Home »International News »Photo Feature» Best Photos The Year 2012

PART-2: साल की बेहतरीन तस्वीरें, जिन्होंने किया रोने-हंसने और सोचने पर मजबूर

dainikbhaskar.com | Dec 05, 2012, 00:00 IST

  • जब सूरज सुबह-सुबह क्षितिज से निकलता है और शाम होते-होते क्षितिज में ही डूब जाता है। सोचने वाली बात यह है कि क्या वह उसका अंत है या फिर एक नई शुरुआत।
    साल 2012 अब खत्म होने को है। इस साल अंतरराष्ट्रीय जगत में बहुत सारी अभूतपूर्व घटनाएं घटी। हो सकता है यह घटनाएं आने वाले सालों में इतिहास में दर्ज हो जाएं।
    dainikbhaskar.comअपने पाठकों को रॉयटर के माध्यम से साल 2012 की कुछ ऐसी तस्वीरों को साझा कर रहा है। जिसने किसी न किसी वर्ग विशेष को और संस्कृति को झकझोरने का काम किया। देखिए इसका दूसरा भाग...
    दुनियाभर का ताजा हाल जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें...
  • कभी-कभी ऐसे दृश्य में भी देखने को मिल जाते हैं, जब शक्तिशाली आदमी हंसी का पात्र बन जाता है. अपने चुनावी कैम्पेन के दौरान बराक ओबामा का चेहरा टैलिप्राम्प्टर से ढंक गया. फिर कुछ ऐसा दृश्य देखने को मिला.

  • दर्द का एक एहसास...
    पूरी दुनिया में दर्द का एहसास सभी को एक जैसा होता है. फिर चाहे वह अमेरिकी हो या अफगानी. अफगानिस्तान में अमेरिकी और नाटो फ़ौज पिछले एक दशक से लड़ रही हैं. साथी जवान के घायल होने पर उसका दोस्त अपनी भावनाओं पर काबू नहीं पा सका. अपने साथी के सीने से लिपट कर रोने लगा.
  • कोलंबिया में लोगों के लिए एक सार्वजनिक एस्केलेटर का निर्माण किया, जिसकी ऊंचाई लगभग 384 मीटर है. यह एस्केलेटर छह भागों में बंटा है. इसे कोलंबिया के सबसे बड़े शहर के सबसे गरीब कस्बे में लगाया गया है. इससे तकरीबन 12 हजार लोगों को ऊपर चढ़ने और उतरने में मदद मिली.

  • ग्वाटेमाला शहर से करीब 200 किमी. दूर आल्टा वेरापाज़ क्षेत्र में चार लोगों को चोरी के आरोप में स्थानीय लोगों ने पकड़ लिया. उनकी जमकर धुनाई की. इन लोगों पर चोरी से करने से पहले स्कूल में हत्या भी की. एक आदमी क्लासरूम में घुसा और दो बच्चों (8 साल और 13 साल) को कुल्हाड़ी से काट डाला. स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, भीड़ ने उसे जिंदा जला दिया.

  • ग्रीस के लोगों का मानना है कि जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल उनके देश के लिए कुछ नहीं कर रही हैं. इस समय यूरोप कर्ज के संकट से जूझ रहा है. पूरे यूरोजोन की हालत पतली है. एक आंदोलनकारी अपने कपड़े उतार एंजेला मार्केल का विरोध कर रहा है.

  • हाईवे के बीच में घर होना खतरे से खाली नहीं है. चीन के झेनजियांग प्रांत के वेनलिंग में एक योजना के तहत हाईवे का निर्माण हो रहा था. रास्ते की बीच में आने वाले सारे घर तोड़ दिए गए और मालिकों को मुआवजा दे दिया गया. लुओ (67 वर्षीय) नाम के बुजुर्ग ने अपना घर बेचने से मना कर दिया, क्योंकि उसे मुआवजे की रकम कम लगी बाद में सरकार ने उसके घर से मोड़ते हुए सड़क बनाई. कुछ दिनों बाद सरकार के ज्यादा दबाव से लुओ ने बढ़ा हुआ मुआवजा लेकर घर गिरवा दिया.

  • भारत के कोलकाता में एक हिन्दू श्रृद्धालु ने धार्मिक प्रथा के दौरान चाकू अपने गले के आरपार उतार लिया. यह लोग बंगाली कैलेंडर के आखिरी दिन शिव की उपासना कर रहे थे.

  • लीबिया के बेनगाझी शहर में अमेरिकी दूतावास पर भीड़ ने हमला कर दिया. पूरी इमारत को आग के हवाले कर दिया. इसमें राजदूत सहित कुल चार लोगों की जान चली गई थी. यह हमला अमेरिका में बनी पैगंबर साहब की फिल्म के विरोध में किया गया था. इसमें इस्लाम की गलत छवि को पेश किया गया.

  • इस नजारे को देख एकबारगी अलादीन और बगदाद की गलियां याद आ जाती हैं. जहां उसकी शरारतों के हजारों किस्से हैं. काबुल में अपने घर जाने के लिए एक नौजवान शॉर्टकट का सहारा ले रहा है.

  • चीन में अगले दस सालों तक सत्ता किसके हाथों में होगी, इसके लिए पिछले महीने चीन में कम्युनिस्ट पार्टी की नेशनल कांग्रेस बैठी. पूरी दुनिया की नजरें इस बैठक पर लगी हुई थीं. शी जिनपिंग अगले दस सालों तक चीन के राष्ट्रपति रहेंगे. इस बैठक के दौरान कुछ ऐसे नजारे भी देखने को मिले.

  • ग्रीस की राजधानी एथेंस में संसद के बाहर अपने सूली चढ़ाता पुलिसकर्मी. उसके साथ लगभग 4 हजार पुलिसकर्मियों और तटरक्षकों ने वित्त मंत्रालय और संसद के बाहर झूठी फंसी का नाटक रचा कर विरोध प्रदर्शन किया. ये लोग बजट कटौती के फैसले से नाराज होकर ऐसा कर रहे थे.

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: best photos the year 2012
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Photo Feature

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top