Home »International News »Photo Feature» 10 Infamous Computer Hackers

10 सबसे खतरनाक कंप्यूटर से भी तेज दिमाग, खौफ खाती दुनियाभर में सरकारें

dainikbhaskar.com | Jan 07, 2013, 00:00 IST

  • वाशिंगटन.हाल की दिनों में कई खबरों में एक अनसुने हैकर ग्रुप ने फेसबुक और ट्विटर को हैक करने की धमकी दी थी, जिसके बाद लोगों से उनके अकाउंट का इस्तेमाल सतर्कता से करने के लिए कहा गया.
    वहीं अमेरिका की वित्तीय कंपनियों को हैकर लगातार अपना निशाना बना रहे हैं. हाल ही में 'द वाशिंगटन पोस्ट लाइव 2012 साइबर सिक्योरिटी सम्मलेन में बताया गया कि दुनिया भर के वित्तीय संस्थान हैकरों के निशाने पर हैं.
    क्या होती है हैकिंग: कम्प्यूटर की दुनिया में हैकिंग आम बात हो गई है और इन दिनों बड़े पैमाने पर इसकी खबरें आती रहती है। लोगों के पर्सनल अकाउंट से डेटा गायब करने से लेकर उसे बिगाड़ने तक की खबरें आती रहती हैं। यह सब होता है हैकिंग के जरिये।
    हैकिंग का मतलब है किसी दूसरे के कम्प्यूटर नेटवर्क या अकाउंट में बिना अनुमति के या अवैध तरीके से घुसना। कोई भी हैकर पहले आसान से टारगेट ढूंढ़ता है और फिर उसके सहारे और कम्प्यूटरों को निशाना बनाता है। इस हमले के पीछे उसका उद्देश्य पूरे सिस्टम पर कब्जा करना होता है। इससे वह उस सिस्टम में एडिट, डिलीट, इन्स्टाल या फिर कोई भी फाइल किसी अन्य यूजर के फाइल में डाल सकता है।
    dainikbhaskar.com आपको बता रहा है दुनिया के 10 बड़े हैकर और उनके ग्रुप के बारे में, जिन्होंने शक्तिशाली देशों को अपने दिमाग के दम पर काबू में कर लिया.
  • गैरी मैक्कीनन
    97 यूएस मिलिट्री और नासा के कंप्यूटर में घुस कर हैकिंग सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किया। इससे उसकी सारी फाइल डिलीट हो गई। इसके अलावा उन पर यूएफओ (अनआडेंटिफाइड फ्लाइंग ऑब्जेक्ट) यानी उड़नतश्तरी से जुड़े सबूत इकट्ठे करने का आरोप है।
  • लल्जसेक
    यह एक हैकरों के समुह का नाम है, जिसने कई हाईप्रोफाइल हमले करने का जिम्मेदारी ली थी। इसने सोनी पिक्चर्स, न्यूज इंटरनेशनल और सीआईए, एफबीआई और स्कॉटलैंड यार्ड की वेबसाइट पर हमले किए। समूह ने सोनी पिक्चर्स के यूजर अकाउंट हैक कर उसे बेचने की धमकी भी दी थी। इस मामले में कई बड़े लोग गिरफ्तार हुए थे।
  • एड्रियन लेमो
    वह कोलंबियाई-अमेरिकी मूल का थ्रेट एनालिस्ट और 'ग्रे हैट' हैकर है। वह तब चर्चा में आया, जब उसने दुनिया के बड़े हाईप्रोफाइल नेटवर्क 'याहू', 'माइक्रोसॉफ्ट', 'गूगल' और 'द न्यूयॉर्क टाइम्स' की सुरक्षा भेद दी। उसे 2003 में गिरफ्तार किया गया। 2010 में उसका विकीलीक्स स्कैंडल में ब्रेडली मैनिंग के साथ भी जुड़ाव रहा। लेमो ने एफबीआई को सूचना दी थी कि मैनिंग ने ही अमेरिकी सरकार से जुड़े दस्तावेज विकीलीक्स से साझा किए थे। ब्रेडली मैनिंग एक अमेरिकी सैनिक था, जिसे 2010 में गिरफ्तार कर लिया गया।
