Home »International News »International» 11 Innovations That Changed History

PHOTOS: 11 सबसे बड़े आविष्कार, जिन्होंने बदल दिया दुनिया का नसीब

dainikbhaskar.com | Dec 25, 2012, 00:00 IST

  • मानव सभ्यता की सफलता का सबसे बड़ा राज उसकी सोच में है। मानवजाति ने हर समय आगे बढ़ने के लिए आविष्कार किए और दुनिया का बता दिया कि उससे ज्यादा अक्लमंद प्राणी इस धरती पर पैदा ही नहीं हुआ। कुछ आविष्कार तो ऐसे थे कि उनका व्यापक प्रभाव आने वाले भविष्य में छिपा था।
    dainikbhaskar.com अपने पाठकों को दुनिया के 11 बड़े आविष्कारों के बारे में बता रहा है, जिन्होंने दुनिया बदल कर रख दी।
    अंदर की स्लाइड पर क्लिक करें और जानें वो कौन से आविष्कार थे, जिसके बारे में सोच कर आप भी कहेंगे कि अगर यह वाकई में न होता तो आज की दुनिया कैसी होती.
  • प्रिटिंग प्रेस
    इंटरनेट आने के सैकड़ों साल पहले दुनिया में ज्ञान का प्रसार करने का सबसे बड़ा काम 'जोहान गुटेनबर्ग' ने कर दिया था। 1440 में जर्मनी के गुटेनबर्ग ने प्रिटिंग प्रेस का आविष्कार किया। गुटेनबर्ग के आविष्कार ने प्रिटिंग को मॉर्डन बनाने का काम किया। उनका काम कमजोर वर्गो को कम पैसे में किताबें उपलब्ध कराने के साथ दुनियाभर से आने वाले विचारों को किताब की शक्ल देकर फैलाने का था. प्रेस के आने के बाद दुनियाभर में विवादों की संख्या में अचानक इजाफा हो गया.
  • कम्पास
    सैटेलाइट और जीपीएस (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) के दौर में चुम्बकीय कम्पास का कोई काम नहीं है। 14वीं शताब्दी में चीन में बना कम्पास समुद्री यात्रियों के लिए सही रास्ता खोजने के काम आता था। सिर्फ इसी की बदौलत ही यूरोप में औद्योगिक क्रांति, शक्ति और संपन्नता आई। कम्पास की वजह से दुनिया एक-दूसरे का जान पाई।
  • पेपर करेंसी
    सिक्कों के रूप में पैसा हमेशा अमूल्य धातु रहा है। पैसे के रूप में कागज का उपयोग होने से एक नए युग की शुरुआत मानी जाती है। एक ऐसा कागज, जिसका कोई मूल्य न होते हुए भी कोई भी चीज खरीद सकते हैं। नौवीं शताब्दी में पेपर करेंसी का व्यापक उपयोग चीन में हो रहा था। जबकि, 16वीं शताब्दी तक यूरोप को इसके बारे में पता ही नहीं था। जब दुनिया में सिक्कों की धातु की कमी होने लगी, तब बैंकों ने नोट को चलन में लाने का फैसला इस शर्त पर किया कि भविष्य में अमूल्य धातु इसके बदले दी जाएगी। 19वीं शताब्दी आते-आते कई देशों में नोट का ही चलन शुरू हो गया। सरकारों ने भी नोटों के बदले सोने और चांदी को देने में असमर्थता जता दी और इस तरह नोट पूरी दुनिया पर छा गए।
  • स्टील
    मानव सभ्यता ने शुरुआती दौर में पत्थरों, तांबे और लोहे का उपयोग करना शुरू किया। स्टील का उपयोग करीब 4000 साल पुराना माना जाता है। आधुनिक शहरों को बनाने और औद्योगिक क्रांति के लिए स्टील का बढ़ावा दिया गया। दुनिया में सबसे ज्यादा उत्पादन स्टील का किया जाता है। उत्तरी अमेरिका, जहां दुनिया में सबसे बड़ा लौह अयस्क भंडार हैं. इस संसाधन का अमेरिका को बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने में बड़ा योगदान है.
  • इलेक्ट्रिक लाइट
    अब जरा उस समय को याद कीजिए, जब शाम होते ही पूरी दुनिया अंधेरे में डूब जाती थी। 19वीं सदी में हम्फरी डेवी के कार्बन आर्क लैम्प और इलेक्ट्रिक लाइट ने रात के अंधेरे में रंग भर दिए। वैसे इसका श्रेय 18वीं सदी में वॉरेन डे ला रुई, जोसेफ विल्सन स्वान और थॉमस एल्वा एडिसन को जाता है। सिर्फ इस एक आविष्कार की बदौलत दुनियाभर में कई आविष्कारों के रास्ते खुले।
  • घोड़ों को पालतू बनाना
