Home »International News »Middle East » French Spies Say Assad 1000 Ton Chemical Arsenal In Syria

हिटलर-सद्दाम हुसैन के जैसा तानाशाह है असद, 1 हज़ार टन रासायनिक हथियारों का जखीरा

dainikbhaskar.com | Sep 03, 2013, 06:45 AM IST

रूसी राष्ट्रपति ब्लादीमीर पुतिन ने पश्चिमी देशों को चेतावनी दी है कि सीरिया पर एकपक्षीय सैनिक कार्रवाई के गंभीर परिणाम होंगे। हालांकि रूसी राष्ट्रपति ने यह भी कहा है कि वह संयुक्त राष्ट्र में सैन्य दखल का तब तक समर्थन नहीं करेगा, जब तक रासायनिक हमलों में असद सरकार के हाथ होने का दावा साबित नहीं हो जाता।
एक समाचार एजेंसी को दिए इंटरव्यू में पुतिन ने कहा है कि रूस ने सीरिया को एस-300 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम के कुछ कंपोनेंट दिए थे, लेकिन अब इस पर रोक लगा दी है। उन्होंने बताया कि अगर पश्चिमी देशों ने संयुक्त राष्ट्र की बिना इजाजत के सीरिया पर सैनिक कार्रवाई की तो रूस बाकी देशों को भी शक्तिशाली मिसाइल प्रणाली बेच सकता है। इसी बीच, अमेरिकी सीनेटर्स ने सीरिया में सैनिक कार्रवाई करने के लिए ओबामा का समर्थन किया है।

ओबामा ने समर्थन पाने के लिए मंगलवार को हाउस ऑफ रिप्रिजेंटेटिव के अध्यक्ष जॉन ए बोएनर सहित कई सांसदों से मुलाकात की और उन्हें भरोसे में लिया। माना जा रहा है कि डेमोक्रेट और रिपब्लिकन नेताओं ने एक नए प्रस्ताव की इजाजत दी है, जिसमें अमेरिका को सीरिया के खिलाफ 90 दिनों तक सैन्य कार्रवाई करने की मंजूरी दी जा सकती है। प्रस्ताव के मुताबिक, अमेरिकी सैनिक सीरिया की जमीन पर कदम नहीं रखेंगे।

जी-20 देशों की बैठक के ओबामा रूस के सेंट पीटर्सबर्ग के लिए रवाना हो गए हैं। स्वीडन के छोटे से प्रवास के दौरान उन्होंने बताया कि सीरिया मुद्दे पर इस बार गर्मागर्मी का माहौल हो सकता है। संभव है कि ओबामा रूसी राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात कर उन्हें सीरिया में हवाई हमले पर बातचीत करेंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: French spies say Assad 1000 ton chemical arsenal in syria
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

    More From Middle East

      Trending Now

      Top