Home »International News »Pakistan» Arrest The PM, Orders Pakistan Supreme Court

पीएम को गिरफ्तार करो- पाकिस्‍तान सुप्रीम कोर्ट का आदेश

Agency | Jan 15, 2013, 15:23 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
इस्‍लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री राजा परवेज अशरफ की गिरफ्तारी तय हो गई है। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को गिरफ्तारी के आदेश दिए। कहा जा रहा है कि आज दोपहर तक पीएम की गिरफ्तारी हो सकती है। रेंटल पावर केस की सुनवाई के दौरान पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने देश के प्रधानमंत्री समेत तमाम मुलजिमों को गिरफ्तार करने के आदेश दिए हैं। वहीं मौजूदा हालात के मद्देनजर राजा परवेज अशरफ ने लाबिंग तेज कर दी हैं। उन्होंने विपक्ष के प्रमुख नेताओं से बातचीत की है। उनहोंने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और चौधरी सुजाअत हुसैन से बातचीत की है।
इस आदेश के तहत सरकार के कई पूर्व मंत्रियों की भी गिरफ्तारी होगी। पाकिस्तान सरकार के सामने बड़ा संकट यह है कि वह सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश का पालन किस तरह से करेगा। रेंटल पावर केस में पाक सुप्रीम कोर्ट ने १६ आरोपियों की गिरफ्तारी के आदेश दिए हैं। कोर्ट ने प्रधानमंत्री राजा परवेज अशरफ को गिरफ्तार करके बुधवार को अदालत में पेश करने का आदेश दिया है।
सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश से पाकिस्‍तान में गंभीर सियासी संकट खड़ा हो गया है। वह भी ऐसे समय में जब मौलाना ताहिर उल कादरी ने सरकार की नाक में दम कर रखा है (विस्‍तार से पढें)। राजधानी इस्लामाबाद में तहरीक मिनाजुल कुरआन के अध्यक्ष मौलाना ताहिर उल कादरी अपने लाखों समर्थकों के साथ धरने पर हैं।
कादरी ने सरकार को कल सुबह 11 बजे तक का वक्त दिया है। कादरी ने कहा, 'ये राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री अब भूतपूर्व राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री हैं..इनका समय समाप्त हो गया है। कल सुबह 11 बजे तक संघीय और राज्य सरकारों को भंग नहीं किया गया तो जनता कानून को अपने हाथ में ले लेगी और अपना फैसला सुना देगी। लाखों लोगों ने अपनी समर्थन हमारी मांगों को दिया है। उन्होंने सरकार को पूरी तरह नकार दिया है। तुम (सरकार) अब पाकिस्तान की जनता का प्रतिनिधित्व नहीं करते।' माना जा रहा है कि कादरी के पीछे पाकिस्तानी सेना है। कादरी ने अपने भाषण में पाकिस्तानी सेना की दिल खोलकर तारीफ की है। कादरी ने कहा कि पाकिस्तान में सिर्फ सेना और अदालतें ही अपना काम ठीक से कर रही हैं। उन्होंने कहा, 'पाकिस्तान की सेना अपने देश की रक्षा करने में सक्षम हैं।' हालांकि कादरी के भाषण और सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पाकिस्तान में एक और तख्तापलट के संकेत मिल रहे हैं।
प्रधानमंत्री के सहायक फवद चौधरी ने मौलाना कादरी के मार्च और सुप्रीम कोर्ट के फैसले को पाकिस्तानी सेना का षडयंत्र करार दिया है। फवद चौधरी ने कहा, 'इसमें कोई शक नहीं है कि कादरी के मार्च और सुप्रीम कोर्ट के फैसले को पाकिस्तान की सेना ने नियोजित किया है। पाकिस्तानी सेना इस समय दखल दे सकती है क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने उसके लिए रास्ता खोल दिया है।'
हालांकि पाकिस्तान में सरकार चला रही पाकिस्तान पिपुल्स पार्टी के पास इस समय सदन में बहुमत है और वह राजा परवेज अशरफ को हटाकर किसी और को प्रधानमंत्री बना सकती है। गौरतलब है कि राजा परवेज अशरफ को भी सुप्रीम कोर्ट द्वारा युसुफ रजा गिलानी को अयोग्य करार देने के बाद ही प्रधानमंत्री बनाया गया था। कुछ महीने बाद ही पाकिस्तान में चुनाव भी होने है। यदि चुनाव समय पर हुए और जरदारी के नेतृत्व में पीपीपी सरकार ने पांच साल पूरे कर लिए तो यह आजाद पाकिस्तान के इतिहास में पांच सत्ता चलाने वाली पहली सरकार होगी।
प्रधानमंत्री की गिरफ्तारी के आदेश की खबर से पाकिस्तान का शेयर बाजार भी धड़ाम हो गया। कराची स्टॉक एक्सचेंज इस आदेश की खबर के बाद 450 अंक गिर गया। वहीं राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के अचानक दुबई चले जाने की खबर भी मीडिया में आने लगी। हालांकि इस बारे में कोई अधिकारिक स्पष्टीकरण नहीं आया है।
रेंटल पावर प्रोजोक्टों में भारी रिश्वत लेने के आरोपों के बाद परवेज अशरफ को राजा रेंटल भी कहा जाने लगा था। राजा परवेज अशरफ पर मनी लांडरिंग और अन्य बड़े घोटालों के भी आरोप लगे हैं।
राजा परवेज अशरफ कुछ महीने पहले ही प्रधानमंत्री बने हैं। सुप्रीम कोर्ट के ताजा फैसले से उनकी कुर्सी खतरे में आ गई है। हालांकि उन्‍हें यह कुर्सी मिली भी थी सु्प्रीम कोर्ट के एक फैसले के परिणामस्‍वरूप ही। बीते साल मई में सुप्रीम कोर्ट ने तत्‍कालीन प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी को अयोग्‍य करार दिया था। तब गिलानी को कुर्सी छोड़नी पड़ी थी।इसके बाद अशरफ इस कुर्सी पर बैठे थे।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
DBPL T20
Web Title: Arrest the PM, orders pakistan Supreme court
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Pakistan

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top