जरिए भी महिलाएं शिकायत कर सकती हैं। शिकायत मिलने पर पुलिस पीड़ित के घर जाएगी और आरोपी के बारे में पता करेगी।
    -अभिषेक दुल्लर, एसपी शिमला
  • मोबाइल पर अभद्र मैसेज, गिरफ्तार
    शिमला। शहर की एक युवती को मोबाइल फोन पर अभद्र मैसेज भेजने वाले युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी सुनीत कुमार कांगड़ा के पालमपुर का रहने वाला है। यह पेशे से एक इंश्योरेंस कंपनी में एजंेट है। सदर पुलिस की टीम ने शनिवार देर रात इसे पालमपुर से गिरफ्तार कर लिया। रविवार को इसे कोर्ट में पेश किया गया जहां से इसे जमानत पर रिहा कर दिया गया।
  • पुलिस के अनुसार पूछताछ में आरोपी ने बताया कि इसने नशे में यह मैसेज युवती को कर दिए थे। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले शहर में एक प्राइवेट कंपनी में काम करने वाली युवती ने एसएमएस सेवा के जरिए पुलिस में आरोपी के खिलाफ शिकायत दी थी।

  • युवती की शिकायत थी कि कोई युवक उसे तीन-चार दिन से मोबाइल पर अभद्र मैसेज भेज रहा है। बाद में मामला सदर थाना प्रभारी गोबिंदराम को सौंप दिया गया।

  • महिला उत्पीड़न से जुड़े इस मामले में पहली बार नए कानून के तहत मुकदमा दर्ज किया गया। मामले में गंभीरता दिखाते हुए पुलिस ने शनिवार रात आरोपी को हिरासत में भी ले लिया। फिलहाल पुलिस ने इससे पूछताछ कर ली है।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: PHOTOS Heres what you've to do when any obscene message come to the mobile
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Shimla

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top