Home »International News »Middle East » Indian Air Force Chief Visits Israel

इजराइल के साथ रक्षा संबंध और मजबूत करेगा भारत

Agency | Jan 22, 2013, 10:44 IST

इजराइल के साथ रक्षा संबंध और मजबूत करेगा भारत
येरुशलम.इजराइल के साथ भारत अपने रक्षा संबंधों को और मजबूत करेगा। दोनों देशों के रिश्ते प्रगाढ़ करने के प्रयास में वायुसेना प्रमुख एनएके ब्राउन ने अपने इजराइली समकक्ष से रणनीतिक वार्ता की और अब वह द्विपक्षीय सैन्य सहयोग आगे बढ़ाने के लिए रक्षा विभाग के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।
एक रक्षा सूत्र ने कहा कि यह दोनों देशों के रक्षा बलों के विभिन्न विभागों के प्रमुखों के बीच नियमित आपसी दौरों का हिस्सा है। सूत्र ने कहा कि हालांकि इस दौरे ने दोनों देशों के बीच मजबूत रणनीतिक साझेदारी को रेखांकित किया जहां भारत के साथ सहयोग अमेरिका के बाद सूची में संभवत: दूसरे स्थान पर होगा।
इस दौरे की शुरूआत रविवार को हुई जब तेल अवीव में इजराइल के रक्षा प्रतिष्ठान अड्डे किरया में ‘गार्ड ऑफ आनर’ दिया गया। ब्राउन ने मेजबान इजराइली वायुसेना प्रमुख अमीर एशेल से मुलाकात की और उनसे सहयोग के बारे में चर्चा की। ब्राउन का अपने चार दिन के दौरे पर इजराइली रक्षा मंत्री एहुद बराक और इजराइली रक्षा बलों के प्रमुख बेनी गांज से मिलने का कार्यक्रम है।
अधिकारियों ने कहा कि फिलहाल भारत और इजराइल के बीच दो मुख्य परियोजनाएं चल रही हैं जो सभी मानवरहित हवाई यानों और डीआरडीओ तथा इजराइली कंपनियों द्वारा विकसित की जा रही मध्यम दूरी के सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली को उन्नत बनाना हैं। भारत इजराइली हथियारों और उपकरणों का सबसे बड़ा खरीददार बनकर उभरा है। कहा जाता है कि वर्ष 1997 से इजराइल का भारत को रक्षा निर्यात नौ अरब डालर पहुंच गया है।
इजराइल ने कई तरह के रक्षा उपकरणों की भारत को आपूर्ति की है। वायुसेना के अधिकारियों के उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ पहुंचे ब्राउन इजराइली वायुसैन्य अड्डों का भी दौरा करेंगे जहां उन्हें इजराइली वायु सेना के संचालन प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Indian air force chief visits Israel
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Middle East

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top