Home »International News »Bhaskar Gyan» 10 Bizarre Prisons From Around The World

PICS: यहां होती है कैदियों की मौज, हर इंसान मांगे दुआ- 'मुझे हो जाए जेल'

dainikbhaskar.com | Feb 13, 2013, 00:02 IST

  • यदि आप बहुत ज्यादा टीवी या फिल्में देखते हैं तो आपको अंदाजा होगा कि एक जेल कैसी होती है। जब भी हमारे दिमाग में एक जेल की तस्वीर आती है तो ख़राब शब्द दिमाग में आता हैं.
    इसमें एक बहुत ही गुस्से वाला और क्रूर जेलर होता है. खाना बहुत ही बुरा होता है, पानी जैसी दाल, कंकड पत्थर से भरे चावल और जेल के दूसरे कैदी आपका खाना भी छीन लेते हैं।
    जेल में हर कैदी को बहुत ज्यादा परेशान करने की कल्पना भी हमारे दिमाग में आती है। हमारे दिमाग में इस तरह की बातें क्यों आती हैं, क्योंकि हमने अक्सर फिल्मों में कुछ इसी तरह की जेल देखी है।
    लेकिन, दुनिया में सारी जेल ऐसी ही नहीं होती हैं। आइए जानते हैं कुछ अलग तरह की जेल के बारे में जो कि जेल को लेकर आपकी कल्पना ही बदल देगी। दुनिया की टॉप 10 जेल कुछ इस प्रकार हैं...
  • हेल्डन जेल
    एक अपराधी के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है नार्वे की हेल्डन जेल। इसे सबसे ज्यादा मानवीयता दिखाने के लिए जानी जाता है। नार्वे में स्थित यह ‘हेल्डन जेल’ बहुत ही शांतिपूर्ण और आरामदायक जेल मानी जाती है। कैदियों को अच्छा खाना, गर्मागर्म कॉफी, टीवी, मिनी फ्रिज, प्राइवेट बाथरूम और आस-पास के जंगल का एक बहुत ही अच्छा नजारा देखने को मिलता है। इन सबके साथ ही यहां सिक्योरिटी का भी पूरा प्रबंध है। एक बहुत खूंखार कैदी के लिए ‘हेल्डन’ घर की तरह है. तो यदि आप भी जाना चाहें इस जेल में तो एक बड़ी चोरी आपको इस जेल का टिकट दिलवा सकती है।
  • क्रेस्टी जेल
    और अब आपको दिखाते हैं, एक ऐसी जेल जो कि बहुत ही बुरी है। क्रिस्टी जेल रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में स्थित है। यह जेल 1730 में बनवाई गई थी, जो जैसी और जेलों से उम्मीद की जा सकती है। यह बहुत ही अंधेरी और कुछ ज्यादा ही भीड़-भाड़ वाली जेल थी। अब इस जेल को बंद कर दिया गया है। और यह जेल अब एक एंटरटेनमेंट और होटल कॉम्पलैक्स में बदली जाने वाली है। 1990 के दशक में तक यहां करीब 12,500 कैदी थे, जबकि इस जेल में सिर्फ 1,150 सेल ही हैं। हर सेल सिर्फ एक व्यक्ति को रखने के लिए बनाई गई थी लेकिन हर सेल में लगभग 20 लोगों को रखा जाता था।
  • कैन्टो ग्रैंड जेल
    यह जेल ‘शाइनिंग पाथ’ के नाम से भी जानी जाती है। पेरू की यह जेल एक यूनिक तरह की जेल थी, जो कि ‘द डार्क नाइट राइजेज’ और ‘नो स्केप’ जैसी फिल्मों में देखी जा सकती है। यह एक ऐसी जेल थी, जो कि कैदियों के द्वारा चलाई जाती थी। पहले वहां गार्ड भी थे, लेकिन जल्द ही उन्हें हटा दिया गया। इस जेल का सारा कंट्रोल शाइनिंग पाथ ने ले लिया और खुद के नियम-कायदे बनाए। इन्होंने काम और पढ़ाई जैसी चीजों के लिए भी खुद के नियम बनाए। यह दुनिया की एक मात्र जेल थी, जो कैदियों के द्वारा चलाई जाती थी।
  • सेबु जेल
    फिलीपींस स्थित यह जेल सेबु प्रांतीय डिटेंशन एवं रिहेबिलिटेशन सेंटर एक ऐसी जेल है, जिसके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि 2007 में सेबु पूरी दुनिया के लिए एक अद्भुत घटना बनी, जब यहां के कैदियों ने एक थ्रिलर डांस को कोरियोग्राफ किया। इस डांस ने बाद में एक वायरल वीडियो का रूप ले लिया।
    वीडियो न केवल इन कैदियों के द्वारा कोरियोग्राफ की गई थी, बल्कि 1500 से ज्यादा कैदियों ने इसमें काम भी किया था। 2005 से ही यह जेल कैदियों को डांस के माध्यम से सुधारने के अपने इस अजीबोगरीब तरीके के कारण चर्चा में है। इन सबके बावजूद इस जेल के 70% से ज्यादा कैदी काफी हिंसक अपराधी हैं।
  • स्क्विरल केज जेल
    यह जेल पोटावाटामी काउंटी के लोवा में स्थित है। हालांकि जेल 1969 में बंद कर दी गई थी। यह जेल थोड़ा अजीब तरीके से डिजाइन की गई थी। बाहर से तो यह एक सामान्य जेल की तरह दिखती थी लेकिन अंदर की कहानी कुछ और ही थी। ऐसा इसलिए, क्योंकि इसमें घुमावदार सेल थे। इस तरह के सेल अधिक से अधिक सिक्योरिटी के लिए डिजाइन किए गए थे। जेलर एक जगह पर बैठ कर ही सारे कैदियों पर नजर रख सकता था और सारे सेल के राउंड लगाने की जरूरत नहीं पड़ती थी।
  • मारीकोपा काउंटी जेल
    यह जेल अमेरिका के एरिजोना शहर में स्थित है। इसके शेरिफ का नाम जोइ एरपायो है। जब कभी कानून की बात आती है तो एरपायो का अपना अलग ही अंदाज होता है। उन्होंने कहा है कि कैदियों को सुधारने का बेस्ट तरीका उन्हें 110 डिग्री की गर्मी में एक टेन्ट सिटी जेल में रखना है। मारिकोपा काउंटी जेल के कैदी एरिजोना की गर्मी में एक टेन्ट में रखे जाते हैं। यह अमानवीय तरीका है। इन सभी विरोधियों के लिए एरपायो का जवाब यह होता है कि यदि हमारी सेना इराक और अफगानिस्तान की गर्मी में रह सकती है तो ये कैदी भी टेन्ट सिटी जेल में रह सकते हैं।
  • फोर्टेज्जा मेडिसिया जेल
    इटली बहुत सारी चीजों के लिए प्रसिद्ध है, इनमें से एक है यहां का अच्छा खाना। यदि यह अच्छा खाना इसकी किसी जेल में दिया जाए तो आपको आश्चर्य नहीं होना चाहिए। फोर्टेज्जा मेडिसिया अपने कैदियों को 4-स्टार होटल जैसा खाना देता है। आश्चर्य की बात यह है कि यह खाना कैदियों के द्वारा ही बनाया जाता है, जिनमें से अधिकतर लोग मर्डर के अपराध में उम्रकैद की सजा काट रहे हैं। इसके साथ कमाई के लिए जेल प्रबंधन ने आम लोगों के लिए भी कैफेटेरिया खोल रखा है. तो लोग चाहे तो इन माफियाओं द्वारा सेवा प्राप्त कर सकते है, जो रेस्टोरेंट में काम कर रहे हैं। यहां का खाना बहुत ही अच्छा है, लेकिन बदतमीजी से केचअप कभी मत मांगइएगा।
  • एरांजुएज जेल
    जेल बच्चों की जगह नहीं होती है। लेकिन, एक ऐसी भी जेल है, जहां बच्चे भी रहते हैं। यह जेल स्पेनिश टाउन में एरांजुएज नाम की जगह पर स्थित है। यह खतरनाक अपराधियों का घर तो है ही जो कि लंबी सजा काट रहे हैं, लेकिन साथ ही यह कैदियों के कुछ परिजनों के लिए भी घर जैसा है। इस जेल में अभिभावकों के साथ उनके बच्चे भी रहते हैं, जब तक वे स्कूल जाने लायक न हो जाएं। बच्चे अपने माता-पिता के साथ 3 साल की उम्र तक रह सकते हैं और उसके बाद उन्हें किसी रिश्तेदार के पास भेज दिया जाता है। इसके सेल एक सामान्य सेल से काफी अलग हैं। यह लगभग 150 स्क्वायर फीट तक होते हैं, जो एक प्राइवेट बाथरूम के साथ होते हैं। यह सभी सेल बच्चों को ध्यान में रख कर बनाए गए हैं।

