Home »International News »China » Chinas Anti Satellite Weapon A Trump Card Against US

अमेरिका को चीन के एंटी सैटेलाइट हथियार से खतरा

Agency | Jan 07, 2013, 10:18 AM IST

बीजिंग.एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन गुपचुप तरीके से एक और एंटी सैटेलाइट वैपन के परीक्षण की तैयारी कर रहा है। यह अमेरिका के ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम के लिए सबसे बडा़ खतरा हो सकता है। चीनी मीडिया के मुताबिक परीक्षण के लिए यह सही समय है और वाशिंगटन के खिलाफ इस हथियार का प्रयोग तुरुप का इक्का साबित हो सकता है।
अमेरिकी मीडिया ने भी इसकी पुष्टि की है। पिछले कुछ माह से अमेरिकी रक्षा विभाग और खुफिया एजेंसियों में इसकी चर्चा काफी जोर-शोर से हो रही है। अमेरिकी रक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि ओबामा प्रशासन के लिए यह चिंता का विषय है।
गौरतलब है कि वर्ष 2007 और 2010 में चीन ने एंटी सैटेलाइट वैपन का परीक्षण 11 जनवरी को किया था। यह परीक्षण भारत के लिए चिंता विषय रहा। 2007 में जब चीन ने एंटी सैटेलाइट का परीक्षण किया था तो इसकी काफी आलोचना हुई थी। कुछ विशेषज्ञों ने यहां तक कहा था कि अगर फिर से चीन इसका परीक्षण करता है तो इसे मार कर गिरा दिया जाएगा।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Chinas anti satellite weapon a trump card against US
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From China

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top