Home »International News »Middle East » Ban On Buddh Statue In Iran

बार्बी के बाद अब बुद्ध की मूर्तियां हुईं ईरानी कट्टरपंथ का शिकार

Agency | Feb 20, 2013, 13:09 PM IST

तेहरान। ईरान ने बॉर्बी डॉल और काटरून पात्र सिंपसन के बाद अब भगवान बुद्ध की प्रतिमा पर भी रोक लगा दी है। बाजार से बुद्ध प्रतिमाएं जब्त कर ली गई हैं। ईरान के लोग समृद्धि की चाह में लाफिंग बुद्धा सहित भगवान बुद्ध की प्रतिमाएं घरों में रखते हैं। इनकी बिक्री भी बहुत ज्यादा है।

ईरान के सांस्कृतिक विरासत विभाग के अधिकारी सईद जाबेरी अंसारी ने कहा है कि इन मूर्तियों के माध्यम से दूसरे धर्मो को बढ़ावा नहीं दिया जा सकता। ईरान इन्हें देश पर सांस्कृतिक आक्रमण मानता है। ईरान एक इस्लामी देश है। लेकिन यहां के कई घरों में प्रवेश द्वार पर भगवान बुद्ध की प्रतिमा देखी जा सकती हैं।

ये ज्यादातर ‘मेड इन चाइना’ हैं और फारस की खाड़ी के रास्ते यहां बिक्री के लिए आती हैं। बुद्ध प्रतिमाएं बेचने वाले एक दुकानदार ने कहा कि ज्यादातर लोग सजाने का सामान समझ कर इन्हें खरीदते हैं। कुछ मानते हैं कि इन्हें घर में रखने से समृद्धि आती है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: ban on buddh statue in Iran
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Middle East

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top