Home »International News »Bhaskar Gyan» Adventurous Woman To Give Birth To Neanderthal Man

PHOTOS: जीवित हो सकती है 33 हजार साल पहले विलुप्त हुई निएंडरथाल प्रजाति!

dainikbhaskar.com | Jan 22, 2013, 12:18 IST

  • 33 हजार साल पहले विलुप्त हुए निएंडरथाल इंसानों को दोबारा देखा जा सकता है। हार्वर्ड स्कूल ऑफ मेडिसिन के जेनेटिक प्रोफेसर जॉर्ज चर्च ने दावा किया है कि पुराने डीएनए के जरिए निएंडरथाल (यूरोप, पश्चिम एशिया, में पाए जाने वाले प्राचीन मानव) बेबी का क्लोन बनाया जा सकता है।
    मगर, इसके लिए किसी ऐसी महिला की जरूरत होगी, जो सरोगेट मदर बनने को तैयार हो। हालांकि, यह प्रक्रिया कई देशों मे कानूनी नहीं होगी। इसके लिए जीवाश्मों से डीएनए को निकलना पड़ेगा। निएंडरथाल प्रजाति के लोग बुद्धिमान थे। माना जाता है कि वे आधुनिक मानवों के पूर्वजों मे से थे।
    जॉर्ज कहते हैं कि इंसानी जीनोम में बदलाव करके कैंसर और एचआईवी जैसी बीमारियों को ठीक करने का तरीका खोजा जा सकता है। इसके साथ ही 120 साल तक की आयु पाने का रहस्य भी इससे मिल सकता है।
    प्रोफेसर का दावा है कि वह निएंडरथाल के जीनोम के कुछ हिस्सों को इंसानी स्टेम सेल में मिला सकते हैं और इससे भ्रूण के क्लोन का निर्माण कर सकते हैं, जिसे बाद में महिला के गर्भ में रख दिया जाएगा।
    अंदर की स्लाइड में देखें और जानें...
  • जॉर्ज का कहना है कि महामारी से निपटने जैसे विषयों में उनकी सोच लाभदायक हो सकती है। वे नए-निएंडरथाल संस्कृति को रच सकते हैं और राजनीतिक-शक्ति बन सकते हैं।

    (जेनेटिकविद प्रोफ़ेसर जॉर्ज चर्च)

  • मुख्य लक्ष्य विविधता को बढ़ावा देना है। कम विविधता होना समाज के लिए अच्छा नहीं है। प्रोफेसर जॉर्ज का कहना है कि एक चीज जो करनी चाहिए वह यह है कि हमें अपनी कोशिकाओं की इंजीनियरिंग करनी चाहिए।

  • ताकि उन्हें कैंसर होने की आशंका कम हो। जब इसमें सफलता मिल जाए तो कोशिकाओं की सेल्फ रिनेवल प्रॉपर्टी पर काम करना चाहिए। इससे बढ़ती उम्र की परेशानी खत्म हो जाएगी। (जुरासिक पार्क का एक दृश्य)

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Adventurous woman to give birth to Neanderthal man
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Bhaskar Gyan

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top