Home »International News »International» 15 Year Old Girl Sold To 90 Year Old Man, Is This Marriage Or Rape?

90 साल के बुजुर्ग को बेच दी 15 साल की बेटी, शादी या बलात्कार?

Dainikbhaskar.com | Jan 07, 2013, 17:37 IST

  • सऊदी अरब में एक 90 वर्षीय अमीर बुजुर्ग की एक 15 साल की किशोरी से हुई शादी की सोशल मीडिया पर खूब आलोचना हो रही है। इस बुजुर्ग ने लड़की के परिवार को भारी-भरकम दहेज देकर उससे शादी की है। अल अरबिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक डरी हुई किशोरी ने अपने पति को दो दिन तक अपने बेडरूम में नहीं घुसने दिया और उसके बाद वह भागकर अपने घर वापस आ गई।
    हालांकि 90 वर्षीय पति का कहना है कि उसकी शादी कानून और सही है और उसने शादी के लिए लड़की के परिजनों को करीब दस लाख रुपये दहेज भी दिया है। किशोरी यमनी पिता और सऊदी मां की संतान है। बुजुर्ग ने अपनी पत्नी या फिर दहेज को वापस न दिए जाने की स्थिति में लड़की के परिवार पर मुकदमा करने की धमकी दी है।
    घटना के सामने आने के बाद ट्विटर पर लड़की के परिजनों की तीखी आलोचना हो रही है। लोग पैसे लेकर बेटी की शादी करने पर लड़की के परिवार पर ही सवाल उठा रहे हैं।
    सऊदी नेशनल एसोसिएशन फॉर ह्यूमन राइट्स से जुड़ी सुहैला जैन अल आबेदीन ने सरकार से इस मामले में दखल देकर लड़की का भविष्य बचाने की गुहार लगाई है। अल आबेदीन ने कहा है कि इस्लाम के तहत शादी दोनों की मर्जी के बिना नहीं हो सकती। लड़की द्वारा खुद को दो दिन तक बेडरूम में बंद रखना जाहिर करता है कि शादी के लिए उसकी मर्जी नहीं थी।
    उनका कहना है कि लड़की के परिजनों को भी उसकी मर्जी के खिलाफ दादा की उम्र के बुजुर्ग से शादी करने के लिए जिम्मेदार ठहाराया जाना चाहिए। वहीं अखबार अल अरबिया ने सवाल किया है कि 15 साल की किशोरी की 90 वर्ष के बुजुर्ग को बेचना शादी है या बलात्कार?
  • मानवाधिकार कार्यकर्ता आबेदीन ने मांग की है कि देश में शादी की उम्र कम से कम 18 साल की जाए ताकि नाबालिग लड़कियों का शोषण रोका जा सके। वहीं सऊदी अरब में इस मामलों को लेकर ट्वटिर पर भी लोग गुस्से का इजहार कर रहे हैं। विधि विशेषज्ञ मोहम्मद खालेद अलनूजा ने ट्वीट किया, 'क्या मानव तस्करी का यह मामला कानूनन जुर्म है?'


    एक अन्य व्यक्ति ने ट्वीट किया, 'इस लड़की को सिर्फ सामान समझा जा रहा है। एक पिता बिना किसी दया के अपनी बेटी को बेच देता है। एक व्यक्ति अपनी इच्छाओं की पूर्ती के लिए ताकत और पैसे के बल पर उसे खरीदता है। वह लड़की सामान नहीं है तो क्या है।'


  • भारतीय लड़कियों को भी सामान की तरह खरीदते हैं अरब
    भारत में नाबालिग लड़कियों की खरीद-फरोख्त की घटनाएं समय-सयम पर सामने आती रहती हैं। मानव तस्करी के नए मामलों ने हाल ही में सनसनी मचा दी है।
    हाल ही में मुंबई पुलिस की जांच में पता चला है कि अरब देशों से भारत आने वाले लोग एजेंट के माध्यम से पैसे देकर नाबालिग लड़कियों को अपनी सेक्स गुलाम की तरह रखते हैं। वह इन लड़कियों से से एक निश्चित अवधि के लिए शादी करते हैं और फिर यहां से जाने के समय उसे तलाक देकर चले जाते हैं। इसमें एजेंटों का साथ निकाह पढ़ाने वाले काजी देते हैं।
    इस्लाम को मानने वाले अरब देशों के यह बुजुर्ग अपनी सेक्स भूख को मिटाने के लिए निकाह का सहारा लेते हैं। चूंकि निकाह लड़कियों की मर्जी से होता है इसलिए न ही वो इस्लामी रूप से गलत होते हैं और न ही कानूनी। लेकिन कई मामलों में लड़कियों की जबरन उनसे शादी करवाई जाती है। इस्लाम में बिना लड़की की मर्जी के किया गया कोई भी निकाह मान्य नहीं होता लेकिन फिर भी कई काजी पैसों के लालच में निकाह पढ़ा देते हैं।
    पुलिस की तफ्तीश में पता चला है कि अरब देशों से आने वाले सैलानी यात्रा के दौरान एक से ज्यादा नाबालिग लड़कियों से भी निकाह करते हैं। ये लड़कियों को अपनी सेक्स गुलाम की तरह लेकर चलते हैं और उन्हें कहीं रोका-टोका भी नहीं जाता है।

    (Photo Courtsey: Mid day)

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: 15 Year old girl sold to 90 year old man, is this marriage or Rape?
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From International

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top