Home »International News »Bhaskar Gyan» 10 Bizarre Naked Protests

PHOTOS: जब इन दहला देने वाले विरोध प्रदर्शनों ने हिला दी सरकारें

dainikbhaskar.com | Feb 06, 2013, 00:02 IST

  • अपनी बात मनवाने के लिए कुछ ऐसा करना, जिससे लोग डर जाए और आपकी हर ख्वाहिशों को पूरा करने लगें तो क्या कहेंगे। इतिहास पर रोशनी डाले तो देखेंगे कि दुनिया में किसी भी गलत बात का जोर-शोर से विरोध हुआ है।
    फिर चाहे दो साल पहले मिस्र में राष्ट्रपति होस्नी मुबारक के खिलाफ तहरीर चौक पर युवाओं का प्रदर्शन हो या फिर आक्युपाई वॉलस्ट्रीट आंदोलन में वॉलस्ट्रीट को घेर लेना हो। किसी भी प्रदर्शन के दौरान चोट हमेशा व्यवस्था पर ही की जाती है।
    आंदोलनों की बात जा रही है तो फ्रांसीसी क्रांति को कैसे भूला जाता है, जहां जनता के भड़कने के बाद सामंतशाही का कितना बुरा हाल हुआ। dainikbhaskar.com अपने पाठकों को बता रहा है कि दुनिया के कुछ अजीबोगरीब प्रदर्शनों के बारे में, जहां की सरकारें भी हिल गईं।
  • पैम्पलोना, कपड़े उतार कर प्रदर्शन
    साल 2002 की बात है, जब पीपुल्स फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) के कार्यकर्ता पैम्पलोना की सड़कों पर नग्न अवस्था में प्रदर्शन करने लगे। यह लोग स्पेन की मशहूर बुल फाइटिंग में बैलों पर होने वाले अत्याचारों के खिलाफ थे।
  • लंदन, नग्न होकर योग मुद्रा में आंदोलन
    मई 2010 में लंदन में संसद के बाहर एक नग्न महिला ने ट्रैफिक रोक दिया। इसके बाद वह एक काले रंग टैक्सी की छत पर ध्यान की मुद्रा में बैठ गई। वह अफगानिस्तान में ब्रिटिश फौज के जमावड़े के विरोध में थी।
  • लॉस एंजिलिस, टॉपलेस होने के लिए टॉपलेस प्रदर्शन
    जब मर्द जात कहीं भी अपनी शर्ट उतार कर अपनी शरीर का प्रदर्शन करते फिरते हैं तो महिलाओं को भी यह हक मिलना चाहिए। गो टॉपलेस.ऑर्ग अमेरिका स्थित एक ऐसी संस्था है, जो इसी हक के लिए लड़ रही है। यह अक्सर टॉपलेस समारोह का आयोजन करती है, जिसमें महिलाएं बिंदास छाती खोले हुए मर्दो की तरह प्रदर्शन करती हैं।
  • जर्मनी, ईधन के दामों में बढ़ोतरी से उतार दिए कपड़े
    जर्मनी में गैस स्टेशन पर व्यक्ति ने बिना कपड़ों के ईधन भरवाया। वह बस सिर्फ जूते पहने हुए था। ईधन भरवाने के बाद वह अपनी कार पर चढ़ गया और सीसीटीवी कैमरे के सामने भी प्रदर्शन करने लगा।
  • पेरू, साइकिल के रास्ता दो
    सिर्फ साइकिल चलाने के लिए और नए रास्तों की मांग पेरू सरकार से की जा रही थी। लेकिन, इसका कोई भी हल नहीं निकल रहा था। लिहाजा, साइकिल प्रेमियों ने नग्न होकर साइकिल दौड़ का आयोजन रखा ताकि सरकार के कानों में बात पहुंचाई जा सके।
  • जर्मन, एयरपोर्ट पर स्कैनर का विरोध
    2010 में जर्मनी के कुछ एयरपोर्ट्स पर पाइरेट्स पार्टी के कार्यकर्ताओं ने नग्न होकर प्रदर्शन किया। यह लोग एयरपोर्ट्स पर स्कैनर चेकिंग के दौरान कपड़े उतारे जाने से परेशान थे। उन्होंने कई हवाईअड्डों पर प्रदर्शन कर बड़े-बड़े स्लोगन , हमें स्कैन करने की जरूरत नहीं है हम वैसे ही नंगे हैं, लिखे थे।
  • ब्राजील, मिनी स्कर्ट के लिए प्रदर्शन
    ब्राजील में छात्र उस दौरान कपड़े उतार कर प्रदर्शन कर रहे थे, जब साओ पालो में एक छात्रा को उसकी मिनी स्कर्ट के कारण कॉलेज से निष्काषित कर दिया था। 250 लोगों ने नंगे होकर और कुछ कपड़े पहनकर ब्राजीली यूनीवर्सिटी में सेक्सिज्म के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।
  • स्विस एल्प्स, पर्यावरण के लिए करना पड़ा
    2007 में स्विस एल्प्स में 600 लोगों ने पर्यावरण के लिए अपने सारे कपड़े उतार कर दिए। वैज्ञानिकों का मानना है कि 2080 तक स्विट्जरलैंड में कई ग्लेशियर पिघल जाएंगे। पिछले 150 सालों में एल्पिन ग्लेशियर्स की ऊंचाई में कमी आई है।
  • कनास सिटी, जानवरों के मांस के विरुद्ध लड़ाई
    पेटा के कार्यकर्ताओं ने जानवरों का मांस खाने के विरुद्ध सबसे अजीबोगरीब प्रदर्शन किया। उन्होंने अपने नंगे बदन पर खून लगाकर अपने थाली में बड़ी थाली में परोस कर विरोध जताया। उनका नारा था, मीट इज मर्डर।
  • बोलिविया, कपड़े उतारने का हक
    बोलिविया के एल ऑल्टो शहर में स्ट्रीप बार्स बंद होने के बाद 50 वेश्याओं ने कपड़े उतार कर विरोध प्रदर्शन करने की धमकी दे डाली। इसके साथ उन्होंने खाना न खाने की जिद भी पकड़ ली थी।
    खबर अजब-गजब
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: 10 Bizarre Naked Protests
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Bhaskar Gyan

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top