Home »International News »China» China's PM Firmly Opposed To Independence For Hong Kong And Taiwan

चीन की दो टूक- नहीं मिलेगी ताइवान, हांगकांग को आजादी

dainikbhaskar.com | Mar 06, 2017, 09:45 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
चीन की दो टूक- नहीं मिलेगी ताइवान, हांगकांग को आजादी
बीजिंग.चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग ने हांगकांग और ताइवान की आजादी की मांग को सिरे से खारिज कर दिया। उन्होंने रविवार को चीन की संसद में कहा कि आजादी का आंदोलन उसके अंतिम नतीजे तक नहीं पहुंचेगा।
चीन की नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (संसद) में देश के दूसरे नंबर के सबसे बड़े नेता ने हांगकांग की आजादी जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया है। अलबत्ता उन्होंने कहा चीन में ‘एक देश दो व्यवस्था’ की नीति लागू रहेगी। वे चीन में हांगकांग को 1997 में दी गई विशेष सुविधाओं का जिक्र कर रहे थे।
प्रधानमंत्री केकियांग ने कहा कि उनकी सरकार हांगकांग और मकाऊ की सरकारों को समर्थन देती रहेगी। उन इलाकों के विकास और वहां रहने वालों के कल्याण के लिए काम करती रहेगी। केकियांग ने संसद में कहा कि चीन अपनी समुद्री और वायुसेना को और ज्यादा मजबूत करेगा। उन्होंने कहा कि सेना का मॉर्डनाइजेशन जारी रहेगा।
इसलिए नाराज है चीन
हांगकांग में मुख्य प्रशासनिक अधिकारी के चुनाव में चीन के दखल का हांगकांग के युवा विरोध कर रहे हैं। युवा अब हांगकांग को चीन से आजाद करवाना चाहते हैं। वहीं, ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन का अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से अलग से बातचीत को लेकर चीन नाराज है। मकाऊ भी हांगकांग के पास छोटा सा द्वीप है जिस पर चीन का नियंत्रण है।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
DBPL T20
Web Title: China's PM firmly opposed to independence for Hong Kong and Taiwan
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From China

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top