  • सैन पेड्रो जेल
    सैन पेड्रो जेल एक फलती-फूलती कम्युनिटी है। आपको यकीन नहीं होगा, लेकिन यह पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। यह जेल बोलीविया में स्थित है और कुछ सेक्शन और क्लास में बंटी हुई है। अमीर कैदी अपने लिए प्राइवेट बाथरूम के साथ सेल, केबल टेलीविजन, किचन और कभी तो एक जकूजी भी ले सकते हैं। इस तरह का सेल खरीदने के लिए एक कैदी को 1,000 डॉलर से लेकर 1,500 डॉलर तक देना पड़ सकता है, जो उनकी सजा पूरी होने तक उनका ही रहता है। सैन पेड्रो में बच्चे भी रहते हैं, जिसमें मार्केट और दुकानें भी हैं। यहां कोई गार्ड नहीं होते। यहां के कैदियों के लिए कुछ नियम व कानून बनाए गए हैं, जो वे कम से कम बाहरी हस्तक्षेप के साथ खुद पर लागू करते हैं।
  • जस्टिजेंट्रम लिओबेन जेल
    यह ऑस्ट्रिया में स्थित है। यह एक फाइव स्टार जेल कही जाती है और एक तरह के रिसोर्ट जैसी है। यह एक बड़ी, सुंदर और अत्यंत ही ठाट-बाट वाली बिल्डिंग है, जिसमें सारी सुख-सुविधाएं मौजूद हैं। ध्यान देने की बात यह है कि यह एक जेल है। इसके हर सेल में पर्याप्त जगह है और काफी ज्यादा कंफर्टेबल भी है। यह एक जेल कम और एक आलीशान कमरा ज्यादा मालूम पड़ता है।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: 10 Bizarre Prisons From Around The World
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Bhaskar Gyan

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top