  • मैथ्यू बेवन और रिचर्ड प्रायस
    अमेरिकी मिलिट्री के कंप्यूटर को हैक कर उसके विदेशी तंत्र में छेड़छाड़ कोशिश की। इसकी मदद से वे लोग अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच रिश्ते खराब करना चाहते थे। यूएस गवर्नमेंट नेटवर्क को हैक करने के जुर्म में 1996 में गिरफ्तार किया गया। मैथ्यू ने 21 साल की उम्र में न्यूयॉर्क स्थित ग्रिफिज एयरफोर्स बेस रिसर्च लेबोरेट्री को हैक कर लिया था। वह सरकार द्वारा यूएफओ षड्यंत्र की पोल दुनिया के सामने लाना चाहता था।
  • जॉनाथन जेम्स
    'कॉमरेड' नाम से जाना जाने वाला जेम्स ने नासा के सॉफ्टवेयर चुरा कर उसके नेटवर्क को शटडाउन कर दिया था। इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के वातावरण को नियंत्रित करने के लिए किया जाता था। वह अमेरिका का पहला नाबालिग हैकर था, जिसे 16 साल की उम्र में सजा मिली। 2008 में उसने खुद को गोली मार ली।
  • केविन पॉलसन
    केविन अमेरिका के पूर्व 'ब्लैक हैट हैकर' रह चुका हैं। रेडियो स्टेशन की कॉलिंग सर्विस में छेड़छाड़ कर उसने एक प्रतियोगिता से पोर्श कार जीती. वह फेडरल डेटाबेस में घुसपैठ कर यूएस एयरफ़ोर्स की जानकारियां चुराने के जुर्म में सजा पा चुका है. वर्तमान मेंवीयर्ड.कॉम के न्यूज़ एडिटर है.
  • केविन मिटनिक
    लॉस एंजिलिस में पैदा हुए मिटनिक का नाम सुनकर एफबीआई के बड़े-बड़े साइबर एक्सपर्ट खौफ खाते हैं. केविन अमेरिका का रक्षा मुख्यालय पेंटागन से लेकर नोकिया और मोटोरोला तक में सेंध लगा चुके हैं. इसके लिए वे 5 साल जेल में काट चुके हैं. एक बार उन्हें 3 साल तक इंटरनेट और कीबोर्ड को न छूने की सजा मिली थी. केविन एक दौर में अमेरिका की मोस्ट वांटेड की सूची में जगह बना चुके हैं.
  • एनोनिमास (कोई नाम नहीं)
    हैकीविस्ट ग्रुप का नाम अक्सर इंटरनेट पर पूरी आजादी के पैरोकारों में लिया जाता है. चाइनीज सरकार, द वेटिकन, एफबीआई और सीआईए हमेशा इनके निशाने होते हैं.
  • एएसटीआरए (असली पहचान छिपी हुई है)
    इस ग्रीक गणितज्ञ का काम हथियारों की तकनीक को चुराना और उसे महंगे दामों में बेचना था. 360 मिलियन डॉलर (करीब 19.85 अरब रूपए) का नुकसान कराने के बाद उसे जेल की सजा मिली.
  • एल्बर्ट सेग्वेक गोंजालेज
    एल्बर्ट पर इतिहास की सबसे बड़ी चोरी का इल्जाम है. वह क्रेडिट कार्ड चोरी का मास्टरमाइंड माना जाता है. उसने साइबर क्राइम से जुड़ी इतिहास की सबसे बड़ी चोरी, जिसमें साल 2005 से 07 तक 1.70 अरब क्रेडिट कार्ड और एटीएम बेचने का आरोप है. कुछ लोग का मानना है कि उसने 3.4 करोड़ क्रेडिट कार्ड चोरी किए, जिसकी कीमत 22 अरब रूपए के करीब थी.
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: 10 Infamous Computer Hackers
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Photo Feature

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top