Home »International News »China» China Should Strengthen Force On Indian Border, Researcher Says

चीन चाहता है भारतीय सेना के साथ ‘नया रिश्ता’

dainikbhaskar.com | Jan 16, 2013, 09:47 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
चीन चाहता है भारतीय सेना के साथ ‘नया रिश्ता’
बीजिंग.चीन दक्षिण एशिया में शांति व स्थायित्व के लिए भारतीय सेना के साथ ‘नए रिश्ते’ कायम करना चाहता है। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के उपप्रमुख ले. जन. की जियांगुओ ने भारतीय रक्षा सचिव शशिकांत शर्मा के साथ चर्चा में इस तरह की इच्छा जाहिर की।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता होंग लेई ने जन. की के हवाले से बताया कि चीन चाहता है भारत उसका सामरिक सहयोगी बने। नया रिश्ता समानता, आपसी विश्वास, समझ व सहयोग पर आधारित हो। उन्होंने बताया कि भारतीय पक्ष भी इसके लिए सहमत था। भारतीय अधिकारियों ने बताया कि दोनों पक्ष इस संबंध में योजना बना रहे हैं। दोनों देशों के बीच सैन्य अभ्यास 2009 में वीजा मुद्दे पर विवाद के बाद रोक दिया गया था।
इस बीच, चीन के रक्षा विशेषज्ञ फू शियाओकियांग ने कहा है कि चीन को भारत के साथ सैन्य रिश्ते मजबूत करने चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत नई माउंटेन स्ट्राइक कोर बना रहा है। इसमें 40,000 सैनिक होंगे। इस पर 810 अरब डॉलर खर्च होंगे। उन्होंने कहा कि नई कोर बनाने का मतलब है कि भारत चीन को प्रमुख सैन्य प्रतिस्पर्धी मानता है।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: China should strengthen force on Indian border, researcher says
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From China

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top