Home »International News »China» India Should Be Proud Of Its Achievements, Chinese State Media Said On Thursday

इसरो के वर्ल्ड रिकॉर्ड पर चिढ़ा चीन, कहा-अमेरिका और चीन से काफी पीछे है भारत

dainikbhaskar.com | Feb 17, 2017, 21:25 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
इसरो के वर्ल्ड रिकॉर्ड पर चिढ़ा चीन, कहा-अमेरिका और चीन से काफी पीछे है भारत
इंटरनेशनल डेस्क. एक साथ 104 सैटेलाइट अंतरिक्ष में भेजने के इसरो के वर्ल्ड रिकॉर्ड को दुनिया भर से सराहना मिल रही है तो चीन इस उपलब्धि पर चिढ़ा बैठा है। चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स ने एक कॉलम में लिखा कि भारत के लिहाज से उपलब्धि बड़ी है, लेकिन वह अब भी अमेरिका और चीन से काफी पीछे है।
2013 में भारत के मिशन मंगलयान पर भी चीन ने गरीबी और निरक्षरता को लेकर तंज कसे थे। सैटेलाइट लांचिंग के शतक पर चीन ने कहा कि कम बजट में यह कर दिखाना भारत की उपलब्धि है और इसने दूसरे देशों को भी सोचने पर मजबूर किया है। भारत में इसे देशभावना से जोड़कर देखा जा रहा है। मगर स्पेस टेक्नोलॉजी कोई नंबर गेम नहीं है। एक साथ 104 सैटेलाइट भेजने के बावजूद भारत तकनीकी के मामले में अभी अमेरिका और चीन से काफी पीछे है।
चीनी मीडिया ने लिखा कि भारत शुक्र ग्रह पर भी यान भेजने की योजना बना रहा है मगर इस योजना में फालोअप की कमी है। यह भी लिखा कि भारत का रॉकेट इतना ताकतवर नहीं कि अंतरिक्ष में लंबे अभियान पर जा सके। इसके अलावा अंतरिक्ष में भारत का एक भी यात्री मौजूदा समय में नहीं है। साथ ही भारत के पास स्पेस स्टेशन स्थापित करने की भी कोई योजना नहीं है।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: India should be proud of its achievements, Chinese state media said on Thursday
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From China

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top