Home »International News »Bhaskar Gyan » Researchers In Scotland Suggest Dogs Prefer Reggae And Soft Rock Music

कुत्तों को पसंद आता है सॉफ्ट रॉक और रेगे म्यूजिक, स्टडी में खुलासा

dainikbhaskar.com | Jan 30, 2017, 14:37 IST

कुत्तों को पसंद आता है सॉफ्ट रॉक और रेगे म्यूजिक, स्टडी में खुलासा
इंटरनेशनल डेस्क.स्कॉटलैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लासगो के साइंटिस्ट्स ने एक रिसर्च स्टडी में पाया है कि जमैका का रेगे म्यूजिक कुत्तों के पसंदीदा मेलोडियस म्यूजिक में से एक है। 'द गार्डियन' की रिपोर्ट के अनुसार, इस रिसर्च टीम ने कुत्ते के बच्चों के एक ग्रुप के बीच कई तरह के गाने बजाए तो इस दौरान कुत्तों ने जमीन पर लेटे हुए ज्यादा समय बिताया। वहीं, कुत्तों में सबसे ज्यादा पॉजीटिव चेंजेंस तब आए जब रेगे और मेलोडियस म्यूजिक बजाया गया।
टीम ने कुत्तों की हार्ट बीट का नाप कर पाया कि रेगे या मेलोडियस म्यूजिक बजने पर इनका तनाव स्तर कम हुआ। साइंटिस्ट्स ने बताया कि संगीत को लेकर हर एक कुत्ते की अलग-अलग पसंद रही। रिपोर्ट ने रिसर्च टीम के लीडर नील इवान्स के हवाले से बताया, "इस दौरान कई म्यूजिक के फ्यूजन ने इस गुंजाइश पर भी रोशनी डाली कि इंसानों की तरह ही कुत्तों को भी अलग-अलग म्यूजिक पसंद है। रेगे या मेलोडियस म्यूजिक से इनके व्यवहार में सबसे ज्यादा पॉजीटिव चेंज देखने को मिले।"
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Researchers in Scotland suggest dogs prefer reggae and soft rock music
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Bhaskar Gyan

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top