    करीब 5500 सालों से घोड़े और मानव विकास में अनूठा संबंध रहा है। यह जानवर मानवों के लिए लंबी दूरी की यात्रा तय करने, व्यापार करने और तकनीक का आदान-प्रदान करने में सहायक बने। वहीं, कई बड़ी लड़ाईयों में घोड़ों ने बड़ी भूमिका अदा की। कभी जंगलों में जंगलियों की तरह घूमने वाला यह जानवर इंसान की इच्छाशक्ति की बदौलत समाज का अभिन्न अंग बन पाया।
  • ट्रांजिस्टर
    ट्रांजिस्टर आधुनिक समय का सबसे ज्यादा उपयोगी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट है। 1947 में बेल लेबोरेटरी में तैयार सेमीकंडक्टर डिवाइस ने सर्किट बोर्ड में बहने वाले करेंट और नियंत्रण को अपने में समाहित कर लिया। सबसे ज्यादा इस्तेमाल टीवी, रेडियो और ट्रांजिस्टर में अनगिनत सर्किटरी को कम करने के लिए किया जाता है। इस आविष्कार की बदौलत आज के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट छोटे से छोटे रूप में दिखाई देते हैं।
  • मैग्नीफाइंग लैंस
    मैग्नीफाइंग लैंस के आविष्कार ने मानव और अंतरिक्ष की दुनिया को करीब लाने का काम किया। पहली बार इसकी बदौलत चांद-सितारों और आकाशगंगाओं को देखना नसीब हुआ। सबसे पहला उपयोग 13वीं सदी में देखने की शक्ति बढ़ाने के लिए किया गया। वहीं, पहला माइक्रोस्कोप और टेलीस्कोप 16वीं और 17वीं सदी की शुरुआत में आया। गैलेलियो और जॉहनस कैप्लर ने पहली बार ब्रह्मांड और पृथ्वी से जुड़े रहस्यों का उद्घाटन किया। लैंस के द्वारा एस्ट्रोनॉमी, बायलॉजी, आर्कियोलॉजी, ऑप्टोमेट्री और सर्जरी जैसे अनुसंधान आसान हो सके।
  • टेलीग्राफ
    आज के समय में हमारी युवा पीढ़ी भले ही रेडियो, टेलीफोन और ईमेल पर इतराती हो, लेकिन यहां तक पहुंचने की यात्रा में टेलीग्राफ (तार यंत्र) को नहीं भूला जा सकता. टेलीग्राफ की मदद से ही लंबी दूरी तक संदेश भेजा पाना संभव हो सका. अमेरिकी वैज्ञानिक सेमुअल मोर्स ने पहली बार 1844 में वाशिंगटन से बाल्टीमोर के बीच विद्युत तरंगों की मदद संदेश भेजा. टेलीग्राफ यूनानी भाषा का शब्द है, जिसका अर्थ होता है दूर से लिखना.
  • एंटीबायोटिक्स
    इस आविष्कार से मानव जाति को सबसे ज्यादा फायदा हुआ. एंटीबायोटिक्स की मदद से ऐसे लोगों की जिंदगियां बचाई गईं, जो घातक बैक्टीरिया का शिकार हो अकाल मौत मर जाते थे. लुई पाश्चर और जोसेफ लिस्टर ने इस दिशा में काम करना शुरू किया, लेकिन इसकी सही खोज का श्रेय जाता है अलेक्जेंडर फ्लेमिंग को. फ्लेमिंग ने 1928 में पेनिसलीन का आविष्कार किया. प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान घातक बैक्टीरिया से पीड़ित सैनिकों की निमोनिया से मरने वालों की संख्या 20 फीसदी थी, जो दवा के खोज के बाद द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान एक फीसदी रह गई. दवा की बदौलत इन्फ्लूएंजा, मलेरिया, दिमागी बुखार, टीबी, और यौन संचारित रोगों से मुक्ति मिल गई.
  • स्टीम इंजन
    कार, एयरप्लेन, ट्रेन, स्पेसक्राफ्ट की कोई अस्तित्व नहीं होता, अगर मानव ने स्टीम इंजन की खोज न की होती. इसका पहला प्रयोग थॉमस सेवरी ने 1698 में स्टीम पॉवर वाटर पम्प के रूप में किया. लेकिन 1700 में जेम्स वॉट ने स्टीम इंजन बनाकर मानव का काम आसान कर दिया. उनका इंजन भाप की शक्ति से चलता था. इस खोज से परिवहन, कृषि और उत्पादन क्षमता के साथ ग्रेट ब्रिटेन और अमेरिका की ताकत में दोगुना इजाफा हो गया.
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: 11 Innovations That Changed History
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From International

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top