Home »International News »Bhaskar Gyan » Extinct Animals Rare Photographs

दुनिया के 7 विलुप्त जानवर, जिन्हें फिर से जिंदा करने में लगे हुए है वैज्ञानिक

dainikbhaskar.com/TIME | Apr 15, 2013, 10:06 AM IST

धरती पर जानवरों की असंख्य प्रजातियां खत्म हो चुकी हैं। अब वैज्ञानिक लुप्त हो चुकी प्रजातियों को वापस लाने की दिशा में काम कर रहे हैं। इसका मतलब यह नहीं हुआ कि इस माह सिनेमाघरों में दिखाई जाने वाली फिल्म जुरासिक पार्क वास्तविकता में तब्दील हो जाएगी।

किसी भी प्रजाति को जीवित करने के लिए सुरक्षित डीएनए की जरूरत होगी और डायनासोर इतने समय पहले लुप्त हो चुके हैं कि उनसे संबंधित जेनेटिक सामग्री जीवाश्म के रूप में ही मिलेगी।

फिर भी, कुछ साल पहले लुप्त हुई प्रजातियों को वापस लाने की बहुत अधिक संभावनाएं सामने आई हैं। हिम युग के वूली मैमथ जैसे जानवर को दोबारा देखना मुमकिन होगा।

2003 में स्पेनी और फ्रांसीसी वैज्ञानिकों की टीम पायरेनियन आईबेक्स नामक जानवर को फिर आकार देने में कामयाब रही। यह इससे तीन साल पहले लुप्त हो गया था।

जनवरी में आस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों ने घोषणा की कि उन्होंने लुप्त हो चुके गेस्ट्रिक ब्रूडिंग मेंढक का भ्रूण बना लिया है।

सवाल है, लुप्त जानवरों को फिर से जीवित किया जाए या नहीं? लेकिन यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि क्या पैसेंजर पिजन जैसी प्रजाति अपना पुराना पारिस्थितिकी तंत्र रच लेगी। या उसकी संख्या मौजूदा प्रजातियों से अधिक हो जाएगी। पर्यावरण विदों को चिंता है कि प्रजातियों का पुनर्जीवन जीवों के संरक्षण के परंपरागत काम को प्रभावित करेगा। (अंदर की स्लाइड में देखें )

dainikbhaskar.com अपने पाठकों को बता रहा है दुनिया के ऐसे जीव-जंतु के बारे में, जिनका कुछ साल पहले तक अस्तित्व था।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: extinct animals rare photographs
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

    Trending Now

    Top